चुनाव आयोग का छह राज्यों के गृह सचिव बदलने का आदेश

चुनाव आयोग का छह राज्यों के गृह सचिव बदलने का आदेश

निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव मशीनरी की निष्पक्षता सुनिश्चित करने की दिशा में उठाये गए एक महत्वपूर्ण कदम के तहत छह राज्यों के गृह सचिव बदलने का आदेश दिया है। 

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव मशीनरी की निष्पक्षता सुनिश्चित करने की दिशा में उठाये गए एक महत्वपूर्ण कदम के तहत छह राज्यों के गृह सचिव बदलने का आदेश दिया है। 

सूत्रों के अनुसार आयोग ने सोमवार को पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार को भी चुनाव कार्य से दूर रखने का आदेश दिया है और राज्य सरकार को उनकी जगह नियुक्ति के लिए तीन पुलिस अधिकारियों के नामों का पैनल भेजने को कहा है। 

सूत्रों ने बताया कि आयोग ने बृहन्मुंबई महानगर निगम के आयुक्त और प्रशासक इकबाल सिंह चहल को भी चुनाव कार्य से मुक्त करने का आदेश दिया है।

सूत्रों ने कहा कि आयोग ने उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और झारखंड की सरकारों को उनके  मौजूदा गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया है। इनकी जगह आयोग की निगरानी में दूसरे अधिकारियों की नियुक्ति की जायेगी। सूत्रों ने कहा कि आयोग ने मिजोरम और हिमाचल प्रदेश सरकारों को उनके सामान्य प्रशासनिक विभागों के सचिवों को भी बदलने के संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

Read More मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस

आयोग ने पश्चिम बंगाल सरकार को पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार को उनके मौजूदा प्रभार से हटाकर गैर चुनाव कार्य में नियुक्त करने का आदेश दिया है। आयोग ने राज्य सरकार को उनकी जगह तैनात किये जाने वाले अधिकारी के चयन के लिए तीन पुलिस अधिकारियों के नाम की सूची भेजने को कहा है। राज्य सरकार को इस संबंध में कार्रवाई पूरी करने के लिए आज शाम पांच बजे तक  का समय दिया गया है। 

Read More सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप

Post Comment

Comment List

Latest News