असर खबर का - अब खाली नहीं रहेगी क्लासें, लगेंगे शिक्षक

नवज्योति के प्रयासों से कॉलेजो में सैकड़ों विद्या संबल शिक्षकों को मिला संबल

असर खबर का - अब खाली नहीं रहेगी क्लासें, लगेंगे शिक्षक

अस्थायी शिक्षक हटने के बाद 300 कॉलेजों में पढ़ाई पर संकट खड़ा हो गया था।

कोटा। प्रदेश के राजसेस सोसायटी कॉलेजों में सरकार फिर से विद्या संबल योजना के तहत अस्थायी शिक्षकों की नियुक्ती करेगी। इसके लिए कॉलेजों में पुन: आवेदन मांगे गए हैं। कॉलेज आयुक्तालय की ओर से प्रदेश के सभी सोसायटी कॉलेजों के प्रिंसिपल के लिए आदेश जारी किए गए हैं। आदेश के तहत सैकंड सेमेस्टर परीक्षा शुरू होने या फिर पाठ्यक्रम पूर्ण होने तक अस्थायी शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। विद्या संबल योजना के तहत सभी प्रिंसिपल सत्र 2023-24 के निदेर्शों की पालना करेंगे। योजना के तहत पैनल तैयार कर गेस्ट फैकल्टी लेने की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। कॉलेजों में 13 मार्च से सैकंड सेमेस्टर की पढ़ाई शुरू की जाएगी। दरअसल, राजसेस कॉलेजों में 28 फरवरी को विद्या संबल पर लगे सभी शिक्षकों को सरकार ने कार्यमुक्त कर दिया था। जिससे कॉलेज खाली हो गए। दैनिक नवज्योति ने छात्रों की समस्याओं को लेकर खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। इसके बाद सरकार ने आदेश जारी कर सैकंड सेमेस्टर से विद्या संबल शिक्षकोें को लगाने का आदेश जारी किया। 

पढ़ाई पर खड़ा हो गया था संकट 
प्रदेश के 300 सोसायटी कॉलेजों में लगे करीब एक हजार अस्थायी शिक्षकों को हटा दिया गया था। इनकी सेवाएं फरवरी तक ही ली गई थीं। अस्थायी शिक्षक हटने के बाद 300 कॉलेजों में पढ़ाई पर संकट खड़ा हो गया था।

दैनिक नवज्योति ने उठाया था मामला
दैनिक नवज्योति ने 29 फरवरी को परीक्षा से पहले खाली हो गए कॉलेज, अब कौन पढ़ाएगा... शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसमें प्रदेशभर में पढ़ाई ठप होने पर छात्रों की परेशानी को उजागर किया था। इससे पहले 31 जनवरी को 28 दिन बाद बेरोजगार हो जाएंगे शिक्षक... शीर्षक से खबर प्रकाशित कर शिक्षकों की पीढ़ा से उच्च शिक्षाधिकारियों का ध्यान गंभीर मुद्दे की ओर आकर्षित किया था। इस पर उच्च शिक्षा विभाग ने हाल ही में 6 मार्च को सैकंड सेमेस्टर की पढ़ाई पूरी कराने के लिए विद्या संबल योजना के तहत शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के आदेश जारी कर दिए।

शिक्षक बोले-एक बार ही हो नियुक्ति प्रक्रिया
विद्या संबल शिक्षक कैलाश महावर, सुरेश कुमार का कहना है, आयुक्तालय की ओर से सैकंड सेमेस्टर की पढ़ाई करने के लिए तीन महीने का समय दिया है। ऐसे में अस्थायी शिक्षकों को योजना के तहत तीन महीने के लिए पुन: आवेदन करना होगा। शिक्षकों का तर्क है कि अगले सत्र के लिए फिर आवेदन मांगे जाएंगे। जिससे शिक्षकों को बार-बार आवेदन करना पड़ता है। ऐसे में अलग-अलग जिलों में कॉलेज आवंटित होने से परिवार डिस्टर्ब हो जाता है। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो जाती है। ऐसे में आयुक्तालय को नए सत्र से पूरे एक साल के लिए एक बार ही आवेदन लेकर शिक्षकों को नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए। 

Read More फिजिक्सवाला कोचिंग की छात्रा सात दिन से लापता

सरकार ने राजसेस कॉलेजों में सैकंड सेमेस्टर की पढ़ाई पूरी करवाने के लिए विद्या संबल योजना में शिक्षकों के आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए संबंधित महाविद्यालयों के प्राचार्यों को पत्र जारी कर दिया है। आयुक्तालय द्वारा जारी पत्र में स्पष्ट किया गया है कि सैकंड सेमेस्टर परीक्षा शुरू होने तथा द्वितीय सेमेस्टर का सिलेबस पूरा होने तक,जो भी पहले हो तब तक जारी रहेगी लेकिन नियमित नियुक्ति होने या कार्यव्यवस्थार्थ शिक्षक लगने पर गेस्ट फैकल्टी की व्यवस्था स्वत: ही समाप्त मानी जाएगी। बरहाल, शिक्षक लगने से विद्यार्थियों को फायदा होगा। उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सकेगी।
- डॉ. रघुराज सिंह परिहार, प्रोफेसर, गवर्नमेंट कॉलेज कोटा

Read More रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें

सरकार की प्राथमिकता यही है कि किसी भी स्थिति में शैक्षणिक कार्य प्रभावित न हो। विद्यार्थी हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। जब तक आरपीएससी से चयनित परमानेंट शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी न हो तब तक हम विद्या संबल के माध्यम से नियमों के तहत गेस्ट फैकल्टी लगाकर शिक्षण व्यवस्था सुचारू रखेंगे। सभी प्राचार्यों को विद्या संबल योजना के तहत शिक्षकों के आवेदन लिए जाने के संबंध में पत्र जारी कर दिए गए हैं। 
- गीताराम शर्मा, क्षेत्रिय सहायक निदेशक आयुक्तालय कोटा 

Read More बांसवाड़ा और भीलवाड़ा सीट पर कांग्रेस आलाकमान के फैसले की परीक्षा

क्या कहते हैं विद्यार्थी  
राजसेस कॉलेजों में सैकंड सेमेस्टर की पढ़ाई करवाने के लिए विद्या सम्बल शिक्षकों को लगाने की मंजूरी देने का फैसला सराहनीय है। छात्रों का कोर्स पूरा हो सकेगा। साथ ही प्रेक्टिल, असाइनमेंट भी समय पर पूरे हो सकेंगे। परीक्षा की तैयारी बेहतर हो सकेगी। 
- रोहिताश मीणा, छात्रसंघ महासचिव, कोटा यूनिवर्सिटी

सिलेबस हो सकेगा पूरा
कॉलेज आयुक्तालय द्वारा गेस्ट फैकल्टी लगाए जाने की स्वीकृति देने से सैकंड सेमेस्टर का कोर्स समय पर पूरा हो सकेगा। साथ ही परीक्षा का पैटर्न समझने में भी आसानी होगी। वहीं, नियमित कक्षाएं संचालित होंगी तो महाविद्यालयों में बेहतर शैक्षणिक माहौल बन सकेगा। 
- प्रियंका मीणा, छात्रा
 

Post Comment

Comment List

Latest News

अरविंद केजरीवाल की पत्नी ने दिल्ली में किया रोड शो अरविंद केजरीवाल की पत्नी ने दिल्ली में किया रोड शो
दिल्ली से आम आदमी पार्टी के मंत्री, विधायक, पार्षद और कार्यकर्ता शामिल हुए। बता दें कि, अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी...
भजनलाल शर्मा से शिक्षकों की समस्याओं के समाधान की मांग
नशे के लिए रुपए नहीं देन पर की थी हत्या, शव सुनसान जगह फेंका
चीन निर्मित हवाई अड्डे का प्रबंधन भारतीय, रूसी कंपनियों को मिलेगा
घुटने में बनी पथरी, 8 साल की तकलीफ के बाद मिला इलाज
गुजरात-राजस्थान में नशीली दवा बनाने वाली प्रयोगशालाओं का भंडाफोड़
आईजी की फाइव स्टार टीमें : साइक्लोनर, टोरमाडो और तीसरी आंख जैसी पांच टीमों से अपराध और अपराधी पर कसा शिकंजा