अतिरिक्त मुख्य सचिव ने किया सांगानेर सीएचसी का निरीक्षण

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने किया सांगानेर सीएचसी का निरीक्षण

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने शुक्रवार को राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सांगानेर का औचक निरीक्षण किया।टीकाकरण बढ़ाने एवं सफाई व्यवस्था और बेहतर करने के दिए निर्देश

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने शुक्रवार को राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सांगानेर का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण करते हुए सीएचसी में कार्यरत चिकित्सकों एवं अन्य कार्मिकों को निर्देश दिए कि रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं हो। सभी कार्मिक सेवा भाव के साथ रोगियों और परिजनों को सुगमता और सहजता के साथ स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएं।
 सिंह ने निरीक्षण के दौरान  निर्देश दिए कि चिकित्सालय में साफ सफाई व्यवस्था को और बेहतर किया जाए। उन्होंने शौचालयों के रेनोवेशन के लिए प्रस्ताव तैयार कर भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए अस्पताल में छाया और पेयजल का समुचित प्रबंध हो। रोगियों के लिए कूलर आदि की व्यवस्था हो। 
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने जांच व्यवस्था एवं दवा वितरण केंद्रों का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिए कि आवश्यक दवा सूची के तहत सभी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। साथ ही जांच मशीनों का नियमित मेंटिनेंस करवाया जाए। उन्होंने अस्पताल में पदस्थापित चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिए कि ऑन ड्यूटी सभी कार्मिकों के नाम एवं मोबाइल नंबर नोटिस बोर्ड पर चस्पा किए जाएं। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं के सुचारू संचालन के लिए आवश्यक कार्मिक लगाए जाने के लिए निदेशक जनस्वास्थ्य को निर्देश दिए।
 सिंह ने टीकाकरण एवं मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रमों की प्रगति की जानकारी लेते हुए निर्धारित लक्ष्य समयबद्ध रूप से अर्जित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं योजनाओं की आमजन को पूरी जानकारी मिल सके इसके लिए अस्पताल परिसर में आई ई सी सामग्री का समुचित प्रदर्शन किया जाए। 
निरीक्षण के दौरान निदेशक जन स्वास्थ्य डॉ रवि प्रकाश माथुर, सीएचसी के प्रभारी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Post Comment

Comment List

Latest News