कांग्रेस का गारंटी कार्ड अभियान शुरू

नया स्टार्टअप फंड शुरू किया जाएगा

कांग्रेस का गारंटी कार्ड अभियान शुरू

पेपर-लीक रोकने के लिए नए कानून और नीतियां बनाने के साथ ही गिग वर्कर के लिए बेहतर काम-काजी नियम बनाना तथा सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

नई दिल्ली। कांग्रेस ने जनता को पांच न्याय के तहत दी जाने वाली 25 गारंटियों के कार्ड घर-घर पहुंचने का अभियान शुरू कर दिया और चुनाव खत्म होने से पहले आठ करोड़ परिवारों तक इन सभी गारंटियों के कार्ड वितरित किए जाएंगे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने दिल्ली के उत्तर पूर्वी लोकसभा क्षेत्र में घर-घर गारंटी कार्ड वितरण अभियान की शुरुआत की। पार्टी कार्यकर्ता अगले कुछ हफ्तों में पूरे भारत में आठ करोड़ परिवारों को ये गारंटी कार्ड वितरित करेंगे। गारंटी कार्ड 14 विभिन्न भाषाओं में छापे गए हैं। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार प्रत्येक गारंटी कार्ड में ऐतिहासिक भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी द्वारा घोषित पार्टी के पांच न्याय की 15 गारंटियों के कार्ड का विवरण है।
युवा न्याय: पहली गारंटी पक्की नौकरी की है। इसके तहत हर शिक्षित युवा को एक लाख रुपए की अप्रेंटिसशिप का अधिकार दिया जाएगा। इसमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और सभी खाली पोस्ट कैलेंडर के अनुसार भरे जाएंगे। पेपर-लीक रोकने के लिए नए कानून और नीतियां बनाने के साथ ही गिग वर्कर के लिए बेहतर काम-काजी नियम बनाना तथा सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इसी तरह से युवाओं के लिए 5,000 करोड़ रुपए का नया स्टार्टअप फंड शुरू किया जाएगा।

नारी न्याय
पार्टी महालक्ष्मी योजना चलाएगी जिसके तहत हर गरीब परिवार की एक महिला को हर साल एक लाख देकर आधी आबादी, पूरा हक देंगे और महिलाओं को केंद्र सरकार की नई नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। 

शक्ति का सम्मान
आशा, मिड डे मील और आंगनवाड़ी वर्कर्स को ज्यादा सैलरी,अधिकार मैत्री के तहत महिलाओं को कानूनी हक और सरकारी योजनाओं की जानकारी देने वाली एक अधिकार-सहेली, हर पंचायत में नियुक्त होंगी और कामकाजी महिलाओं के लिए सावित्री बाई फुले हॉस्टल की संख्या दोगुनी की जाएगी।

किसान न्याय
न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी दी जाएगी और स्वामीनाथन फॉर्मूले को लागू किया जाएगा। किसानों का कर्ज माफ होगा इस योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए स्थाई आयोग का गठन किया जाएगा। फसल का बीमा होगा। नुकसान पर 30 दिन के अंदर सीधे खाते में पैसा ट्रांसफर होगा। किसानों के लिए जीएसटी मुक्त खेती का प्रावधान होगा जिसके तहत किसानों के लिए ज़रूरी हर चीज से जीएसटी हटाया जाएगा।

Read More सूखा राहत आवंटन को लेकर कर्नाटक फिर जाएगा सुप्रीम कोर्ट : सुरजेवाला

श्रमिक न्याय
श्रम के सम्मान के तहत 400 कम से कम दैनिक मजदूरी होगी और यह नियम मनरेगा में भी शामिल होगा। 25 लाख का हेल्थ-कवर होगा जिसमें मुफ्त इलाज़, अस्पताल, डॉक्टर, दवा, टेस्ट, सर्जरी सब मुफ्त होंगे। शहरों के लिए भी मनरेगा जैसी नई योजना बनेगी। असंगठित मज़दूरों के लिए जीवन और दुर्घटना बीमा होगा और सुरक्षित रोज़गार के तहत मुख्य सरकारी कार्यों में कांट्रैक्ट सिस्टम मज़दूरी बंद की जाएगी।

Read More अरविंदर लवली ने आप के साथ गठबंधन के विरोध में दिया इस्तीफा

कांग्रेस की हिस्सेदारी न्याय के लिए गिनती करो
सामाजिक तथा आर्थिक समानता के लिए हर व्यक्ति, हर वर्ग की गिनती होगी और आरक्षण का हक के तहत संवैधानिक संशोधन द्वारा 50 प्रतिशत सीमा हटाकर एससी, एसटी, ओबीसी को आरक्षण का पूरा हक दिया जाएगा। एससी, एसटी सब प्लान की कानूनी गारंटी होगी जिसमें जितनी एससी- एसटी जनसंख्या, उतना बजट; यानी ज्यादा हिस्सेदारी। 

Read More गुटखा, बीड़ी-सिगरेट को स्मारकों में नो एंट्री; टूरिस्ट गाइड एसोसिएशंस ने भी नवज्योति की खबर को सराहा

 

Tags: guarantee

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार