एयरपोर्ट से सफर करना अब पड़ेगा महंगा

आम यात्रियों पर बड़ा बोझ डालने की तैयारी में है

एयरपोर्ट से सफर करना अब पड़ेगा महंगा

एयरपोर्ट पर निजीकरण को 2 साल से ज्यादा का समय हो चुका है। अब अडानी समूह एयरपोर्ट पर आम यात्रियों पर बड़ा बोझ डालने की तैयारी में है।

जयपुर। एयरपोर्ट प्रशासन ने 1 जून से यात्रियों पर लगने वाले टैक्स को दोगुने से अधिक करने की तैयारी कर ली है। इससे हवाई यात्रा करना अब महंगा होगा। यूजर डवलपमेंट फीस (यूडीएफ) के रूप में टैक्स वसूला जाएगा। इसको लेकर जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन ने एयरपोर्ट इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी से हर साल यह फीस बढ़ाने की अनुमति मांगी है। प्रस्ताव के अनुसार यूडीएफ टैक्स केवल जयपुर से डिपार्चर वाले यात्रियों पर ही नहीं बढ़ेगा, बल्कि अराइवल वाले यात्रियों से भी वसूला जाएगा। जयपुर एयरपोर्ट पर निजीकरण को 2 साल से ज्यादा का समय हो चुका है। अब अडानी समूह एयरपोर्ट पर आम यात्रियों पर बड़ा बोझ डालने की तैयारी में है। 

अभी यूडीएफ की दर प्रति यात्री 465 रुपए है। इसे एक जून से 910 रुपए करने की तैयारी की जा रही है। वहीं अंतर्राष्ट्रीय यात्री को यूडीएफ के 1260 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। जयपुर से हर शहर जाने के लिए किराए में 445 रुपए बढ़ेंगे। इसी अनुरूप 18 फीसदी जीएसटी भी लगेगी। यानि प्रस्थान पर करीब 525 रुपए और आगमन पर 460 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। वहीं 31 मार्च 2027 तक के लिए सब्मिट किए गए तीन साल के इस प्लान में हर साल यूडीएफ में बढ़ोतरी की जाएगी। वहीं एविएशन सिक्योरिटी फीस और रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम की फीस यथावत रहेंगी। 

यह कारण बजाए जा रहे
एयरपोर्ट प्रशासन की ओर से टर्मिनल-3 के निर्माण के साथ ही एलिवेटेड रोड भी बनाए जाएंगे। ऐसे में इन विकास कार्यों पर होने वाले खर्च का अनुमान भी जताया गया है। इन्हीं कारणों से यूडीएफ की दरों में बढ़ोतरी की जायेगी।

 

Read More शादी बनी मिसाल: दहेज में एक रुपया लेकर रचाई शादी, दुल्हन को घोड़ी पर बैठाकर निकाली बिंदोरी

Tags: airport

Post Comment

Comment List

Latest News

वैक्सीन साइड इफेक्ट्स की वास्तविकता से अवगत कराए केंद्र सरकार: गहलोत वैक्सीन साइड इफेक्ट्स की वास्तविकता से अवगत कराए केंद्र सरकार: गहलोत
कोविशिल्ड वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर खबरों के बाद पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से इस बारे...
मुख्यमंत्री का झारखण्ड दौरा : कांग्रेस की लूट की राजनीति ने देश को किया बर्बाद- भजनलाल
स्वास्थ्य विभाग के अफसर पहुंचे दौरे पर, बिना सूचना अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों को नोटिस जारी
कश्मीर में आए भूकंप के झटके, अभी तक नुकसान की नहीं है सूचना
सीपीआई(एम) ने मनाया अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस
गहलोत कल से 3 राज्यों के चुनावी दौरे पर रहेंगे
चांदी 1200 रुपए और सोना 600 रुपए सस्ता