एयरपोर्ट से सफर करना अब पड़ेगा महंगा

आम यात्रियों पर बड़ा बोझ डालने की तैयारी में है

एयरपोर्ट से सफर करना अब पड़ेगा महंगा

एयरपोर्ट पर निजीकरण को 2 साल से ज्यादा का समय हो चुका है। अब अडानी समूह एयरपोर्ट पर आम यात्रियों पर बड़ा बोझ डालने की तैयारी में है।

जयपुर। एयरपोर्ट प्रशासन ने 1 जून से यात्रियों पर लगने वाले टैक्स को दोगुने से अधिक करने की तैयारी कर ली है। इससे हवाई यात्रा करना अब महंगा होगा। यूजर डवलपमेंट फीस (यूडीएफ) के रूप में टैक्स वसूला जाएगा। इसको लेकर जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन ने एयरपोर्ट इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी से हर साल यह फीस बढ़ाने की अनुमति मांगी है। प्रस्ताव के अनुसार यूडीएफ टैक्स केवल जयपुर से डिपार्चर वाले यात्रियों पर ही नहीं बढ़ेगा, बल्कि अराइवल वाले यात्रियों से भी वसूला जाएगा। जयपुर एयरपोर्ट पर निजीकरण को 2 साल से ज्यादा का समय हो चुका है। अब अडानी समूह एयरपोर्ट पर आम यात्रियों पर बड़ा बोझ डालने की तैयारी में है। 

अभी यूडीएफ की दर प्रति यात्री 465 रुपए है। इसे एक जून से 910 रुपए करने की तैयारी की जा रही है। वहीं अंतर्राष्ट्रीय यात्री को यूडीएफ के 1260 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। जयपुर से हर शहर जाने के लिए किराए में 445 रुपए बढ़ेंगे। इसी अनुरूप 18 फीसदी जीएसटी भी लगेगी। यानि प्रस्थान पर करीब 525 रुपए और आगमन पर 460 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। वहीं 31 मार्च 2027 तक के लिए सब्मिट किए गए तीन साल के इस प्लान में हर साल यूडीएफ में बढ़ोतरी की जाएगी। वहीं एविएशन सिक्योरिटी फीस और रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम की फीस यथावत रहेंगी। 

यह कारण बजाए जा रहे
एयरपोर्ट प्रशासन की ओर से टर्मिनल-3 के निर्माण के साथ ही एलिवेटेड रोड भी बनाए जाएंगे। ऐसे में इन विकास कार्यों पर होने वाले खर्च का अनुमान भी जताया गया है। इन्हीं कारणों से यूडीएफ की दरों में बढ़ोतरी की जायेगी।

 

Read More वाहन चोरी का एक आरोपी गिरफ्तार, ट्रैक्टर बरामद

Tags: airport

Post Comment

Comment List

Latest News

Rajasthan Weather Update : कल से लगेगा नौतपा, भट्टी जैसा तपेगा राजस्थान Rajasthan Weather Update : कल से लगेगा नौतपा, भट्टी जैसा तपेगा राजस्थान
प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर लागातार जारी है। तापमान भी 49 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। बाड़मेर,...
Kedarnath में तीर्थयात्रियों के हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लेंडिंग, छह यात्री थे सवार 
Britain में आम चुनाव चार जुलाई को : सुनक
मां-बाप को पहचानने से इंकार किया, तो छपवा दी शोक पत्रिका और कर दिया मृत्युभोज
जोधपुर में राष्ट्रीय स्तर के कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए उड़ीसा, आंध्र प्रदेश से नशे की सप्लाई
तुष्टिकरण की राजनीति कर ममता ने गैर संवैधानिक आरक्षण दिया : सैनी
पाइप चोर गैंग का किया पर्दाफाश, तीन आरोपियों सहित माल खरीदार गिरफ्तार