लाइसेंस मामले में झालावाड़, अवैध हथियार रखने में कोटा है अव्वल

कोटा रेंज में 16,873 हथियार लाइसेंंसधारी

लाइसेंस मामले में झालावाड़, अवैध हथियार रखने में कोटा है अव्वल

पुलिस ने आचार संहिता के बाद कार्रवाई करते हुए रेंज में 295 हथियारों सहित 21 जिंदा कारतूस जब्त किए और 132 किलो ग्राम विस्फोटक सामग्री को जब्त किया है।

कोटा। लोक सभा-2024 चुनाव के लिए  लगाई गई अचार संहिता के बाद से कोटा रेंज आईजी के निर्देश पर कोटा रेंज में  कार्रवाई के दौरान चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं।  कोटा रेंज के जिला झालावाड में सर्वाधिक लाइसेंसधारी हथियार हैं। तथा कोटा शहर में सबसे कम लाइसेंसधारी हथियार हैं। जबकि बारां जिला दूसरे पायदान पर है। इसी प्रकार से अवैध रूप से हथियार रखने के मामले में कोटा शहर को महारथ हासिल है। यहां आचार संहिता लागू होने के बाद 15 अप्रैल तक 84 अवैध हथियारों के खिलाफ कार्रवाई की गई। इस दौरान 15 कारतूस   भी जब्त किए गए। जबकि बूंदी जिला अवैध हथियार के मामले में सबसे कम रहा है। यहां 29 कार्रवाई को अंजाम दिया गया और दो कारतूस बरामद किए गए। साथ ही 132 किलो ग्राम विस्फोटक बरामद किया गया है। जबकि झालावाड़ दूसरे पायदान पर कायम रहा है। यहां 77 अवैध हथियारों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान एक कारतूस जब्त किया गया।  पुलिस ने आचार संहिता के बाद कार्रवाई करते हुए रेंज में 295 हथियारों सहित 21 जिंदा कारतूस जब्त किए और 132 किलो ग्राम विस्फोटक सामग्री को जब्त किया है। 

झालाबाड़ जिले में 4846 लाइसेंसधारी  हथियार
कोटा रेंज से मिले आंकड़ों पर अगर गौर करें तो कोटा रेंज के झालावाड जिले में 4846 लाइसेंसधारी  हथियार हैं तथा 4843 हथियारों चुनाव के दौरान संबंधित पुलिस थानों मेंं जमा करवाए गए हैं। इसी प्रकार से बारां में 4353, हथियार 4352 जमा, बूंदी जिले में 3127 लाइससों में से 3127 संबंधित पुलिस थानों में जमा हैं। जबकि कोटा ग्रामीण में  2723 लाइसेंसधारी हथियार,2720 जमा तथा कोटा शहर में सबसें कम  1824 लाइसेंस तथा 1823 हथियार जमा किए गए हैं। इस दौरान कोटा शहर में एक तथा झालावाड में तीन, बारां में एक, कोटा ग्रामीण में तीन लाइसेंस के हथियार जमा नहीं किए गए हैं। 

आचार संहिता के बाद की कार्रवाई 
कोटा रेंज में पुलिस आकड़ों के अनुसार कोटा रेंज पुलिस ने चुनाव आचार संहिता के बाद कार्रवाई करते हुए अपने-अपने जिलों में 295 कार्रवाई को अंजाम दिया है तथा 21 कारतूस जब्त किए गए और 132 किलो ग्राम विस्फोटक जब्त किया गया है। जिसमें कोटा शहर में 84 अवैध हथियार और 15 कारतूस जब्त किए गए और कोटा ग्रामीण में 48 हथियार व दो कारतूस, बूंदी में 29 अवैध हथियार, बारां में 57 हथियार व तीन कारतूस तथा झालावाड में 77 हथियार और एक कारतूस को  गश्त के दौरान जब्त किया गया तथा कई बदमाशों को गिरफ्तार किया गया। इस तरह से कोटा रेंज में 16 हजार 873 लाइसेंसी हथियार है तथा 16 865 हथियारों को विभिन्न पुलिस थानों में जमा किया गया है। 

कोटा रेंज में अवैध हथियार रखने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए चुनाव से पहले ही समस्त जिला पुलिस अधीक्षकों को  कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए थे। इस दौरान समस्त पुलिस अधीक्षकों के निर्देश पर आचार संहिता के बाद अवैध हथियारों की रोकथाम के लिए कार्रवाई की गई तथा निरंतर जारी रहेगी। 
- रवि दत्त गौड़, कोटा रेंज आईजी 

Read More देश के विकास के लिए 'फिर एक बार मोदी सरकार' जरूरी : रामचरण बोहरा

Post Comment

Comment List

Latest News