22 अप्रैल को होगा कोटा में पहला किडनी ट्रांसप्लांट

मेडिकल कॉलेज में नेफ्रोलॉजी विभाग ने लिए प्रस्ताव, एसएमएस अस्पताल से मिल चुका अप्रूवल, मरीज की सभी जांचे मैच

22 अप्रैल को होगा कोटा में पहला किडनी ट्रांसप्लांट

आखिरकार, कोटा मेडिकल कॉलेज में किडनी ट्रांसप्लांट का इंतजार खत्म हो गया है। कोटा में पहला किडनी ट्रांसप्लांट 22 अप्रैल को होगा। इसके लिए मेडिकल कॉलेज के नेफ्रोलॉजी विभाग ने प्रस्ताव ले लिए है।

कोटा । आखिरकार, कोटा मेडिकल कॉलेज में किडनी ट्रांसप्लांट का इंतजार खत्म हो गया है। कोटा में  पहला किडनी ट्रांसप्लांट 22 अप्रैल को होगा। इसके लिए मेडिकल कॉलेज के नेफ्रोलॉजी विभाग ने प्रस्ताव ले लिए है। सब कुछ ठीक ठाक रहा तो ये सम्प्पन हो जाएगा। इससे पूर्व एसएमएस अस्पताल से अप्रूवल मिल चुका है। हालांकि, लिखित में आदेश नही आए  है। एकाध दिन में ये भी मिल जाएगा। नेफ्रोलॉजी विभाग के चिकित्सकों ने इसकी पूरी तैयारियां कर ली है। उनको केवल ट्रांसप्लांट के दिन का इंतजार है। खास बात ये है कि कोटा के सरकारी अस्पताल में पहली बार ट्रांसप्लांट होगा। क्योंकि, यहां इसके लिए कोई यूनिट नही थी। पिछले साल ही यूनिट स्थापित की गई थी। करीब एक साल से मरीज का इंतजार किया जा रहा था। अब जाकर पूरी  प्रक्रिया हुई है। ऐसे में पहला किडनी ट्रांसप्लांट सम्भव हो सकेगा।

नैनवां के मरीज का होगा ट्रांसप्लांट
मेडिकल कॉलेज में पहला किडनी ट्रांसप्लांट नैनवां के मरीज का होगा। 40 वर्षीय गुमान सिंह की दोनों किडनी खराब हो गई थी। मरीज काफी दिनों से परेशान था। कोटा आने पर जांच करवाई गई। इसमें मां की किडनी मैच हो जाने से ट्रांसप्लांट की अनुमति मिल गई। खास बात ये है कि मरीज को अतिरिक्त व्यय नही करना पड़ेगा। थोड़ा बहुत खर्च हुआ था। ये पहले व्यय हो चुका है। ऐसे मरीज को बड़ी राहत मिलेगी। क्योंकि, मरीज मजदूर परिवार से था। जिसके चलते दिक्कत हो रही थी। इसके बावजूद 2 लाख रुपये अन्य जगहों पर खर्च हो चुके है।

एसएमएस से आएगी टीम
मेडिकल कॉलेज विभाग का कहना है कि अस्पताल के चिकित्सक तो मौजूद रहेंगे। साथ में एसएमएस अस्पताल जयपुर की टीम भी आएगी। उनकी मौजूदगी में किडनी का ट्रांसप्लांट हो सकेगा। इसके बाद यहां स्थायी स्टाफ की नियुक्ति भी हो सकेगी। अभी स्टाफ की कमी खल रही है। चिकित्सकों के भी काफी पद रिक्त है। नर्सिंग स्टाफ भी नही है। इनकी नियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा अन्य संसाधन भी विकसित किए जाएंगे।

इनका कहना है।
किडनी ट्रांसप्लांट की तैयारियां की जा रही है। पहला ट्रांसप्लांट 22 अप्रैल को होगा। इसके लिए प्रस्ताव लिए जा चुके है।
- डॉ विकास खंडेलिया, विभागाध्यक्ष, नेफ्रोलॉजी, मेडिकल कॉलेज



Post Comment

Comment List

Latest News