मोस्ट वांटेड अपराधियों की पहली पसंद बना दुबई

षिण अफ्रीका के गुप्ता बंधु एक ताजा उदाहरण है

मोस्ट वांटेड अपराधियों की पहली पसंद बना दुबई

आसिफ अली जरदारी के परिवार और दिवंगत राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की भी संपत्तिया हैं। रिपोर्ट 2020-22 के आंकड़ों पर आधारित है। 

रियाद। दुबई में रियल एस्टेट के मालिकों से जुड़ी एक अंतरराष्ट्रीय जांच दुबई अनलॉक्ड ने बड़ा खुलासा किया है। इसमें कहा गया कि दुनिया से आने वाला काला धन दुबई के रियल एस्टेट में डाला जा रहा है। हालांकि इस रिपोर्ट का यह बिल्कुल भी नहीं कहना है कि दुबई में प्रॉपर्टी खरीदने वाले हर शख्स का पैसा डर्टी मनी है। लेकिन डर्टी मनी की यह पहली पसंद बन गया है। रिपोर्ट में भारत के कुछ बड़े नामों का भी जिक्र है। वहीं अगर पड़ोसी पाकिस्तान की बात करें तो यहां के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के परिवार और दिवंगत राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की भी संपत्तिया हैं। रिपोर्ट 2020-22 के आंकड़ों पर आधारित है। 

न्यूयॉर्क-लंदन से अच्छा विकल्प

दक्षिण अफ्रीका के गुप्ता बंधु एक ताजा उदाहरण है। उनके ऊपर दक्षिण अफ्रीका का सार्वजनिक धन लूटने का आरोप है। दोनों देशों के बीच प्रत्यर्पण संधि के बावजूद पिछले साल यूएई ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से गुप्ता भाइयों के प्रत्यर्पण के अनुरोध को खारिज कर दिया। यह कदम दक्षिण अफ्रीका के लिए एक बड़ा झटका था। न्यूयॉर्क और लंदन के रियल एस्टेट में भी डर्टी मनी है, लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिन लोगों को पश्चिमी देशों में प्रतिबंधों का डर होता है उनके लिए दुबई एक अच्छा विकल्प है।

अपराधियों ने ली शरण
दुबई अनलॉक्ड ने अपनी रिपोर्ट में लिखा, शहर भारी निगरानी के लिए मशहूर है। फिर भी एक दशक में कई कथित ड्रग तस्करों और अन्य अपराधियों ने वहां शरण ली है। रिपोर्ट में आगे कहा गया, अन्य लोग, जैसे इसाबेल डॉस सैंटोस जो अंगोला के लंबे समय तक तानशाह रहे उनकी बेटी हैं। मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के कारण कई देशों में उनकी संपत्ति जब्त कर ली गई है और अमेरिका में उनका प्रवेश भी रोक दिया गया है। दुबई में न सिर्फ उनके पास संपत्ति है, बल्कि उन्हें खुलेआम सुख-सुविधाओं का आनंद लेते देखा गया है। डॉस सैंटोस का कहना है कि उन्होंने प्रॉपर्टी प्राइवेट सेक्टर के बिजनेस से खरीदी है।

Read More NEET UG Result : एनटीए ने संशोधित परिणाम किया जारी

भगोड़ों के लिए सबसे सेफ जगह
चालीस साल पहले दुबई एक साधारण जगह थी, जो मध्य पूर्व के मुहाने पर है। अरब का रिगिस्तान बिना किसी बाधा के फारस की खाड़ी में पहुंच सकता था। व्यापार करने वाले लोग यहां व्यापार करते हैं। दुनिया के रईस यहां अपनी छुट्टियां मनाते हैं। दुबई में लोग सिर्फ बिल्डिंग और विला के लिए ही नहीं जाते। रिपोर्ट्स के मुताबिक दुबई भगोड़ों के लिए एक आकर्षक जगह है, क्योंकि प्रत्यर्पण करवा पाना बहुत मुश्किल है।

Read More UN Chief ने बच्चों को मानव तस्करी से बचाने के लिए और अधिक प्रयास करने का किया आह्वान

 

Read More बजट 2024 : बिहार को एक्सप्रेस के साथ बाढ़ फंड की घोषणा, आंध्र प्रदेश को 15 हजार करोड़ की राशि

Tags: criminals

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में