RBSE 12th Result : तीनों संकायों का परिणाम हुआ जारी, विज्ञान का 97.73%, कला 96.88% और वाणिज्य का 98.95 प्रतिशत रहा परिणाम

सबसे ज्यादा वाणिज्य संकाय में छात्राओं का 99.51 फीसदा रहा परिणाम

RBSE 12th Result : तीनों संकायों का परिणाम हुआ जारी, विज्ञान का 97.73%, कला 96.88% और वाणिज्य का 98.95 प्रतिशत रहा परिणाम

बोर्ड के इतिहास में संभवत: यह पहला अवसर होगा जब सीनियर सैकण्डरी की कला, वाणिज्य और विज्ञान सहित वरिष्ठ उपाध्याय का परिणाम एक साथ जारी किया जाएगा।

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सीनियर सैकण्डरी के तीनों संकाय का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है। विज्ञान संकाय का परिणाम 97.73 फीसदी, कला संकाय का 96.88 फीसदी और वाणिज्य का 98.95 फीसदी रिजल्ट रहा है। रिजल्ट देखने के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परिणाम देखा जा सकता है। 

तीनों संकायों में छात्र-छात्राओं का परिणाम
विज्ञान संकाय में छात्रों का परिणाम 97.08 प्रतिशत और छात्राओं का परिणाम 98.90 प्रतिशत रहा। कला संकाय में छात्रों का परिणाम 95.80 प्रतिशत और छात्राओं का परिणाम 97.86 प्रतिशत रहा। वाणिज्य संकाय में छात्रों का परिणाम 98.66 प्रतिशत, छात्राओं का परिणाम 99.51 प्रतिशत रहा है। 

सीएम भजनलाल ने दी विद्यार्थियों को बधाई
सीएम भजनलाल ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि "राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं बोर्ड मुख्य परीक्षा-2024 के विज्ञान (Science), कला (Arts) एवं वाणिज्य (Commerce) विषयों की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। साथ ही जिन विद्यार्थियों को इस बार सफलता प्राप्त नहीं हुई, वे बिल्कुल भी निराश न हों। नए उत्साह व जोश के साथ पुनः मेहनत करें, मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप अवश्य ही सफल होंगे! मेरा आशीर्वाद आप सभी के साथ है, उज्ज्वल भविष्य की हार्दिक शुभकामनाएं।"

बोर्ड के इतिहास में संभवत: यह पहला अवसर हुआ है जब सीनियर सैकण्डरी की कला, वाणिज्य और विज्ञान सहित वरिष्ठ उपाध्याय का परिणाम एक साथ जारी किया है। बोर्ड के सचिव कैलाश चन्द्र शर्मा ने बताया कि परीक्षा परिणाम बोर्ड प्रशासक एवं संभागीय आयुक्त महेश चन्द्र शर्मा दोपहर 12.15 बजे परिणाम घोषित किया है। लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण शिक्षामंत्री मदन दिलावर इस बार बोर्ड के सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी के नतीजे जारी नहीं कर पाएंगे। इसके बाद सैकण्डरी एवं प्रवेशिका के परिणाम भी अगले सप्ताह घोषित होंगे। चुनाव आचार संहिता से हटने से पहले बोर्ड की ओर से सभी परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। 

10वीं का परीक्षा परिणाम भी इस माह ही
 बोर्ड के इतिहास में पहली बार एक माह में सभी परिणाम की घोषणा होने जा रही है। सोमवार को 12वीं कक्षा के विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय परीक्षा का परिणाम जारी हुआ। वहीं, बोर्ड का प्रयास है कि 10वीं और प्रवेशिका परीक्षा का परिणाम भी इस माह ही जारी किया जाए। 10वीं कक्षा में 10 लाख 62 हजार 341 और प्रवेशिका में साढ़े तीन हजार के लगभग परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

Read More मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं

Post Comment

Comment List

Latest News

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 24 जून 2024 को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर, जयपुर में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत बढ़ी हुई...
म्यूजियम जल्द शुरू कर गांधी वाटिका स्टडीज विजिट पाठ्यक्रमों में जोड़े सरकार: गहलोत
शिक्षा मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस : एनटीए के लिए हाई लेवल कमेटी गठित होगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं
विद्यार्थियों का हित सर्वोपरि, गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई: केंद्र सरकार
World Leader होने की झूठी मार्केटिंग करते हैं मोदी: डोटासरा
Budget में सभी विधायकों को मिलेगी सड़कों की सौगात, विधानसभावार मांगे प्रस्ताव