चार जून को करौली-धौलपुर का सबसे पहले और बाड़मेर का अंत में होगा नतीजा घोषित

सबसे ज्यादा मतदान बाड़मेर सीट पर हुआ है

प्रदेश की जिन सीटों पर मतदान प्रतिशत कम रहा, वहां के नतीजे सबसे पहले आएंगे और बम्पर वोटिंग वाली सीटों के नतीजे देरी से जारी होंगे।

जयपुर। राज्य निर्वाचन विभाग ने लोकसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली है। इसके लिए कर्मचारी और  अधिकारी तैनात कर दिए गए है। मतगणना चार जून को होगी। सब कुछ ठीक ठाक रहा और किसी ईवीएम में खराबी नहीं आई, तो सबसे पहले करौली-धौलपुर सीट का नतीजा घोषित किया जा सकता है। सबसे अंत में बाड़मेर सीट का परिणाम घोषित होगा। प्रदेश की जिन सीटों पर मतदान प्रतिशत कम रहा, वहां के नतीजे सबसे पहले आएंगे और बम्पर वोटिंग वाली सीटों के नतीजे देरी से जारी होंगे। राजस्थान में सबसे कम मतदान करौली-धौलपुर सीट पर और सबसे ज्यादा मतदान बाड़मेर सीट पर हुआ है।

राजस्थान में शुरुआती दो चरणों में 19 और 26 अप्रैल को 25 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हुआ था। सभी 25 सीटों पर 266 प्रत्याशी मुकाबले में उतरे थे जिसमें 247 पुरुष और 19 महिला प्रत्याशी शामिल थीं। मतदाताओं की संख्या के हिसाब से सबसे ज्यादा मतदाता पाली लोकसभा क्षेत्र में 23 लाख 43 हजार 232 हैं, जबकि सबसे कम मतदाता दौसा लोकसभा क्षेत्र में 18 लाख 99 हजार 304 हैं। त्रिकोणीय मुकाबले के चलते जबरदस्त वोटिंग के बाद बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा वोट 16 लाख 75 हजार 287 डाले गए। 

सबसे पहले खुलेंगे पोस्टल बैलेट
प्रदेश में मतगणना स्थलों के अंदर एवं बाहर सुरक्षा इंतजाम, मतगणना दल, ईवीएम एवं पोस्टल बैलट गणना और शेष मतगणना के दौरान वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। प्रदेश में 27 मतगणना केंद्र स्थापित किए गए हैं। नियत समय पर सुबह 8 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। सबसे पहले डाक मतों की गिनती शुरू होगी। इसके आधे घंटे बाद सुबह साढ़े आठ बजे से ईवीएम से वोटों की गिनती शुरू होगी। सुबह नौ बजे से रुझान आने शुरू हो जाएंगे। यदि रिकाउंटिंग की स्थिति नहीं बनती है तो दोपहर दोपहर एक बजे तक ज्यादातर सीटों पर गिनती पूरी हो जाएगी। 

Tags: election

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में