Home Composting and Three R's को निगम ग्रेटर उपलब्ध कराएगा मंच

अलग-अलग प्रतियोगिताओं में संस्थाओं, कार्यालयों, आम नागरिक आवेदन कर सकेंगे

Home Composting and Three R's को निगम ग्रेटर उपलब्ध कराएगा मंच

होम कम्पोस्टिंग प्रक्रिया में जो लोग घर पर ही पेड़-पौधों के साथ ही रसोई से निकलने वाले फल, सब्जी खाद्य सामग्री सहित अन्य गीले कचरे का घर पर ही खाद बनाकर स्वच्छता में दिए जा रहे उनके सहयोग के लिए नगर निगम जयपुर ग्रेटर सम्मानित भी करेगा।

जयपुर। स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। नगर निगम जयपुर ग्रेटर होम कम्पोस्टिंग प्रक्रिया एवं थ्री आर (रिसाइकल रियूज, रिड्यूज) के संबंध में काम करने वाली संस्थाओं, कार्यालयों, आम नागरिकों को सम्मानित करेगा। इसके साथ ही आगे काम करने के लिए उचित मंच भी उपलब्ध कराएगा। उपायुक्त स्वास्थ्य नवीन भारद्वाज ने बताया कि हर व्यक्ति के घरों पर कुछ 

आमजन को जोड़ेंगे स्वच्छ सर्वेक्षण से 
अनुपयोगी सामान हमेशा बना रहता है, जिससे घर में गंदगी भी रहती है। ऐसे में इस तरह के सामान का सही उपयोग करने के लिए आमजन को स्वच्छ सर्वेक्षण से जोड़कर इसका सदुपयोग करने की जानकारी दी जाएगी।

किया जाएगा सम्मानित
होम कम्पोस्टिंग प्रक्रिया में जो लोग घर पर ही पेड़-पौधों के साथ ही रसोई से निकलने वाले फल, सब्जी खाद्य सामग्री सहित अन्य गीले कचरे का घर पर ही खाद बनाकर स्वच्छता में दिए जा रहे उनके सहयोग के लिए नगर निगम जयपुर ग्रेटर सम्मानित भी करेगा। थ्री आर का रिसाइकल रियूज, रिड्यूज को लेकर भी कार्य करने वाली समस्त नागरिक संस्थाओं, कार्यालयों की प्रविष्टियां भी आमंत्रित की गई है। थ्रीआर के अन्तर्गत पुराने सामान का उपयोग कर उन्हें नया रूप देना जैसे पुराने कपड़ों से थैले बनाना, कबाड़ से सजावट का सुंदर सामान बनाना, फूलों से अगरबत्ती बनाना आदि कचरे को कम करना घर से निकलने वाले पुराने सामान को जरूरतमंद तक पहुंचाना, कचरे का रिसाइकल करना आदि सम्मिलित है। इससे अनुपयोगी सामान का सदुपयोग होने से कचरा घरों से बाहर भी नहीं निकलेगा और उसका घर में ही सदुपयोग हो सकेगा। भारद्वाज ने बताया कि होम कम्पोस्टिंग प्रक्रिया एवं थ्री आर (रिसाइकल रियूज, रिड्यूज) के संबंध में काम करने वाली संस्थाओं, कार्यालयों, आम नागरिकों को सम्मानित करेगा। इसके लिए इनसे आवेदन मांगे गए है। 

छात्र-छात्रा नियुक्त होंगे स्वच्छ ब्रांड एम्बेसेडर 
निगम ग्रेटर आयुक्त रूकमणि रियाड़ ने बताया कि निगम ग्रेटर क्षेत्र के विद्यालयों में स्कूल प्रबंधक, प्रिसिपल द्वारा स्वच्छता में उत्कृष्ट कार्य किए जाने वाले छात्र छात्राओं को स्वच्छ ब्रांड एम्बेसेडर नियुक्त किया जाएगा। इसके लिए गूगल फार्म के माध्यम से चार जून तक आवेदन लिए जाएंगे। प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों द्वारा घर बैठे भाग लिया जा सकता है। होम कम्पोस्टिंग एवं थ्रीआर प्रतियोगिताएं भी रखी गई है। गूगल फार्म नगर निगम ग्रेटर के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स, फेसबुक एवं इन्स्टाग्राम पर उपलब्ध है। अलग-अलग प्रतियोगिताओं में संस्थाओं, कार्यालयों, आम नागरिक आवेदन कर सकेंगे। 

Read More यूनिक बिल्डर्स द्वारा लॉन्च किए गए प्लॉट्स को भारी समर्थन

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में