गुरपतवंत पन्नू मामले में अमेरिकी प्रत्यर्पण के खिलाफ निखिल की याचिका खारिज

अलगाववादी नेता पन्नू की हत्या की साजिश रची थी

गुरपतवंत पन्नू मामले में अमेरिकी प्रत्यर्पण के खिलाफ निखिल की याचिका खारिज

पन्नू के पास अमेरिका और कनाडा की दोहरी नागरिकता है। निखिल को 2023 में चेक गणराज्य की राजधानी प्राग में गिरफ्तार कर लिया गया था। अमेरिका सरकार उसके प्रत्यर्पण की मांग कर रही है।

लंदन। खालिस्तान समर्थक आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या के प्रयास में षड्यंत्र रचने के आरोपी भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता की अमेरिकी प्रत्यर्पण के विरोध में दाखिल याचिका चेक गणराज्य की संवैधानिक कोर्ट ने खारिज कर दी है। इसके साथ ही कोर्ट ने हाईकोर्ट के निर्णय को बरकरार रखा है। अब निखिल के प्रत्यर्पण का अंतिम निर्णय चेक गणराज्य के न्याय मंत्री पावेल ब्लाजेक लेंगे। अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने निखिल गुप्ता पर अभियोग लगाया है कि उसने पिछले वर्ष नवंबर में एक भारत सरकार के अधिकारी से मिलकर अमेरिकी धरती पर खालिस्तान समर्थक अलगाववादी नेता पन्नू की हत्या की साजिश रची थी। 

पन्नू के पास अमेरिका और कनाडा की दोहरी नागरिकता है। निखिल को 2023 में चेक गणराज्य की राजधानी प्राग में गिरफ्तार कर लिया गया था। अमेरिका सरकार उसके प्रत्यर्पण की मांग कर रही है। चेक संवैधानिक कोर्ट इसके विरुद्ध दाखिल निखिल की याचिका पर सुनवाई कर रहा है। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि निखिल के प्रत्यर्पण की मांग को लेकर उसे किसी मूल अधिकार और स्वतंत्रा के अधिकार के उल्लंघन की बात नहीं दिखती। उसने मामले के राजनीतिक होने के तर्क को खारिज कर दिया। कोर्ट ने इसके साथ ही स्थानीय कोर्ट और हाई कोर्ट के उस फैसले को बरकरार रखा जिसमें उसके प्रत्यपर्ण को स्वीकार किया गया था।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश