भीषण गर्मी के चलते हो रही मौतों पर हाईकोर्ट ने लिया स्वप्रसंज्ञान, हीटवेव से होने वाली मौतों पर मुआवजा दे सरकार

भीषण गर्मी के चलते हो रही मौतों पर हाईकोर्ट ने लिया स्वप्रसंज्ञान, हीटवेव से होने वाली मौतों पर मुआवजा दे सरकार

प्रदेश में भीषण गर्मी के चलते होने वाली मौतों पर राजस्थान हाई कोर्ट ने स्वप्रेरित प्रसंज्ञान लिया है। और हीटवेव से होने वाली मौतों पर आश्रितों को मुआवजा देने के निर्देश दिए है।

जयपुर। प्रदेश में भीषण गर्मी के चलते होने वाली मौतों पर राजस्थान हाई कोर्ट ने स्वप्रेरित प्रसंज्ञान लिया है। और हीटवेव से होने वाली मौतों पर आश्रितों को मुआवजा देने के निर्देश दिए है। जस्टिस अनूप कुमार ढंढ की एकल पीठ ने इस मामले को स्वप्रेरित प्रसंज्ञान में लिया है।

हाईकोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस जारी कर कहा कि इस विषय को लेकर केंद्र और राज्य सरकार तुरंत एडवाइजरी जारी करे। और भीषण गर्मी से मौत हुए आश्रितों को मुआवजा दे। राज्य सरकार सार्वजनिक स्थानों सहित रोड़ पर पानी और छाया की व्यवस्था करें। साथ ही दोपहर 12:00 से 3:00 तक मजदूरी करने वाले लोगों को रोका जाए और अस्पतालों सहित डिस्पेंसरियों में भी इलाज की समुचित व्यवस्था की जाए।

अदालत ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल राज दीपक रस्तोगी, महाधिवक्ता राजेंद्र प्रसाद, अतिरिक्त महाधिवक्ता भरत व्यास, हाई कोर्ट बार एसोसिएशन अध्यक्ष प्रहलाद शर्मा सहित, BCR के वाइस प्रेसिडेंट कपिल प्रकाश माथुर को अदालत में अपना पक्ष रखने को कहा।

Post Comment

Comment List

Latest News

नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देकर हासिल करेंगे नेट जीरो का लक्ष्य: नागर नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देकर हासिल करेंगे नेट जीरो का लक्ष्य: नागर
भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि विश्व की करीब एक-चौथाई जनसंख्या तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था में 28 प्रतिशत...
जन औषधि केंद्र:  वर्ष 2024-25 में हुई 1 हजार करोड़ की दवाओं की बिक्री
भाजपा‌ ने पंजाब, मेघालय के उपचुनावों के उम्मीदवार किए घोषित
जवाहर कला केन्द्र: लोकरंग महोत्सव लोक कला प्रस्तुतियों को मिल रही खूब सराहना
भवन बना नहीं,करोड़ों की जमीन पर खड़े हो रहे संवेदक के वाहन
Bhool Bhulaiyaa3: रोमांटिक ट्रैक 'जाना समझो ना' रिलीज, जानिए कब होगी फिल्म रिलीज
डीएपी की किल्लत से किसान परेशान