मुंह से नियमित बदबू आना लीवर रोग के हो सकते है लक्षण

शराब के अधिक सेवन से ही लिवर खराब होता है

मुंह से नियमित बदबू आना लीवर रोग के हो सकते है लक्षण

अगर आपके मुंह से नियमित रूप से बदबू आना लीवर रोग के लक्षण हो सकते है। लोगों में यह भ्रांति है कि शराब के अधिक सेवन से ही लिवर खराब होता है, लेकिन शराब के साथ अनियमित दिनचर्या और खानपान में अनियमितता, खाने में तेल और मसालों का अधिक प्रयोग और फास्ट फूड का अत्यधिक सेवन लिवर को कमजोर बनाता है।

जयपुर। अगर आपके मुंह से नियमित रूप से बदबू आना लीवर रोग के लक्षण हो सकते है। लोगों में यह भ्रांति है कि शराब के अधिक सेवन से ही लिवर खराब होता है, लेकिन शराब के साथ अनियमित दिनचर्या और खानपान में अनियमितता, खाने में तेल और मसालों का अधिक प्रयोग और फास्ट फूड का अत्यधिक सेवन लिवर को कमजोर बनाता है। विशेषज्ञों की मानें तो लिवर में खराबी होने से लिवर कैंसर, लिवर सिरोसिस, हेपेटाइटिस-ए, बी, सी और ई, पीलिया आदि समस्याएं होती हैं। इन सबसे बचने के लिए जरूरी है कि सही समय पर लिवर खराबी के लक्षणों को जानकर इलाज कराया जाए।

शुरुआत में इलाज संभव
जीआई सर्जन डॉ. मोनिका गुप्ता ने बताया कि शुरुआती दौर में ही बीमारी के लक्षणों को पहचान कर दूर किया जा सकता है। लम्बे समय तक लिवर खराब होने से बचाने के लिए पित्त की थैली की पथरी, लिवर में वसा व लिवर की अन्य गांठो का इलाज जरूरी है। शोध की मानें तो लिवर की बीमारी के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार शराब है।

मुख्य लक्षण

Read More मोबाइल और लैपटॉप लोगों को बना रहा न्यूरॉलजिया का शिकार

स्किन का क्षतिग्रस्त होना, चेहरे पर ज्यादा थकान दिखाई देना। लिवर की खराबी में कई बार पानी भी नहीं पचता है। त्वचा पर सफेद धब्बे पड़ना, इन्हे लिवर स्पॉट कहा जाता है।
- यूरीन का रंग गहरा पीला होना।
- नाखून पीले दिखना यानी लिवर का संक्रमण हो सकता है।
- पेट का फूल जाना या टाइट रहना, लिवर में सूजन।


Post Comment

Comment List

Latest News