खुले में कचरा फेंकने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, Mayor ने ली शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर बैठक

जोन वाइज डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण व्यवस्था का किया विश्लेषण

खुले में कचरा फेंकने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, Mayor ने ली शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर बैठक

ओपन कचरा डिपो पर आयुक्त ने कहा कि अभी तक 648 में से 464 ओपन कचरा डिपो हटा दिए गए है। मुरलीपुरा जोन ओपन कचरा डिपो से मुक्त हो गया है।

जयपुर। नगर निगम ग्रेटर महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर एवं आयुक्त रूकमणि रियाड़ ने गुरुवार को डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण, नाला सफाई, बिजली के खुले तारों, ओपन कचरा डिपो, जोन की ओर से वसूले गए कैरिंग चार्ज, मानसून के दौरान आपदा प्रबंधन के लिए किए गए कार्यों, सम्पर्क पोर्टल के लंबित प्रकरणों, ई-फाइल, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित विभिन्न बिन्दुओं पर संबंधित अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की। महापौर ने शहर को स्वच्छ बनाने के लिए धरातल पर कार्य करने के निर्देश दिए। सफाई व्यवस्था की सही मॉनिटरिंग हो, इसके लिए जोन उपायुक्त एवं जोन ओआईसी सुबह 7 बजे से फील्ड में जाए। सफाई कर्मचारियों की हाजिरी चैक की जाए जो अनुपस्थित पाया जाए, उस पर सख्त कार्रवाई की जाए। मानसून में कोई जनहानि ना हो, इसके लिए बिजली के खुले तारों को ठीक करने और ओपन कचरा डिपो को उठाने के निर्देश दिए। खुले में गंदगी फैलाने वाले लोगों पर चालान करने तथा निर्माणधीन बिल्डिग पर ग्रीन नेट नहीं लगाने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 

नालों को फेरो कवर से ढकने के निर्देश
आयुक्त रूकमणि रियाड़ ने मानसून में आपदा प्रबंधन के लिए किए जाने वाले कार्यों के बारे में संबंधित अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की। उन्होंने बाढ़ नियत्रंण कक्ष, मडपंप सहित आवश्यक संसाधनों को सुदृढ़ करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। नालों को फेरो कवर से ढकने के निर्देश दिए। अभी तक 715 नालों में से 670 से भी अधिक नाले साफ हो चुके है। आयुक्त ने ई-फाईल पर चर्चा करते हुए सभी अधिकारियों को 10 घंटे से भी कम समय में फाइलों के निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीएनडी वेस्ट उठाने एवं होटल, रेस्टोरेन्ट, दुकानों आदि पर सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त करने के निर्देश दिए। 

ओपन कचरा डिपो से मुक्त मुरलीपुरा जोन
ओपन कचरा डिपो पर आयुक्त ने कहा कि अभी तक 648 में से 464 ओपन कचरा डिपो हटा दिए गए है। मुरलीपुरा जोन ओपन कचरा डिपो से मुक्त हो गया है। इस पर उन्होंने मुरलीपुरा जोन उपायुक्त को शाबाशी भी दी। उन्होंने शेष रहे ओपन कचरा डिपो का तत्काल हटाकर उस जगह ब्यूटीफिकेशन करने के निर्देश दिए। आयुक्त ने नगर निगम ग्रेटर में संचालित विभिन्न ऑनलाइन प्रकरणों के संबंध में भी विस्तृत चर्चा की। ऑनलाइन सर्विसेज जैसे ट्रेड लाइसेंस, फायर एनओसी, लीज डीड, सीवर कनेक्शन, म्यूटेशन से संबंधित प्रकरणों पर चर्चा की।

Post Comment

Comment List

Latest News

भाजपा को मिलेगा जनता का आशीर्वाद, कश्मीर में हारेंगे भ्रष्ट  भाजपा को मिलेगा जनता का आशीर्वाद, कश्मीर में हारेंगे भ्रष्ट 
चुघ ने कहा कि जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले 10 वर्षों में गरीबों के लिए काम किया...
यूफोरिया 2024: फ्रेशर्स पार्टी में गर्ल्स ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा, रैंप वॉक पर बिखेरे जलवे
कलाकृतियों में दिखी भारतीय पारंपरिक लघु चित्रकला की झलक
जयपुर में सीनियर राष्ट्रीय महिला फुटबॉल का आगाज, पंजाब ने उत्तराखंड को 3-1 से हरा हासिल किए तीन अंक
बिहार में तालाब में डूबने से 4 बच्चों की मौत, अन्य लापता
उत्तर कोरिया के साथ रणनीतिक समन्वय मजबूत करने के लिए तैयार है चीन : जिनपिंग
ऑपरेशन गरिमा के तहत महिलाओं को किया जागरूक