भारतीय रुपए आखिरकार कैसे एशिया में ‘सबसे अधिक अस्थिर’ से ‘सबसे कम अस्थिर’ हो गया

2010 के दशक की शुरुआत में भारत में महंगाई आसमान छू रही थी

भारतीय रुपए आखिरकार कैसे एशिया में ‘सबसे अधिक अस्थिर’ से ‘सबसे कम अस्थिर’ हो गया

यह भारत की मजबूत आर्थिक वृद्धि, प्रभावी नीतिगत सुधार और विदेशी मुद्रा भंडार के रणनीतिक प्रबंधन को दर्शाता है।

जयपुर। एक दशक पहले भारतीय रुपए को भी ‘एशिया की सर्वाधिक अस्थिर मुद्राओं’ में शुमार किया जाता था। हालांकि, ठीक उसके बाद से ही भारतीय रुपये को भी ‘सर्वाधिक स्थिर मुद्राओं’ में शुमार किया जाने लगा है। यह रूपांतरकारी बदलाव निश्चित रूप से भारत की बढ़ती आर्थिक ताकत और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से प्रभावकारी प्रबंधन किए जाने का सटीक प्रमाण है।    

रुपये में ऐतिहासिक तेज उतार-चढ़ाव
2010 के दशक की शुरुआत में भारत में महंगाई आसमान छू रही थी, ऐसे में महंगाई दर काफी बढ़कर लगभग 10 प्रतिशत के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी। वैश्विक वित्तीय संकट के बाद गहराई आर्थिक मंदी से निपटने के लिए सरकार द्वारा भारी-भरकम खर्च किए जाने से ही स्थिति और भी ज्यादा बदतर हो गई थी। इसके अलावा, कच्चे तेल की कीमतें काफी बढ़कर 100 डॉलर प्रति बैरल से भी अधिक हो गई थीं जिससे भारत की अर्थव्यवस्था पर दबाव बेहद ज्यादा बढ़ गया था, क्योंकि भारत तेल आयात पर बहुत अधिक निर्भर है। राजनीतिक घोटालों और नीतिगत पंगुता की वजह से देश में आर्थिक विकास में और ज्यादा बाधा उत्पन्न हुई जिससे भारत निवेशकों के लिए अपेक्षाकृत कम आकर्षक हो गया था। यही नहीं, वर्ष 2013 में फेडरल रिजर्व की बॉन्ड खरीद को कम करने की योजना के कारण निवेशकों ने भारत सहित उभरते बाजारों से अपना पैसा निकालना शुरू कर दिया था। इसके परिणामस्वरूप विदेशी मुद्रा भंडार काफी घट गया और रुपया बेहद कमजोर हो गया, जिस वजह से भारत को भी ‘कमजोर पांच’ अर्थव्यवस्थाओं में शुमार किया जाने लगा था।

 

Read More CM Kisan Samman Nidhi Scheme : सीएम भजनलाल ने 65 लाख से अधिक किसानों को किए 650 करोड़ रुपए ट्रांसफर

रुपये को स्थिर करने में मददगार कारक ये हैं:

Read More भजनलाल शर्मा ऑनलाइन करेंगे 65 लाख से अधिक किसानों को 650 करोड़ ट्रांसफर

आर्थिक विकास और राजनीतिक स्थिरता
वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश की सत्ता संभालने के बाद से लेकर अब तक भारत में आर्थिक विकास काफी दमदार रहा है और इसके साथ ही भारत ने इस मामले में कई अन्य देशों को पछाड़ दिया है। मोदी सरकार द्वारा सुनिश्चित की गई राजनीतिक स्थिरता ने भी विदेशी निवेशकों को आकर्षित किया है। केंद्र सरकार द्वारा RBI को महंगाई का लक्ष्य तय करने का काम सौंपने और बजट घाटे को कम करने सहित देश में आर्थिक सुधारों को निरंतर लागू करने से भारतीय अर्थव्यवस्था काफी मजबूत हो गई है।
 
विदेशी मुद्रा भंडार
भारत ने दुनिया के सबसे बड़े विदेशी मुद्रा भंडारों में से एक विशाल विदेशी मुद्रा भंडार अपने यहां बना लिया है। RBI रणनीतिक तरीका अपनाते हुए रुपये के मजबूत होने पर डॉलर खरीदता रहा है और रुपये के कमजोर होने पर इसे बेचता रहा है। इस उपाय से रुपये के मूल्य में व्यापक उतार-चढ़ाव को सुचारु करने में मदद मिलती है, जिससे इसकी स्थिरता में काफी योगदान मिलता है।
 
ढांचागत सुधार और वैश्विक क्षमता केंद्र
भारत वैश्विक क्षमता केंद्रों के माध्यम से सॉफ्टवेयर और लेखांकन जैसी सेवाओं के निर्यात का केंद्र बन गया है। ये केंद्र विदेशी निवेश लाते हैं एवं नौकरियां सृजित करते हैं, जिससे देश की अर्थव्यवस्था में और भी अधिक स्थिरता आती है। विभिन्न सेक्टरों में आर्थिक सुधारों को लागू करने से देश में कारोबारी माहौल बेहतर हो गया है, जिससे भारत अब दीर्घकालिक निवेश के लिए और भी अधिक आकर्षक गंतव्य बन गया है।

Read More क्वेर इंडिया गॉट टैलेंट एंड ब्यूटी कांटेस्ट, ट्रांसजेंडर नीरा प्रधान ने जीता ताज

 

Read More CM Kisan Samman Nidhi Scheme : सीएम भजनलाल ने 65 लाख से अधिक किसानों को किए 650 करोड़ रुपए ट्रांसफर

रुपये के मूल्य में स्थिरता के लाभ

निवेशकों में विश्वास
अपेक्षाकृत कम अस्थिर रुपया भारतीय परिसंपत्तियों को निवेशकों के लिए अधिक आकर्षक बनाता है, क्योंकि वे अधिक पूर्वानुमान के साथ बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हैं। कुछ लैटिन अमेरिकी या अफ्रीकी अर्थव्यवस्थाओं की मुद्राओं के उलट, रुपया अपेक्षाकृत स्थिर लाभ (रिटर्न) प्रदान करता है, जिससे निवेशकों के लिए जोखिम कम हो जाता है।

व्यवसाय पर प्रभाव
रुपये के मूल्य में स्थिरता व्यवसाय जगत को योजना बनाने और लागतों को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करती है। यह मुद्रा के उतार-चढ़ाव से जुड़े जोखिमों को कम करता है, जिससे कंपनियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय व्यापार एवं निवेश संबंधी गतिविधियों में शामिल होना आसान हो जाता है।

 

Read More CM Kisan Samman Nidhi Scheme : सीएम भजनलाल ने 65 लाख से अधिक किसानों को किए 650 करोड़ रुपए ट्रांसफर

चुनौतियां और भविष्य की संभावनाएं

“हॉट मनी” के प्रवाह का प्रबंधन
जेपी मॉर्गन चेज़ एंड कंपनी के प्रमुख उभरते बाजार सूचकांक में भारतीय बॉन्डों को शामिल करने से अधिक विदेशी निवेश आने की उम्मीद है। हालांकि, यह “हॉट मनी” तेजी से बाजार में प्रवेश कर सकती है और बाहर भी निकल सकती है, जिससे अस्थिरता पैदा हो सकती है। स्थिरता बनाए रखने हेतु भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को इन प्रवाहों को सावधानीपूर्वक प्रबंधित करने की आवश्यकता होगी।

रुपये के अंतर्राष्ट्रीय उपयोग को बढ़ावा देना
भारत अपनी मुद्रा का अंतर्राष्ट्रीय उपयोग, विशेषकर व्यापार के लिए, बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है। रुपये की वैश्विक उपस्थिति बढ़ाने से इसके मूल्य में और स्थिरता आ सकती है। इसके अलावा, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भविष्य के प्रवाह को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के उद्देश्य से विदेशी मुद्रा बाजार में हस्तक्षेप के लिए अपने उपकरणों को उन्नत कर रहा है।

 

Read More CM Kisan Samman Nidhi Scheme : सीएम भजनलाल ने 65 लाख से अधिक किसानों को किए 650 करोड़ रुपए ट्रांसफर

भारतीय रुपये का एशिया की सबसे अस्थिर मुद्राओं में से एक से बदलकर सबसे स्थिर मुद्राओं में से एक हो जाना एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। यह भारत की मजबूत आर्थिक वृद्धि, प्रभावी नीतिगत सुधार और विदेशी मुद्रा भंडार के रणनीतिक प्रबंधन को दर्शाता है। हालांकि चुनौतियां अभी भी बनी हुई हैं, लेकिन मुद्रा प्रबंधन को मजबूत करने और आर्थिक स्थिरता को बढ़ावा देने के निरंतर प्रयासों से भविष्य में रुपये की स्थिरता को बनाए रखने की संभावना है। यह स्थिरता निवेश को आकर्षित करने, व्यवसायों को समर्थन देने और एक सुदृढ़ अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है।

Post Comment

Comment List

Latest News

उद्योगों की बिजली कटौती समाप्त कटौती आदेश वापस लिए उद्योगों की बिजली कटौती समाप्त कटौती आदेश वापस लिए
ऊर्जा विभाग ने तीनों डिस्कॉम में उद्योगों के बिजली कटौती के आदेश वापस ले लिए हैं।
राज्य आपदा प्रतिसाद बल (एसडीआरएफ) ने आपदा मित्रों से किया संवाद
किसानों के सम्मान का ढकोसला, पूंजीपतियों के काम करती है भाजपा: डोटासरा
गोविंद देव जी मंदिर में हुआ नानी रो मायरो कथा कार्यक्रम
Upcoming Week of Stock Market : आईआईपी, पीएमआई और वाहन बिक्री के आंकड़ों पर रहेगी बाजार की नजर
आदिवासियों के अपमान पर दिलावर को मांगनी चाहिए माफी:डोटासरा
मुकदमों से अपनी असफलता छिपाकर विपक्ष को दबाना चाहती है सरकार: गहलोत