भारत ने ‘धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट’ पर अमेरिका को दिखाया आईना

आईआरएफ पर जारी रिपोर्ट का कड़ा जवाब दिया है

भारत ने ‘धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट’ पर अमेरिका को दिखाया आईना

प्रवक्ता ने कहा कि कुछ मामलों में इस रिपोर्ट में कानूनों और नियमों की वैधता के साथ ही उन्हें लागू करने के विधायिका के अधिकार पर भी सवाल उठाया गया है।

नई दिल्ली। भारत की ओर से शुक्रवार को अमेरिका द्वारा हाल ही में जारी इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम (आईआरएफ ) पर जारी रिपोर्ट का कड़ा जवाब दिया है। भारत ने इस रिपोर्ट को पूर्वाग्रह से युक्त एकतरफा करार दिया है, जिसमें भारत के सामाजिक ताने-बाने की समझ का अभाव बताया गया है।

भारत ने कहा कि खुद अमेरिका को भी अपने यहां होने वाली घटनाओं पर गौर करने की जरूरत है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधरी जायसवाल ने यहां कहा कि यह रिपोर्ट वोट बैंक के दृष्टिकोण से प्रेरित है। यह प्रक्रिया अपने आप में आरोप-प्रत्यारोप, गलत बयानी, तथ्यों का चुनिंदा उपयोग, पक्षपातपूर्ण स्रोतों पर निर्भरता और मुद्दों के एकतरफा अनुमान का घालमेल है। प्रवक्ता ने कहा कि कुछ मामलों में इस रिपोर्ट में कानूनों और नियमों की वैधता के साथ ही उन्हें लागू करने के विधायिका के अधिकार पर भी सवाल उठाया गया है।  साथ ही यह रिपोर्ट भारतीय न्यायालयों द्वारा दिए गए कुछ कानूनी निर्णयों की प्रामाणिकता को भी चुनौती देती प्रतीत होती है, जिसे नहीं स्वीकारा जा सकता। एक सवाल के जवाब में जायसवाल ने कहा कि भारत और अमेरिका रणनीतिक साझीदार हैं। दोनों देशों के बीच समय-समय पर विचारों का आदान-प्रदान होता रहता है।

गौरतलब है कि अमेरिका की आईआरएफ  रिपोर्ट में भारत में हुई कुछ धार्मिक-सामाजिक घटनाओं एवं समुदायों को लेकर विपरीत टिप्पणियां की गई हैं, जिसे भारत की ओर से सिरे से खारिज किया गया है।

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकतंत्र में शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन जनता का अधिकार, बात सुनना सरकार का कर्तव्य: गहलोत लोकतंत्र में शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन जनता का अधिकार, बात सुनना सरकार का कर्तव्य: गहलोत
बेरोजगारी भत्ते और भर्तियों की मांग को लेकर आंदोलन करने के लिए प्रशासन के अनुमति में टालमटोल पर पूर्व मुख्यमंत्री...
शिक्षकों के तबादले पर रोक दिल्ली वालों की जीत : शिक्षा मंत्री आतिशी
जलदाय में तबादला पॉलिसी तैयार, 3 साल तक चीफ इंजीनियर से लेकर एईएन तक नहीं हो सकेगा ट्रांसफर
40 हजार आवेदकों को मिलेगी राहत, निकायों में पट्टे के लंबित प्रकरणों का होगा निस्तारण
PM Modi Russia Tour : मास्को पहुंचने पर गार्ड ऑफ ऑनर से मोदी का भव्य स्वागत
Congress ने 70 साल तक मुस्लिम वर्क को केवल वोट बैंक समझ कर शोषण किया: जमाल सिद्दीकी
Rahul Gandhi Manipur Tour : राहुल गांधी बोले- मैं तीसरी बार मणिपुर आया लेकिन जमीन पर कोई सुधार नहीं