अफगानिस्तान पर संयुक्त राष्ट्र की बैठक में शामिल हुआ भारत 

फगानिस्तान में महिलाओं की दुर्दशा के बारे में चिंता जाहिर की

अफगानिस्तान पर संयुक्त राष्ट्र की बैठक में शामिल हुआ भारत 

इस कॉन्फ्रेंस में खासतौर से अफगानिस्तान में महिला की स्थिति पर बात हुई। कई वक्ताओं अफगानिस्तान में महिलाओं की दुर्दशा के बारे में चिंता जाहिर की।

दोहा। कतर की राजधानी दोहा में संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में अफगानिस्तान की स्थिति पर तीसरी कॉन्फ्रेंस की गई। ये बैठक इस लिहाज से अहम रही क्योंकि पहली बार अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज तालिबान ने भी अंतरराष्ट्रीय स्तर की वार्ता में भाग लिया। बैठक में कुल 25 देश शामिल हुए, इनमें अफगानिस्तान का अहम पड़ोसी भारत भी है। इस बैठक में तालिबान के प्रतिनिधि शामिल हुए लेकिन यूएन ने स्पष्ट कर दिया कि बैठक में तालिबान की भागीदारी का मतलब यह नहीं है कि उनकी सरकार को अंतरराष्ट्रीय मान्यता मिल रही है। इस कॉन्फ्रेंस में खासतौर से अफगानिस्तान में महिला की स्थिति पर बात हुई। कई वक्ताओं अफगानिस्तान में महिलाओं की दुर्दशा के बारे में चिंता जाहिर की।

संयुक्त राष्ट्र की बैठक में नई दिल्ली का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्रालय के पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान (पीएआई) डिवीजन के संयुक्त सचिव जेपी सिंह ने किया। जेपी सिंह ने इसी साल मार्च में काबुल का दौरा किया था और तालिबान नेताओं के साथ बैठकें की थीं। भारत और तालिबान के बीच संबंधों में बीते कुछ समय में नरमी दिखी है। हालांकि भारत अभी भी तालिबान के साथ सावधानी बरत रहा है। भारत अफगानिस्तान में मानवीय और सुरक्षा जरूरतों के हिसाब से तालिबान के साथ मिलकर काम कर रहा है।

कॉन्फ्रेंस में तालिबान की उपस्थिति
संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित की गई तीसरे दौर की बैठक में अफगानिस्तान के तालिबान प्रतिनिधिमंडल ने भी भाग लिया। अफगान सरकार के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद के नेतृत्व में पांच सदस्यीय तालिबान प्रतिनिधिमंडल दोहा आया। मुजाहिद ने इस दौरान कहा कि दोहा बैठक में हमारी भागीदारी दर्शाती है कि अफगानिस्तान का इस्लामी शासन सकारात्मक जुड़ाव के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इस बैठक को हम वित्तीय और बैंकिंग क्षेत्रों पर हमारे खिलाफ लगाए गए एकतरफा और बहुपक्षीय प्रतिबंधों के साथ ही राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के सामने आने वाली व्यापक चुनौतियों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में देखते हैं।



Read More थाईलैंड: बस में लगी आग, शिक्षक समेत 25 विद्यार्थियों की मौके पर मौत

Tags: meeting

Post Comment

Comment List

Latest News