खबर का असर- सोने के लिए रैन बसेरे व सामुदायिक भवनों में नहीं गए तो जबरन हटा देंगे

निगम-न्यास के अधिकारी आए हरकत में, दी चेतावनी, फ्लाई ओवर के नीचे सोने वालों से की समझाइश

खबर का असर- सोने के लिए रैन बसेरे व सामुदायिक भवनों में नहीं गए तो जबरन हटा देंगे

सड़क किनारे फुटपाथ व फ्लाई ओवर के नीचे खुले में सोने वालों पर हादसों का खतरे के मुद्दे को दैनिक नवज्योति ने प्रमुखता से उठाया

कोटा । सड़क किनारे व फुटपाथ पर आए दिन हो रहे हादसों से लोगों को बचाने के लिए नगर निगम व नगर विकास न्यास प्रशासन हरकत में आ गया है। गुरुवार को न्यास के अतिक्रमण निरोधक दस्ते ने फ्लाई ओवर के नीचे सोने वाले लोगों से वहां से हटने की समझाइश की। गुरुवार दोपहर करीब 2.30 बजे न्यास का अतिक्रमण दस्ता केशवपुरा फ्लाई ओवर पहुंचा तो वहां फुटपाथ पर रहने वालों में हड़कंप मंच गया। बड़ीसंख्या में पुलिस बल को देखकर बच्चे और महिलाएं पुलिस वालों से उन्हें यहां नहीं हटाने की विनती करने लगी। पुलिस वालों कहा अभी तो समझा रहे है। आगे से अतिक्रमण किया तो सामान भर कर ले जाएंगे।

नगर विकास न्यास का अतिक्रमण निरोधक दस्ता तहसीलदार राम कल्याण यादवेन्द्र के नेतृत्व में केशवपुरा फ्लाई ओवर के नीचे पहुंचा। यहां जवाहरनगर क्षेत्र में फ्लाई ओवर के नीचे व फुटपाथ और सड़क किनारे परिवार समेत रहने वाले लोगों को वहां से हटने के लिए समझाइश की गई। न्यास दस्ते में बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी व जाब्ता भी मौजूद था। इस दौरान पुलिसकर्मियों व न्यास अधिकारियों से लोगों से कहा कि वे फु टपाथ और फ्लाईओवर के नीचे से हट जाएं। यहां हादसों का खतरा बना रहता है। उनके लिए प्रशासन ने रैन बसेरे व सामुदायिक भवन खोल दिए है। वहां रहने के साथ ही नि:शुल्क भोजन की भी सुविधा है। ऐसे में जितने भी लोग यहां खुले में सो रहे हैं, वे सभी वहां जाएं। हालांकि लोगों ने न्यास व पुलिस अधिकारियों को अपनी जगह छोड़ने से साफ इनकार कर दिया। उनका कहना था कि वे यहां से नहीं जाएंगे। इस पर अधिकािरयों ने उनसे कहा कि अभी तो वे समझाइश करने आए हैं। शीघ्र ही वे नजदीकी रैन बसेरों व सामुदायिक भवनों में चले जाएं, वरना उन्हें जबरन यहां से उठाकर वहां शिफ्ट कर दिया जाएगा। न्यास के तहसीलदार राम कल्याण यादवेन्द्र ने बताया कि जवाहर नगर में फ्लाई ओवर के नीचे व सड़क किनारे ढोल व घोड़ीे वाले रहते हैं। उनहें वहां से हटने के लिए समझाइश की है। इधर, नगर निगम का जाब्ता भी इस काम में जुट गया है। आयुक्त के निर्देश पर अतिक्रमण निरोधक दस्ते से फुटपाथ पर सोने वाले लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है।

फ्लाई ओवर के नीचे से हटाया टैक्सी स्टैंड
अतिक्रमण निरोधक दस्ते ने गुरुवार को केशवपुरा फ्लाई ओवर के नीचे बने अवैध टैक्सी स्टैंड व बेचने के लिए रखी पुरानी गाडियों को हटाया और चालकों को यहां गाड़िया खड़ी नहीं करने के लिए पांबद किया।

कलक्टर ने रेन बसेरा में जाने की अपील
जिला कलक्टर हरिमोहन मीणा ने भी घुमंतू जाति के लोगों व सड़क किनारे फुटपाथ पर सोने वालों से नजदीकी रैन-बसेरों व सामुदायिक भवनों में जाने की अपील की है। जिला कलक्टर की अपील के बाद निगम व न्यास के अधिकारी हरकत में आ गए हैं। और उन्होंने पूरे शहर में सड़क किनारे व फुटपाथ पर सोने वालों से पहले चरण में समझाइश करना शुरू कर दिया है।

ये बनाए आश्रय स्थल
दोनों नगर निगमों द्वारा बस स्टैंड नयापुरा, एमबीएस अस्पताल नयापुरा, सेक्टर 2 भीमगंजमण्डी स्टेशन, एमबीएस अस्पताल में महिला आश्रय स्थल, न्यू मेडिकल कॉलेज परिसर में आश्रय स्थल पर आवास एवं भोजन की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

दैनिक नवज्योति ने उठाया मुद्दा
गौरतलब है कि सड़क किनारे फुटपाथ व फ्लाई ओवर के नीचे खुले में सोने वालों पर हादसों का खतरे के मुद्दे को दैनिक नवज्योति ने प्रमुखता से उठाया है। इस संबंध में 21 अप्रैल को समाचार भी प्रकाशित किया है। जिसमें सभी पहलुओं को समाहित किया गया है। दैनिक नवज्योति में समाचार प्रकाशित होने के बाद जिला कलक्टर ने भी ऐसे लोगों से रैन बसेरों व सामुदायिक भवनों में जाने की अपील की है। साथ ही निगम व न्यास के अधिकारी भी हरकत में आए हैं।

हादसे में मौत के बाद मंत्री ने दिए थे निर्देश
गत दिनों नयापुरा थाना क्षेत्र में एक श्रमिक परिवार के देर रात को कार चालक ने सोते हुए के टक्कर मार दी थी। जिससे उस परिवार के मुखिया की मौत हो गई थी। जबकि उसकी पत्नी व बच्चे का निजी अस्पताल में उपचार चल रहा है।

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि गुरुवार को नामांकन पत्रों की जांच के दौरान सात प्रत्याशियों...
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी
अनदेखी के चलते लगभग 3 करोड़ के राजस्व की हानि
शिवसेना (शिंदे गुट) में शामिल हुए गोविंदा, उत्तर पश्चिम मुंबई से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव
Stock Market : वित्त वर्ष के अंतिम दिन बाजार गुलजार
फिजिक्सवाला कोचिंग की छात्रा ने फंदा लगाकर की खुदकुशी