UTS App की बढ़ती लोकप्रियता, 6 माह में 26.86 लाख से अधिक यात्रियों ने बुक किए अनारक्षित टिकट

यूटीएस ऐप से बुक टिकट से रेलवे को हुई 5 करोड़ 26 लाख से अधिक आय

UTS App की बढ़ती लोकप्रियता, 6 माह में 26.86 लाख से अधिक यात्रियों ने बुक किए अनारक्षित टिकट

अब रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर भी खडे़ रहकर जनरल टिकट या प्लेटफॉर्म टिकट बना सकते हैं। पहले आपको रेलवे लाईन से कम से कम 20 मीटर की दूरी बनाके ही टिकट बना सकते थे।

जयपुर। उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल में ऑनलाइन अनारक्षित टिकट की यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की लोकप्रियता बढ़ रही है। जनवरी से जून 2024 छह माह में 26 लाख 86 हजार से अधिक यात्रियों ने यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से अनारक्षित टिकट बुक किए।

वरिष्ठ  मंडल वाणिज्य प्रबंधक जयपुर कृष्ण कुमार मीणा ने बताया कि डीआरएम जयपुर विकास पुरवार के दिशा निर्देशन में मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर वाणिज्य विभाग के कर्मचारियों की ओर से यात्रियों को यूटीएस ऐप के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है, जिससे यात्रियों को यूटीएस ऐप से टिकट बनाने में आसानी रहे। साथ ही यूटीएस ऐप से टिकट बनाने की प्रक्रिया को और आसान बनाने के लिए रेलवे बोर्ड की ओर से टिकट बनाने के नियमों में बदलाव किया है। अब रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर भी खडे़ रहकर जनरल टिकट या प्लेटफॉर्म टिकट बना सकते हैं। पहले आपको रेलवे लाईन से कम से कम 20 मीटर की दूरी बनाके ही टिकट बना सकते थे। जयपुर मंडल के सभी स्टेशनों पर ऑनलाइन अनारक्षित रेल टिकट बुकिंग के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की सुविधा उपलब्ध है।

रेल टिकट लेने का यह साधन रेल यात्रियों के बीच लोकप्रिय होने लगा है। काफी यात्री इस मोबाइल ऐप का उपयोग कर रहे हैं,जिससे ऐप से अनारक्षित रेल टिकट बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज  हुई है। जयपुर मंडल पर 1 जनवरी से 30 जून 2024 तक  26 लाख 86 हजार से अधिक यात्रियों ने यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से अनारक्षित टिकट बुक किए हैं। जिससे रेलवे नें 5 करोड़ 26 लाख 84 हजार रुपए की आय अर्जित की है।

 मोबाइल ऐप पर उपलब्ध सुविधाएं
-अनारक्षित टिकटों की बुकिंग 
-सीजन टिकट जारी एवं नवीनीकरण करें
-पेपर टिकिट एवं पेपरलेस टिकिट दोनों प्रकार के टिकिट प्राप्त की जा सकते हैं
-बुक किए टिकिटों का विवरण चेक करें
-आवश्यकतानुसार प्रोफाइल उपयोग करें
 मोबाइल ऐप के लाभ
-आपका मोबाइल आपका टिकिट है
-मोबाइल ऑफलाइन मोड में होने पर भी टिकिट दर्शाया जा सकता है
-त्वरित टिकिट बुक करें
-लंबी कतार से बचें एवं समय की बचत करें
-पेपर बचत व किरायें में आकर्षक छूट

Read More रोमांचक मुकाबले में दिशा-ए को हराकर दिशा-बी बना विजेता

Post Comment

Comment List

Latest News