भारत सोलर कॉम्पोनेंट एक्सपो में 3000 करोड़ रुपए के बिजनेस ने इंडस्ट्री को दिया बूस्टर

एक्सपो में मेयर ने जयपुर को सूर्य सिटी बनाने की पहल की, आज ऊर्जा मंत्री टॉक शो को करेंगे संबोधित

भारत सोलर कॉम्पोनेंट एक्सपो में 3000 करोड़ रुपए के बिजनेस ने इंडस्ट्री को दिया बूस्टर

बंसल ने बताया कि राजस्थान में इंडस्ट्री से जुड़े हुए ईपीसी, सरकारी, गैर सरकारी सोलर प्रोजेक्ट पर काम करने वाले अधिकतर लोगों को सोलर कंपोनेंट में मैन्युफैक्चर सर्च करने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है।

जयपुर। राजस्थान सोलर एसोसिएशन की ओर से राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में तीन दिवसीय भारत सोलर कंपनोनेंट एक्सपो चल रहा है जिसमें लगभग 3000 करोड़ का बिजनेस हुआ, जो इंडस्ट्री के लिए बूस्टर है। ‘सौर परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए बैंकरों से बात करें’ विषय पर टॉक शो हुआ। इसमें ऊर्जा मंत्री हीरा लाल नागर ने सोलर मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री के लोगों से संवाद किया। लोगों ने मंत्री को इंडस्ट्री के समस्याओं से अवगत कराया।

ऊर्जा मंत्री हीरा लाल नागर ने कहा कि राजस्थान में सोलर इंडस्ट्री को बढ़ाने के लिए मैन्युफैक्चर्स के साथ काम किया जाएगा। टॉक शो का उद्देश्य सौर परियोजना योजना के संभावित लाभार्थियों और अग्रणी भारतीय बैंकों और एनबीएफ सी के प्रतिनिधियों के बीच बातचीत के लिए एक मंच प्रदान करना रहा। महापौर डॉ.सौम्या गुर्जर ने कहा कि नगर निगम सोलर सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए हर संभव मदद करने को तैयार है। हमारा लक्ष्य जयपुर को सूर्य सिटी बनाना है। इस अवसर पर आरआरसीएल के एमडी नथूमल, आरएसए के अध्यक्ष सुनील बंसल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष मनोज गुप्ता, उपाध्यक्ष प्रतीक अग्रवाल, सीईओ नितिन अग्रवाल, कलर एन डिजाइन के चेयरमैन अमित परनामी उपस्थित रहे।

वीकेंड पर विजिटर्स की रही भीड़
राजस्थान सोलर एसोसिएशन अध्यक्ष सुनील बंसल ने बताया कि एक्स्पो में सोलर उत्पादन के सभी उपकरण एक छत के नीचे प्रदर्शित किए गए हैं। एक्स्पो 8 जुलाई तक चलेगा। दूसरे दिन वीकेंड के कारण विजीटर्स की अच्छी रौनक रही। राजस्थान सोलर एसोसिएशन राज्य में सोलर इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए तेजी से कदम बढ़ा रहा है। प्रदेश में गर्मी ज्यादा पड़ती है और यहां बिजली की बहुत जरूरत होती है। इन सभी को देखते हुए प्रदेश में सोलर एनर्जी को लेकर तेजी से काम हो रहा है और जागरूकता बढ़ाई जा रही है।

बिजनेस को राजस्थान में रोकने के लिए एक्सपो जरूरी
बंसल ने बताया कि राजस्थान में इंडस्ट्री से जुड़े हुए ईपीसी, सरकारी, गैर सरकारी सोलर प्रोजेक्ट पर काम करने वाले अधिकतर लोगों को सोलर कंपोनेंट में मैन्युफैक्चर सर्च करने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिससे अधिकतर राजस्थान का ये बिजनेस बाहर चला जाता था। इस परेशानी को ध्यान में रखकर या राजस्थान का फ र्स्ट सोलर कंपोनेंट एक्सपो ‘भारत सोलर कंपोनेंट एक्सपो’ फयदेमंद है। भारत सोलर एक्सपो के तीसरे दिन सोलर इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के लिए एक टॉक शो का आयोजन होगा। इस टॉक शो में ऊर्जा मंत्री हीरा लाल नागर सोलर इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से सीधा संवाद करेंगे। 

Read More आभानेरी फेस्टिवल में राजस्थानी संस्कृति का आनंद लेंगे विदेशी सैलानी

Post Comment

Comment List