प्रेमनगर में हर जगह फैली गंदगी

अफोर्डेबल योजना : नालियां गंदगी से अटी पड़ी, पार्क की भूमि में भरा पानी, चहुंओर फैल रहा कचरा

प्रेमनगर में हर जगह फैली गंदगी

निगम द्वारा वो कचरा भी समय पर नहीं उठाया जाता है और आवारा मवेशी और जानवर उसे पूरे रास्ते पर फैला देते हैं।

कोटा। कोटा के औद्योगिक क्षेत्र के प्रेमनगर में स्थित अफोर्डेबल आवासीय योजना के हालात इन दिनों बिल्कुल खराब हो चुके हैं। कॉलोनी में जगह जगह पर कचरे ढेÞर और पानी भरा हुआ है, जिससे रहवासियों का जीना दुर्भर हो रहा है। मानसून के शुरुआती दिनों में ही कॉलोनी में कई स्थानों पर तालाब बन चुके हैं। केडीए की ओर से बनाई गई कॉलोनी में 15 से 20 हजार लोगों की आबादी रहती है लेकिन इन लोगों को अभी भी आवश्यक सुविधाओं के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। इन सब के अलावा कॉलोनी में पानी की समस्या भी शुरू से बनी हुई जिसका आज तक भी कोई समाधान नहीं हो सका है।

कॉलोनी में चारों और कचरा ही कचरा
कॉलोनी में नियमित सफाई नहीं होने से चहुंओर गंदगी फैली है। कॉलोनी में चार ब्लॉक हैं और चारों ही ब्लॉक में जगह जगह कचरे के ढेर हो रहे हैं। स्थानीय निवासियों ने बताया कि कॉलोनी में कचरे की गाड़ी ही नहीं आती है। जब आती भी है तो केवल एक चक्कर ही लगाकर जाती है, जिससे लोगों को कॉलोनी में बने कचरा पॉइंट पर कचरा डालना पड़ता है। निगम द्वारा वो कचरा भी समय पर नहीं उठाया जाता है और आवारा मवेशी और जानवर उसे पूरे रास्ते पर फैला देते हैं। जिससे सड़कों पर गंदगी बनी रहती है। साथ ही कॉलोनी में कई स्थानों पर नालियां ओवर फ्लो हो चुकी हैं। जिनका पानी सड़कों पर फैल रहा है और बदबू का कारण बन रहा है। स्थानीयों का कहना है कि कॉलोनी में कई सालों से नालियों की ठीक से सफाई नहीं हुई जिसके चलते नालियां जाम है। बारिश में ये समस्या और बढ़ जाती है।

पार्क के लिए छोडी भूमि में भरा पानी
कॉलोनी के ए ब्लॉक में पार्क बनाने के लिए जो जमीन आवंटित है वहां अब कचरा पॉइंट है। इस जमीन पर पार्क की जगह कचरा और पानी भरा हुआ है। ब्लॉक में रहने वालों ने बताया कि इस जमीन पर पार्क बनाने के लिए चार दीवारी कर गेट लगा दिया लेकिन आज तक पार्क विकसित नहीं हुआ है। इस ब्लॉक में यही एक पार्क है जिसकी जमीन पर भी हर समय पानी भरा रहता है।

महीनों से नहीं हुई नालियों की सफाई
कॉलोनी में सफाई हफ्ते में एक बार होती है, नालियों की ठीक से सफाई हुए तो कई महीनों हो चुके हैं। बारिश के दौरान पूरा पानी सड़कों पर आ जाता है जिससे गंदगी तो होती ही है साथ ही बदबू भी फैली रहती है।
- प्रमोद परेता, डी ब्लॉक

Read More मॉकड्रिल के दौरान सिलेण्डर फटा, अग्निवीर की मौत

कचरा पॉइट से समय नहीं उठता कचरा
कॉलानी में कचरा पॉइंट से हफ्तों तक कचरा नहीं उठता जो सड़क पर फैल जाता है। अभी भी पूरी सड़क पर कचरा फैला हुआ है। नगर निगम के गिने चुने कर्मचारी सफाई करने आते हैं वो भी नाममात्र की सफाई करके चले जाते हैं।
- गोविंद सुमन, सी ब्लॉक

Read More आभानेरी फेस्टिवल में राजस्थानी संस्कृति का आनंद लेंगे विदेशी सैलानी

पार्क भूमि जमा पानी से पनप रहे मच्छर
ए ब्लॉक में पार्क के लिए एक ही जगह थी, जो भी अब कचरा पॉइंट बन चुकी है। बारिश के दौरान ये समस्या और बढ़ जाती है क्योंकि पार्क की जमीन पर पानी भर जाता है जिसके बाद वो किसी काम का नहीं रह जाता है। पानी भरा रहने से यहा मच्छर पनप रहे है।
- सोनेश कुमार, ए ब्लॉक

Read More कलाकृतियों में दिखी भारतीय पारंपरिक लघु चित्रकला की झलक

इनका कहना है
कॉलोनी में सफाई के लिए कर्मचारी दिए हुए हैं, सफाई नहीं होने की शिकायत है तो सेक्टर अधिकारी से बोलकर सफाई सुनिश्चित कराएंगे। पार्क को विकसित करने के लिए योजना बनाएंगे।
- अनुराग भार्गव, आयुक्त नगर निगम उत्तर

Post Comment

Comment List

Latest News

कलाकृतियों में दिखी भारतीय पारंपरिक लघु चित्रकला की झलक कलाकृतियों में दिखी भारतीय पारंपरिक लघु चित्रकला की झलक
सांझी पेपरकट के कलाकार राम सोनी की गैलरी में पारंपरिक तकनीकों को आधुनिक डिजाइनों के साथ मिलाते हुए की कलाकृतियां...
जयपुर में सीनियर राष्ट्रीय महिला फुटबॉल का आगाज, पंजाब ने उत्तराखंड को 3-1 से हरा हासिल किए तीन अंक
बिहार में तालाब में डूबने से 4 बच्चों की मौत, अन्य लापता
उत्तर कोरिया के साथ रणनीतिक समन्वय मजबूत करने के लिए तैयार है चीन : जिनपिंग
ऑपरेशन गरिमा के तहत महिलाओं को किया जागरूक
लॉयन, हाथी, लेपर्ड के बाद अब टाइगर सफ़ारी की शुरुआत कल से, CM भजनलाल करेंगे टाइगर सफ़ारी का लोकार्पण
जयपुर ध्रुवपद फेस्टिवल: जेकेके के आंगन में संगीत का आनन्द