पुरातत्व विभाग की लाइब्रेरी में बसा 11 हजार से अधिक किताबों का संसार, कई किताबें 100 साल से ज्यादा पुरानी

प्राचीन और ऐतिहासिक किताबों का संसार है

पुरातत्व विभाग की लाइब्रेरी में बसा 11 हजार से अधिक किताबों का संसार, कई किताबें 100 साल से ज्यादा पुरानी

कहते हैं कि किताबें ही आदमी की सच्ची दोस्त होती हैं और दोस्तों से ही आदमी की पहचान भी। कुछ ऐसी ही खास किताबों का संग्रह पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग की लाइब्रेरी में है, जहां 11 हजार 070 प्राचीन और ऐतिहासिक किताबों का संसार है।

जयपुर। कहते हैं कि किताबें ही आदमी की सच्ची दोस्त होती हैं और दोस्तों से ही आदमी की पहचान भी। कुछ ऐसी ही खास किताबों का संग्रह पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग की लाइब्रेरी में है, जहां 11 हजार 070 प्राचीन और ऐतिहासिक किताबों का संसार है। इनमें मूर्तिकला, चित्रकला, मध्यकालीन इतिहास, स्थापत्य कला, पुरातत्व शास्त्र, ललिता कला, मुद्रा शास्त्र और इतिहास विषय पर 100 से 130 साल पुरानी किताबों का अच्छा संग्रह देखने को मिलता है। इनमें मुख्यतय 1894 में मुंशी हरदास सिंह भार्गव द्वारा लिखी ‘राजस्थान ज्योग्राफी’, हैंडले द्वारा 1895 में लिखी किताब हैंडबुक ऑफ जयपुर म्यूजियम, 1890 में लिखी पुस्तक जयपुर पोर्टफोलियो’ सहित अन्य शामिल हैं। कहा जाए, तो यहां 19वीं शताब्दी के उतरार्द्ध से वर्तमान तक की किताबों का संग्रह है।  

25 किताबों का डिजिटलाइजेशन
पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग ने आधिकारिक वेबसाइट पर ई-पुस्तकालय का विकल्प भी दिया है। जहां शोधार्थी आहाड में उत्खनन, भारत के देसी राज्य, संरक्षण नियमावली, चन्द्रावती, पुरातात्विक अवशेष और खुदाई सांभर, द ममी, जयपुर शहर का इतिहास, रायर की खुदाई, जयपुर संग्रहालय के लिए हाथ पुस्तिका, भारत के वस्त्र निर्माण के चित्रण, उल्वर और इसकी कला खजाने, एशियाई कालीन, सरकार जयपुर अधिनियम, 1944 सहित 25 किताबों की जानकारी दी गई है।

कई किताबें हैं 100 साल से ज्यादा पुरानी
विभाग की लाइब्रेरी में 100 से अधिक साल पुरानी किताबों की संग्रह है, जहां अध्ययन में रूचि रखने वाले शोधार्थी आकर इन्हें पढ़ते हैं।
- खड़गावत, निदेशक, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग

Post Comment

Comment List

Latest News

मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम
यह हमारा एजेंडा नहीं है। हकीकत तो यह है कि 1985 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने विरासत कर खत्म...
ठगों के मकड़जाल में उलझ रहे हैं लोग, कभी फर्जी पुलिस और ईडी बनकर तो कभी ट्रेडिंग के नाम पर ठगे लाखों रुपए 
दूसरे फेज की आधा दर्जन सीटों पर कांटे की टक्कर, कांग्रेस का अधिक मतदान कराने का प्लान 
प्रदेश का सबसे ऊंचा बूथ शेरगांव, 119 मतदाता करेंगे मतदान
राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू, अशोक गहलोत ने डाला वोट, 9 बजे तक 12 प्रतिशत मतदान
लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान शुरू
सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप