शहर के संकरे बाजारों में वाहनों का प्रवेश बन रहा झगड़े का कारण

पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से लोग दुकानों के बाहर खड़े कर देते वाहन

शहर के संकरे बाजारों में वाहनों का प्रवेश बन रहा झगड़े का कारण

शहर व्यापारियों का कहना है कि बाजारों में पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से सबसे ज्यादा परेशानी ग्राहको होती है।

कोटा। शहर में पार्किंग की समस्या आम है।  सरकारी दफ्तर हो या निजी आॅफिस या फिर बाजार।  हर व्यक्ति के सामने पार्किंग की समस्या है। कोटा में लगातार वाहन भी बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने के चलते बाजारों में ही वाहनों का रेला सड़कों पर नजर आता है।  इसके चलते अक्सर ट्रैफिक जाम होता है। शहर के भीतरी बाजारों की स्थिति ऐसी है कि एक बार आप वाहन लेकर चले गए तो आधे घंटे के पहले 1 किलोमीटर सड़क भी नहीं क्रॉस कर सकते है।  शहर के तंग बाजारों में वाहनों का प्रवेश ग्राहकों की परेशानी का सबब बन रहा है। शहर के इन्द्रा मार्केट, सब्जी मंडी, अग्रसेन बाजार, बर्तन बाजार पहले ही संकरे उस पर वाहनों के प्रवेश की वजह से  ओर संकरे हो गए है। बाजार में पार्किंग की सुविधा नहीं होने से दुकानदार अपने वाहनों को अपनी दुकान के सामने ही खड़ा कर देते है। जिससे बाजार मे आने वाले ग्राहकों को परेशानी उठानी पड़ती है। बाजारों की छोटी छोटी गलियों में भी लोग दोपहिया वाहन लेकर खरीदारी करने आते है। पार्किंग जगह नहीं होने से वाहन रोड पर ही खड़े कर देते जिससे रास्ता जाम हो जाता है। लोगों का कहना है कि बाजार में वन वे ट्राफिक व्यवस्था साथ ही संकरे बाजारों में वाहनों के प्रवेश पर रोक लगे तभी इस समस्या का समाधान हो सकता है। 

कोटा में पार्किंग की समस्या से रोज जूझते हंै व्यापारी
शहर व्यापारियों का कहना है कि बाजारों में पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से सबसे ज्यादा परेशानी ग्राहको होती है। शहर के कोटड़ी रोड, गुमानपुरा मेन रोड, छावनी बाजार, रामपुरा से लगते रामपुरा, लाडपुरा व अग्रसेन बाजार में जाम लगने की परेशानी आम है। पार्किंग नहीं होने से लोगों भारी परेशानी होती है।  यहां तक कि अब तो समस्या शहर के नए इलाके तलवंडी, जवाहर नगर, केशवपुरा, रंगबाड़ी मेन रोड पर भी आने लगी है।  जबकि यहां पर पहले से ही सड़कें काफी चौड़ी है, लेकिन रोड साइड वाहन खड़े हो जाने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यह जगह भी पूरी भर जाने के बाद वाहन खड़ा करने की जगह नहीं मिलती है।  सड़के संकरी नजर आने लगी है। 

वाहन पार्किंग की हो सुविधा
बाजारों में वाहन पार्किंग की सुविधा नहीं होने से ग्राहकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। दुकानदार अपने वाहनों को अपनी दुकान के आगे खड़ा कर लेते है। और बाजारों मे आने वाले वाहनधारी अपने वाहनों को कहीं भी खड़ा करके खरीदारी करने चले जाते है। जिससे बाजारों मे घंटो तक जाम कि स्थिति बनी रहती है। बाजार में वन वे ट्राफिक व्यवस्था हो साथ ही संकरे बाजारों में नो व्हीकल जोन बने । 
- रोहित सिंह, निवासी कोटा

बाजार में नजर नहीं आती वाहन खड़ा करने की जगह
दुकानदार अपने वाहन दुकान के समाने खड़े रखते जिससे ग्राहक को बाजार में वाहन खड़ा करने की जगह नहीं मिलती वो रोड पर ही वाहन खड़ा कर देता जिससे रोड जाम हो जाता है। दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण करने से  इसका खामियाजा ग्राहकों को उठाना पड़ता है और दिनभर बाजार में वाहनों की रेलमपेल रहती है। साथ ही ट्रैफिक जाम की स्थिति हो जाती है।  कई बार तो माल लोडिंग अनलोडिंग के लिए आने वाले वाहनों को भी जगह नहीं मिलती है।  शहर की दुकानों का अतिक्रमण भी ट्रैफिक जाम और पार्किंग असुविधा के लिए जिम्मेदार है। 
- हेप्पी त्यौहारिया, निवासी कोटा 

Read More राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत

संकरे बाजारों में वाहन प्रवेश पर लगे प्रतिबंध
संकरे बाजार में वाहनों के आने जाने पर रोक लगनी चाहिए। बाजारो की तंग गलियो में भी लोग वाहन लेकर घुस जाते है। जिसके कारण जन हानि का खतरा बना रहता है। वाहनों के कारण कई बार तो बाजार की छोटी गलियो से निकलने में घंटों लग जाते है।  पुलिस प्रशासन को भी अपने जवान लगाकर सड़क पर कोई भी गलत गाड़ी खड़ी नहीं हो, यह देखना होगा।  सभी बाजारों में ग्राहक 30 से 40 मिनट के लिए बाजार में आता है, उसको पूरी जगह मिलनी चाहिए। अतिक्रमण पर पूरी तरह से पाबंदी होनी चाहिए।  कोई भी व्यापारी अतिक्रमण करता है, तो उस पर सख्ती और जुर्माना लगाया जाना चाहिए।  शहर के व्यस्ततम मार्केट में जाने वाले लोग अपने वाहनों को आसपास की गलियों में पार्क कर देते हैं। यहां रहने वाले रहवासी भी इससे काफी परेशान है। क्योंकि लोग या तो उनके घरों के बाहर गाड़ी खड़ी कर जाते हैं जिससे उनके वाहनों को भी खड़ा करने की समस्या उन्हें हो जाती है। 
- अंजली मीणा, निवासी कोटा 

Read More सीजीएसटी विसंगतियों को दूर करने के लिए विभाग ने व्यापारियों और कर सलाहकारों से किया संवाद 

इनका कहना है
कोटा में यातायात सुगम बने ऐसा हमारा हमेंशा प्रयास रहता है। कोटा में कई संकरे बाजार है यहां पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से लोग वाहन दुकानों के सामने और रोड पर खड़े कर देते है। बजार में हर पांइट पर हमारे जवान तैनात है जो यातायात को सुगम बनाने में जुटे रहते है। सबसे बड़ी समस्या पार्किंग है। यह ठीक होगी तब  ही जाम से निजात मिलेगी। गुमानपुरा में पार्किंग होने के बावजूद लोग वाहनों को रोड पर खड़ा करते है। लोगों को भी जागरूक होना होगा। 
- पूरण सिंह, यातायात निरीक्षक, कोटा 

Read More आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश