परेशानी: आए दिन नेशनल हाईवे 52 पर लग रहा जाम

कोटा आवाजाही करने वालों के लिए आफत बना हाईवे 52

परेशानी: आए दिन नेशनल हाईवे 52 पर लग रहा जाम

8 लेन के वाहनों का दबाव आने से बढ़ रही समस्या।

रामगंजमंडी। कोटा झालावाड़ राजमार्ग 52 पर दरा की नाल के आस पास आए दिन जाम लग रहे है। रोजमर्रा का रूटीन बन गया है,पिछले एक सप्ताह से ऐसे हालात बने हुए है। कोटा झालावाड़ फोरलेन मार्ग पर दरा जंगल के पास बने 7 किमी का एरिया जो 2 लेन है आफत बना हुआ है। गम्भीर रोगी हो या गर्भवती महिला जाम के कारण कई घंटों तक फंसे रहने से परेशान हो जाते है। इसके साथ ही रोज आवागमन करने वाले यात्री और व्यापारियों को भी जाम के कारण दिक्कत का सामना करना पड़ता है। कोटा झालावाड़ राष्ट्रीय राजमार्ग 52 पर गुरुवार सुबह से ही दरा नाल से होकर निकल रहे भेड़ ऊंटों के चलते जाम के हालात बन गए। जहां मौके पर मौजूद हाईवे पुलिस एक तरफ से वाहनों को निकाल रही है,उधर कोटा की तरफ जाने वाले वाहनों को कमलपुरा में रोक दिया गया ,ताकि   जाम के हालात ज्यादा नहीं बिगड़े। पुलिस  कोटा से झालावाड़ की तरफ जाने वाली लाइन से भेड़ ऊंटों को निकाल रहीं है और  दूसरी साइट से वाहनों को इस बीच अचानक से बारिश आने से कुछ समय के लिए समस्या बढ़ गई थी लेकिन  बारिश  बन्द होने के बाद फिर से वाहनों की आवाजाही शुरू हुई और वाहनों को एक एक तरफ से रोक रोक कर निकाला जा रहा है,ताकि जाम के हालात सामान्य हो सके।  कोटा झालावाड़ राष्ट्रीय राजमार्ग  52 पर बुधवार शाम के 7 बजे झालावाड़ से कोटा की तरफ जाने वाले ट्रेलर में अबली मणी महल की चढ़ाई चढ़ते  समय एक ट्रेलर  में डीजल खत्म हों गया, जिसके चलते  सड़क पर दोनों तरफ लम्बा  जाम लग गया था। मौके पर हाईवे  पुलिस ने पहुंचकर यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करवाने में लगी रही। जाम के कारण सैंकड़ों वाहन चालक व यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ी। 26 अगस्त सोमवार को भी इसी जगह  पर कोटा से झालावाड़ की  तरफ जाते वक्त अबली मीणी  महल की चढ़ाई से नीचे उतरते समय डीजल से भरा हुआ एक ट्रक असंतुलित होकर नीचे खाईं में  गिर गया  था और बड़ा हादसा घटने से बच गया था। हादसे में ट्रक ड्राइवर कों सिर में चोट आईं थी। लगातार हाईवे पर कुछ ना कुछ समस्या चलतीं आ रही है। तीन दिन पूर्व भी हाइवे पर लगातार 48 घंटों तक वाहनों की लाइनें देखने को मिलीं थीं ,जो कि हाईवे पर वाहन रेंग रेंग कर चले और 48 घंटे बाद फिर से यातायात व्यवस्था सही ढंग से सुचारू रूप से चल पाईं।

आए दिन  एम्बुलेंस भी फंस जाती है
इस जाम में कई गम्भीर रोगी को कोटा ले जा रही एम्बुलेंस तक फंस जाती है,पुलिस के विशेष प्रयास से एम्बुलेंस को जगह दिलवाकर जैसे तैसे निकाला जा रहा है। यह गम्भीर समस्या है।8 लेन का ट्रैफिक यहां आने से बनी बड़ी समस्या: हाल ही में चेचट से 8 लेन शुरू हो चुका है जबकि दरा की पहाड़ियों के बीच टनल का कार्य 8 लेन सड़क परियोजना का चल रहा है। चेचट से 8 लेन सड़क चालू होने से सारा यातायात का दबाव राष्ट्रीय राजमार्ग 52 पर आ गया है ,जिससे ज्यादा समस्या हो गई है,जब टनल बनेगी शुरू होगी,या दरा में एक मोखा और बने तब इस समस्या का निस्तारण हो।

व्यापारियों का यह है कहना
रामगंजमंडी कोटा प्रतिदिन आना जाना रहता है। दरा के आस पास आए दिन लगने वाले जाम से परेशान है। जाम में फंस जाने पर घर पर देर रात्रि तक पहुंचते है। पत्थर व्यवसाय प्रभावित हो रहा है।
- रमेश चौधरी, पत्थर व्यवसायी

दरा के पास जाम लगने से ट्रक जाम में फंस जाते है। हम ट्रक का इंतजार करते रहते है। बाद में लेबर नही मिलती इससे हमारा व्यवसाय प्रभावित हो रहा है।

Read More हौसलों में उड़ान हो तो हर आसमां छोटा लगता है

-संदीप गुप्ता, ट्रांसपोर्ट व्यवसायी रामगंजमंडी

Read More यूडीएच मंत्री  झाबर सिंह खर्रा ने ली समीक्षा बैठक, टूटी सड़कों को जल्द ठीक करें, सीवरेज सफाई की होगी वीडियोग्राफी

इनका कहना है 
राजस्थान सरकार द्वारा 2024-25 के बजट में हाल ही में दरा के पास एक मोखा (पुलिया) की डीपीआर बनाने की घोषणा हुई है।  विभाग के पास ऐसा कुछ सर्कुलर नही आया है। विभाग द्वारा पूर्व में डीपीआर बनाकर दिल्ली भेजी गई थी,अभी स्वीकृति नही मिली है। वर्षा ऋतु में जाम की समस्या पैदा हो रही है,पुलिस एक ओर का ट्रैफिक शुरू करती है तो कोई भी वाहन चालक जल्दी के फेर में बीच मे घुसता है और जाम ज्यादा समय तक लगता है। या तो अतिशीघ्र पुलिया निर्माण हो या 8 लेन की टनल शीघ्र बने तब इस जाम की समस्या से मुक्ति मिल सकती है। 
- मुकेश गुप्ता, अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग 52

Read More 8 लाख वार्षिक आय में ओबीसी क्रीमीलेयर और 8 लाख में जनरल गरीब: राजेन्द्र सेन 

Post Comment

Comment List

Latest News