2000 गायों-सांडों को बांधे रेडियम बेल्ट 15 दिन में एक भी हादसा नहीं

हादसों पर अंकुश के प्रयास

2000 गायों-सांडों को बांधे रेडियम बेल्ट 15 दिन में एक भी हादसा नहीं

जयपुर ग्रामीण पुलिस ने करीब डेढ़ सौ किलोमीटर एरिया में रेडियम कॉलर बांधे हैं। हाई वे पर आए पशु रिफ्लेक्टर की तेज रोशनी से आसानी से दिख जाते हैं।

जयपुर। हाईवे या सड़कों पर आवारा पशुओं के कारण आए दिन हादसे होते रहते हैं। इनमें कई गम्भीर हादसे भी हुए हैं। इन हादसों पर अंकुश लगाने के लिए जयपुर ग्रामीण पुलिस  ने रेडियम बेल्ट लगाना शुरू किया है। करीब 15 दिनों में पुलिस ने गौरक्षकों की सहायता से दो हजार आवारा पशुओं को रेडियम बेल्ट बांधी है।

इन बेल्टों से बंधे पशु जब रात के समय हाईवे या अन्य सड़कों पर विचरण करते हैं, तो रिफ्लेक्टर लगी लाइटें चमकने लगती हैं और किसी भी वाहन चालक को आसानी से पशु दिख जाते हैं, जिससे हादसा नहीं होता है। रेडियम बेल्ट बांधने के बाद की बात करें तो 15 दिन से अधिक का समय बीत गया, इस दौरान कोई हादसा आवारा पशुओं से नहीं हुआ है। पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी से रेडियम बेल्ट प्रदेश के हर उस जिले में बांधी जाएगी, जहां आवारा पशुओं से हादसे हो रहे हैं। 

एक नजर में जयपुर ग्रामीण इलाका
जयपुर ग्रामीण इलाके में उदयपुरिया मोड़ से सरगोठ तक 45 किमी, चंदवाजी से भाबरू तक 50 किलोमीटर, मनोहरपुर से दौसा तक 65 किलोमीटर तक करीब 150 किमी एरिया है। इस क्षेत्र में करीब दो हजार पशुओं के रेडियम बेल्ट बांधी है। इस एरिया में तीन इंटरसेप्टर तैनात रहती हैं। एक मनोहरपुर, एक दिल्ली रोड और एक दौलतपुरा पर ड्यूटी करती है। इन टीमों ने तेज रफ्तार से आने वाले वाहनों समेत 12 हजार से अधिक चालान काटे हैं। 

रफ्तार पर खुद को नियंत्रण करना होगा
हाईवे पर कई गम्भीर हादसे तेज रफ्तार के कारण होते हैं। यदि जयपुर ग्रामीण इलाके के हाईवे समेत अन्य जगहों की बात करें तो औसतन एक हादसा प्रतिदिन का माना जाता है। रेडियम बेल्ट लगाकर पशुओं से होने वाले हादसों को रोका गया है और जबकि तेज रफ्तार वाहन चालकों के चालान कार्रवाई की जा रही है।

Read More किसी का चरित्र हनन करना ठीक नहीं, यह हल्की राजनीति : राठौड़

जयपुर ग्रामीण इलाके में आने वाले हाईवे पर विचरण करने वाले दो हजार आवारा पशुओं के रेडियम बेल्ट बांधी हैं। इनके बांधने के करीब 15 में एक भी हादसा नहीं हुआ है। आवारा पशुओं से होने वाले हादसों में रोक लगी है। आगे भी यह प्रयास जारी रहेंगे। 
-नीलकमल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हाईवे यातायात जयपुर ग्रामीण 

Read More आरओबी परियोजना में बाधक निर्माणों पर चला जेडीए का बुलडोजर

Post Comment

Comment List