कॉलेजों में 1000 पदों पर होगी भर्ती : गहलोत

उपखण्ड मुख्यालयों में महाविद्यालय खोले जा चुके हैं

कॉलेजों में 1000 पदों पर होगी भर्ती : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश के अधिकतर उपखण्ड मुख्यालयों में महाविद्यालय खोले जा चुके हैं। शेष उपखण्ड मुख्यालयों में भी चरणबद्ध रुप से महाविद्यालय खोले जाएंगे।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश के अधिकतर उपखण्ड मुख्यालयों में महाविद्यालय खोले जा चुके हैं। शेष उपखण्ड मुख्यालयों में भी चरणबद्ध रुप से महाविद्यालय खोले जाएंगे। सहायक आचार्य के 918 रिक्त पदों को भरने के लिए आरपीएससी ने विषयवार परिणाम जारी करना प्रारंभ कर दिया गया है। राजकीय महाविद्यालयों में 1000 पदों पर भर्ती के लिए वित्त विभाग ने सहमति दे दी है तथा सभी औपचारिकताओं को पूर्ण कर जून 2022 तक भर्ती की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि तबादलों में परित्यक्ता, एकल नारी, दिव्यांगजन एवं गंभीर बीमारी से ग्रसित को यथा संभव प्राथमिकता दी जाए।

गहलोत मुख्यमंत्री निवास पर उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 211 नए राजकीय महाविद्यालय खोले गए हैं। कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना तथा देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण एवं प्रोत्साहन राशि योजना के अन्तर्गत दी जाने वाली स्कूटियां इस वर्ष से लाभार्थी ‘ई-आरयूपीआई’ जन आधार ‘ई-वेलट’ के माध्यम से स्वयं के पसंद की भी खरीद सकेंगे। बैठक में स्कूटी वितरण कार्यक्रम 9 अगस्त को प्रस्तावित करने के भी निर्देश दिए। इस वर्ष 25 राजकीय कन्या महाविद्यालयों में तथा 50 राजकीय महाविद्यालयों में नवीन विषय/संकाय खोले जाएंगे। सीएम ने विद्या संबल योजना की सराहना की।

124 में से 114 के लिए भूमि आवंटित
बैठक में बताया गया कि वर्ष 2019-20, 2020-21 एवं 2021-22 में खोले गए 123 नवीन राजकीय महाविद्यालयों में से 114 में भूमि आवंटित हो चुकी है। 24 राजकीय महाविद्यालयों के नवीन भवनों का लोकार्पण एवं 7 राजकीय महाविद्यालयों के भवन निर्माण का शिलान्यास किया गया है। पिछले चार माह में 77 निजी महाविद्यालयों व 38 राजकीय महाविद्यालयों के निरीक्षण करवाए गए हैं। मुख्यमंत्री ने निरीक्षण में पाई गई कमियों को आगामी सत्र से दूर करने तथा निर्देश की पालना न होने पर राजस्थान गैर-सरकारी शैक्षणिक संस्था कानून के तहत नोटिस देकर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

Read More 120 किलो वजन के साथ दो बार एंजियोप्लास्टी करवा चुके मरीज का हुआ सफल नी रिप्लेसमेंट 

Post Comment

Comment List

Latest News