जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का परिणाम : नेशनल कांफ्रेंस का उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन, कांग्रेस के साथ मिला स्पष्ट बहुमत 

सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का परिणाम : नेशनल कांफ्रेंस का उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन, कांग्रेस के साथ मिला स्पष्ट बहुमत 

अधिकारियों ने बताया कि मतगणना की प्रक्रिया सुबह आठ बजे डाक मतपत्रों से शुरू हुई, जिसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की गिनती हुई।

जम्मू। कश्मीर विधानसभा चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) ने अनुमान से अच्छा प्रदर्शन करते हुये अपने चुनावी भागीदार कांग्रेस के साथ मिलकर पुन: सत्ता में आने का मार्ग प्रशस्त कर लिया है। राज्य विधानसभा की कुल 90 सीटों के चुनाव की मतगणना में अब तक घोषित 84 सीटों के नतीजों में एनसी ने 39 सीटें जीती है, और 3 सीटों पर उसके प्रत्याशी आगे चल रहे थे। उसके साथ मिलकर चुनाव लड़ी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार 6 सीटों पर विजयी हुये हैं। इस तरह दोनों पार्टियां मिलकर 45 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी हैं और उन्हें स्पष्ट बहुमत मिलना तय है।

संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त किये जाने के बाद एक अलग माहौल में इस केन्द्र शासित प्रदेश में हुये पहले चुनाव में बड़ी उम्मीद के साथ चुनाव लडऩे वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 27 सीटें मिली हैं और दो सीटों पर उसके प्रत्याशी आगे चल रहे थे। भाजपा की सफलता मुख्य़त: जम्मू क्षेत्र में रही। राज्य में तीसरी सबसे बड़ी राजनीतिक ताकत माने जाने वाली महबूबा मुफ्ती की पार्टी (पीडीपी) केवल तीन सीटों पर सिमट गयी है, जबकि सात सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं। डोडा सीट जीतकर आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार मेहराज मलिक ने जीत दर्ज कर राज्य में पहली बार अपनी पार्टी का खाता खोला है। जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कांफ्रेंस (जेपीसी) एक सीट पर विजयी हुयी है, जबकि एक सीट पर माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) का उम्मीदवार आगे चल रहा था।

कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए सुरक्षा के बीच मतों की गिनती सुबह शुरू हो गई थी। अधिकारियों ने बताया कि मतगणना की प्रक्रिया सुबह आठ बजे डाक मतपत्रों से शुरू हुई, जिसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की गिनती हुई। निष्पक्ष और पारदर्शी मतगणना प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए गए थे, केंद्र शासित प्रदेश के 20 जिलों में स्थित 28 मतगणना केंद्रों के आसपास सुरक्षा उपाय लागू किए गए।

नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू होने के साथ ही जीत हासिल करने तथा जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार बनाने की उम्मीद व्यक्त की थी। अब्दुल्ला ने कहा था कि हमें चुनाव जीतने की उम्मीद है और बाकी सब ईश्वर के भरोसे है। कांग्रेस के साथ गठबंधन चुनाव जीतने के लिए किया गया था और ईश्वर ने चाहा तो हम चुनाव जीतेंगे।

Read More प्रशासन पर दबाव बना रही है भाजपा, धीमी गति से अपडेट हो रहे आंकड़े : जयराम

 

Read More सीरिया में अमेरिकी सैन्य अड्डे पर कई मिसाइलों से हमला, गोलीबारी के बाद लगी आग

Tags: election

Post Comment

Comment List