हेल्दी त्वचा के लिए करें डिटॉक्स

अगर हम समय-समय पर स्किन डिटाक्स करते रहें तो हमारी स्किन हेल्दी बनी रहती है।

हेल्दी त्वचा के लिए करें डिटॉक्स

स्किन डिटॉक्स का अर्थ है त्वचा की साफ सफाई।

स्किन डिटॉक्स का अर्थ है त्वचा की साफ सफाई। बड़े शहरों में प्रदूषण के कारण त्वचा पर उसका प्रभाव पड़ता रहता है जिससे त्वचा खुश्क, निर्जीव, कांतिहीन हो जाती है। हम चाहे चेहरे को रोज फेसवाश से साफ करें पर कहीं न कहीं त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले कण त्वचा में रह जाते हैं। त्वचा ऊपर से तो चेहरा साफ करने पर साफ नजर आती है पर अंदर वो कण इकट्ठे होते रहते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर हम समय-समय पर स्किन डिटाक्स करते रहें तो हमारी स्किन हेल्दी बनी रहती है।


खूब पानी पिएं
त्वचा को डाइडेंट रखने का सबसे अच्छा तरीका है खूब पानी पिएं। अगर आप कामकाजी हैं तो पानी की बोतल अपने वर्क स्टेशन पर रखें ताकि थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीती रहें। बार-बार पानी पीने के लिए बाहर न जाना पड़े। गृहणियां भी रसोई में काम करते हुए पानी की बोतल साथ रखें, इस प्रकार टीवी देखते समय और आराम करते समय पानी साथ रखें ताकि बिना आलस्य के थोड़ा-थोड़ा पीते रहें।


फलों का सेवन करें
चाहे घर रहें या काम पर जाएं फ्रूटस को अपने डेली फूड में शामिल करें। फ्रूटस के सेवन से मीठे की क्रेविंग भी शांत होती हे। ध्यान रखे डिब्बा बंद जूस न पिएं। रात्रि में समय पर कम कार्ब्स वाला खाना खाएं।प्रतिदिन कम से कम 20 मिनट का व्यायाम अवश्य करें। इसे अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं। पसीना आने से हमारे पोर्स साफ होते हैं, ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और चेहरे पर प्राकृतिक रूप से ग्लो आता है। पसीना भी शरीर से निकलना जरूरी होता है।


स्किन को करें एक्सफॉलिएट
एक्सफॉलिएट करने से मृत त्वचा सेल्स से छुटकारा मिलता है। जो प्राडक्टस त्वचा को सूट करें, उनका प्रयोग करें। नए नए प्राडक्टस ट्राई न करें। अपने चेहरे को फेस लोशन से माश्चराइज करें। सप्ताह में एक या दो बार त्वचा एक्सफोलिएट कर सकती हैं।

Read More बॉर्नविटा समेत कई ड्रिंक्स हेल्थ ड्रिंक्स नहीं, सरकार ने जारी की एडवाइजरी


फेस पैक बनाएं और लगाएं
फेस पैक लगाने से त्वचा मुलायम और तरोताजा लगती है। त्वचा को सूट करने वाले फेस पैक का प्रयोग करें। घर पर मौजूद चीजों का फेसपैक बना कर लगाएं जैसे टमाटर,खीरा, पपीता, हल्दी, आलू चेहरे पर लगाने से त्वचा के टेक्सचर में सुधार आता है। घर रहें या बाहर काम पर जाएं, माश्चराइजर अवश्य लगाएं और सनब्लॉक क्र ीम।

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित