आवारा पशुओं की धरपकड़, निगम की टीम देख नाले में धकेला

105 बेसहारा गोवंश को पकड़कर हिंगोनिया गौ-पुनर्वास केन्द्र पहुंचाया 

आवारा पशुओं की धरपकड़, निगम की टीम देख नाले में धकेला

आवारा पशुओं एवं अवैध डेयरियों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान पूर्व में हुई कार्रवाई के दौरान निगम ग्रेटर एवं निगम हैरिटेज की सीमाओं का मामला आने से कार्रवाई को अंजाम नहीं दिया जाता था, लेकिन इस बाद संयुक्त रूप से दोनों निगमों ने कार्रवाई की।

जयपुर। शहर के प्रमुख मार्गों, धार्मिक स्थलों व पार्कों के आस-पास खुले में घूमने वाले बेसहारा पशुओं के साथ ही अवैध रूप से संचालित पशु डेयरियों पर नगर निगम की टीम ने विभिन्न इलाकों में कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान निगम की टीम को देखते ही अवैध डेयरी में बंधी गायों को अमानीशाह नाले में धकेला लेकिन दस्ते ने उनको पकड़ कर हिंगोनियां गौ-पुनर्वास केन्द्र पहुंचाया।

उपायुक्त पशु प्रबंधन रजनी माधीवाल ने बताया कि पशु प्रबंधन शाखा ने विद्याधर नगर एवं शास्त्री नगर इलाके में शनिवार को अवैध पशु डेयरी के खिलाफ  बड़ी कार्रवाई करते हुए विभिन्न स्थानों से पकड़े गए 105 गौवंश को हिंगोनिया गौशाला में पहुंचाया है। विद्याधर नगर इलाके में की गई कार्रवाई के दौरान अवैध डेयरी संचालक ने निगम की टीम को देख गौवंश को अमानीशाह नाले में धकेल दिया था। इसके बाद पशु प्रबंधन शाखा के कर्मचारी और सतर्कता दस्ते के जवानों में नाले में उतर कर गोवंश को पकड़ा।

संयुक्त अभियान चलाया 
आवारा पशुओं एवं अवैध डेयरियों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान पूर्व में हुई कार्रवाई के दौरान निगम ग्रेटर एवं निगम हैरिटेज की सीमाओं का मामला आने से कार्रवाई को अंजाम नहीं दिया जाता था, लेकिन इस बाद संयुक्त रूप से दोनों निगमों ने कार्रवाई की। उपायुक्त पशु प्रबंधन माधीवाल ने बताया कि विद्याधर नगर इलाके में अवैध डेयरी में 100 से अधिक गौवंश बंधे हुए थे। सूचना पर निगम टीम जाती थी लेकिन कार्रवाई की भनक लगने पर वे गायों को अमानीशाह नाले में उतार देते, जो कि निगम हेरिटेज क्षेत्र में आता है। दोनों निगम की टीम को अलर्ट किया और घेराबंदी कर गोवंश को पकड़ लिया। कार्रवाई के दौरान स्थानीय पुलिस प्रशासन सहित बड़ी संख्या में सतर्कता शाखा के जवान भी मौजूद रहे। 

Post Comment

Comment List