पोस्ट वायरल इफेक्ट: त्वचा पर हो रही एलर्जी-लाल दाने

पोस्ट वायरल इफेक्ट: त्वचा पर हो रही एलर्जी-लाल दाने

बच्चों-बड़ों में सामने आ रहे एलर्जी के मामलेह्ण पांच से सात दिनों में अपने आप ठीक भी हो रहे

जयपुर। राजधानी जयपुर में इन दिनों मौसम में बदलाव के कारण मौसमी बीमारियों ने आमजन को परेशान कर दिया है। घर-घर में वायरल इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम, बुखार, डेंगू मलेरिया, चिगनगुनिया सहित अन्य बीमारियों के मरीज देखे जा रहे हैं। वहीं इस बीच इन बीमारियों के पोस्ट वायरल इफेक्ट भी सामने आ रहे हैं। इनमें त्वचा पर लाल दानों के साथ ही एलर्जी के मामले देखे जा रहे हैं और साथ ही शरीर पर खुजली भी हो रही है। एसएमएस सहित अन्य अस्पतालों की ओपीडी में इन दिनों बड़ों के साथ ही बच्चों में भी वायरल के बाद ऐसी परेशानी देखने को मिल रही है।

क्या है वजह
वरिष्ठ त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. दिनेश माथुर ने बताया कि इन दिनों वायरल इंफेक्शन तेजी से फैल रहा है। इसके ठीक होने के बाद पोस्ट वायरल इफेक्ट के रूप में त्वचा पर एलर्जी और लाल छोटे दाने होने के केस काफी बढ़ गए हैं। बड़ों में तो ये समस्या सामने आ रही है वहीं बच्चे भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। इसकी बड़ी वजह मौसम में बदलाव है। सर्दी की शुरुआत और मौसम में बदलाव के बाद अक्सर वायरल के केस बढ़ जाते हैं और इसके इलाज के दौरान या बाद में पोस्ट वायरल इफेक्ट के रूप में कई तरह की समस्याएं होती हैं जिनमें त्वचा की एलर्जी भी शामिल है।

ये है इलाज
डॉ. माथुर ने बताया कि इस तरह की एलर्जी या खुजली होने पर त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें। हालांकि पोस्ट वायरल के बाद इस तरह की एलर्जी पांच से सात दिन में ठीक हो जाती है। इसके इलाज के तौर पर एंटी एलर्जिक दवाएं दी जा जाती हैं। साथ ही शरीर पर लगाने के लिए एक विशेष प्रकार का लोशन भी दिया जाता है, जिसे लगाने से त्वचा का रूखापन और खुजली खत्म होती है।

Post Comment

Comment List