आम आदमी पर महंगाई की मार, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 25.50 रुपए का इजाफा

आम आदमी पर महंगाई की मार, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 25.50 रुपए का इजाफा

पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी के बीच अब नए महीने की शुरुआत में घरेलू गैस सिलेंडर भी महंगा हो गया है। सरकार ने 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 25.50 रुपए की बढ़ोतरी की है। देश के अलग-अलग शहरों में आज से नई कीमत लागू हो गई है।

नई दिल्ली। कोरोना काल के बीच लोगों के रोजगार का संकट बना हुआ है। संक्रमण काल में कई लोगों की नौकरी जा चुकी है, जबकि लॉकडाउन के कारण व्यापारियों की आर्थिक स्थिति डांवाडोल हो गई है और इस बीच आम आदमी पर महंगाई की मार भी पड़ रही है। पेट्रोल और डीजल के दामों में पहले ही लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिससे खाद्य पदार्थों के दाम भी बढ़ गए हैं और अब नए महीने की शुरुआत में घरेलू गैस सिलेंडर भी महंगा हो गया है। सरकार ने 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 25.50 रुपए की बढ़ोतरी की है। देश के अलग-अलग शहरों में आज से नई कीमत लागू हो गई है। राजधानी दिल्ली में अब बिना सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 809 रुपए से बढ़कर 834.50 रुपए हो गए हैं।

दिल्ली में इस साल जनवरी में एलपीजी सिलेंडर का दाम 694 रुपए था और अब 1 जुलाई को ये कीमत 834 रुपए है। यानी कि इस साल 138 रुपए घरेलू गैस सिलेंडर का दाम बढ़ गया है। 4 फरवरी को दाम बढ़ाकर 719 रुपए प्रति सिलेंडर किया गया। इसके बाद 15 फरवरी को दाम 769 रुपए और 25 फरवरी को दाम 794 रुपए कर दिए गए। 1 मार्च को सिलेंडर का दाम 819 रुपए कर दिया गया। अप्रैल में 10 रुपए की कटौती की गई है और इसके बाद अब जुलाई के पहले दिन 25.50 रुपए की बढ़ोतरी कर दाम 834.50 रुपए कर दिया गया है। बता दें कि सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों की समीक्षा करती हैं। इसके बाद दाम घटाने या बढ़ाने या स्थिर रखने का फैसला लेती हैं। 

Post Comment

Comment List

Latest News