एम्बुलेंस कबाड़, लिफ्ट बंद ,फर्श उखड़ा और टपकता पानी

रामपुरा जिला अस्पताल के हाल बेहाल

एम्बुलेंस कबाड़, लिफ्ट बंद ,फर्श उखड़ा और टपकता पानी

रामपुरा जिला अस्पताल परिसर की पार्किंग में काफी समय से एक एम्बुलेंस खड़ी हुई है। वह खड़े-खड़े ही कबाड़ हो गई है। लिफ्ट लगाई हुई है लेकिन वह भी काफी समय से बंद है। जिससे मरीजों व वरिष्ठजनों को भी सीढ़ियों से ही जाना पड़ रहा है।

कोटा । सरकारी अस्पतालों में लोग उपचार के लिए जाते हैं। लेकिन वहां की व्यवस्थाओं को देखकर ही कई लोगों का तो जाने को मन ही नहीं करता है। कुछ इसी तरह की व्यवस्थाएं हैं रामपुरा के जिला अस्पताल की। शहर के बीच और पुराना अस्पताल होने से यहां  बड़ी संख्या में मरीज रोजाना आ रहे हैं। यहां लोगों को उपचार तो मिल रहा है। लेकिन जिस तरह से अस्पताल के हाल हैं उन्हें देखकर यहां की व्यवस्थाओं का भी अंदाजा लगाया जा सकता है। अस्पताल परिसर की पार्किंग में काफी समय से एक एम्बुलेंस  खड़ी हुई है। वह खड़े-खड़े ही कबाड़  हो गई है। उस पर इतनी अधिक धूल मिट्टी छा रही है जिसे काफी समय से साफ तक नहीं किया है। अस्पताल में मरीजों व वरिष्ठ नागरिकों को सीढ़ियां चढ़ने में होने वाली परेशानी को देखते हुए वहां लिफ्ट लगाई हुई है। लेकिन वह भी काफी समय से बंद है। जिससे मरीजों  व वरिष्ठ जनों को भी सीढ़ियों से ही जाना पड़ रहा है।

अस्पताल परिसर का फर्श उखड़ा हुआ है। जिससे वहां मरीजों को पैदल चलने में ही परेशानी हो रही है। साथ ही अस्पताल परिसर में पिछले काफी समय से पाइप लीकेज हो रहा है। जिससे उसमें से गंदा पानी टपक रहा है। वह गंदा पानी उधर से निकलने वाले मरीजों व तीेमारदारों पर गिर रहा है। जिसे देखकर वहां से निकलने वालों की हालत का अंदाजा लगाया जा सकता है। यहां लोगों के बैठने के लिए लगाई गई कुर्सियां टूटी हुई हैं। मरीजों को लाने ले जाने के काम आने वाली स्ट्रेचर तक टूटी पड़ी हैं।   इसके अलावा अस्पताल परिसर का रास्ता बीच से इतना संकरा रहता है कि कई बार एम्बूलेंस व अन्य वाहनों को आने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इनका कहना है
अस्पताल में दो एम्बुलेंस  चल रही है। पार्किंग में खड़ी एम्बूलेंस कबाड़ हो चुकी है। उसकी नीलामी के प्रक्रिया चल रही है। लिफ्ट में बिजली की समस्या है। जिसे ठीक करवाने के लिए 1.20 लाख रुपए का खर्चा होगा। जिसे जारी कर दिया है। अभी लिफ्ट चलाने पर लोड बढ़ने से अस्पताल की अन्य व्यवस्थाएं गड़बड़ा जाएंगी। इसलिए उसे बंद किया हुआ है। अस्पताल में अन्य जो भी कमियां हैं उन्हें शीघ्र ही ठीक करवा दिया जाएगा।
-डॉ. आर.के. सिंह, अधीक्षक, रामपुरा जिला अस्पताल


Post Comment

Comment List

Latest News