जेईएन भर्ती परीक्षा का आगाज: तीन दिन चलने वाली परीक्षा 1092 पदों केे लिए आयोजित

परीक्षा के लिए तकरीबन 1 लाख 35 हजार 829 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत

जेईएन भर्ती परीक्षा का आगाज:  तीन दिन चलने वाली परीक्षा 1092 पदों केे लिए आयोजित

परीक्षा का आयोजन दो पारियों में सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 2.30 बजे से 4.30 बजे तक हो रहा है।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से जेईएन भर्ती परीक्षा का आगाज बुधवार से हो गया। तीन दिन चलने वाली यह परीक्षा 1092 पदों केे लिए आयोजित की जा रही है।


बोर्ड के मुताबिक परीक्षा के लिए तकरीबन 1 लाख 35 हजार 829 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं। परीक्षा का आयोजन दो पारियों में सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 2.30 बजे से 4.30 बजे तक हो रहा है। यानी तीन दिन में कुल छह पारियों में परीक्षा का आयोजन होगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थियों ने निर्धारित समय से काफी पहले ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना शुरू कर दिया था। बोर्ड ने इस बार परीक्षा में शामिल होने के लिए नए नियम लागू किए थे जिसके मुताबिक परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले तक ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया। जो परीक्षार्थी देरी से आए वह परीक्षा में शामिल होने से वंचित कर दिए गए। परीक्षा शुरू होने के समय से तकरीबन डेढ़ घंटा पहले ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश देना शुरू कर दिया गया था। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की सख्ती से जांच की गई। उनकी मेटल डिटेक्टर से तलाशी ली गई। एडमिट कार्ड चैक किए गए साथ ही ड्रेस कोड  की पालना करवाई गई।   


इन पदों पर होगी भर्ती
जलदाय विभाग, पीडब्ल्यूडी और डीएलबी में 1092 जेईएन के पदों पर भर्ती होगी। इसमें सार्वजनिक निर्माण विभाग में 488, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में 368 और स्वायत्त शासन विभाग में 236 जेईएन की भर्ती होगी।  

Read More जीएसटी घोटाले का मास्टर माइंड दो साथियों के साथ गिरफ्तार


बोर्ड परीक्षा के कारण बदली परीक्षा तिथि
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के चलते राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में कनिष्ठ अभियंता पदों के लिए होने वाली भर्ती परीक्षा आगे खिसका दी है। अब ये परीक्षाएं 18 से 20 मई तक आयोजित होंगी। कर्मचारी चयन बोर्ड के सचिव अनुसार कनिष्ठ अभियंता संयुक्त सीधी भर्ती परीक्षा 2022 का आयोजन 7, 8 और 9 मई को निर्धारित था, लेकिन बोर्ड की अन्य परीक्षाओं के कारण तिथियों में परिवर्तन किया गया है।


नकल रोकने को लेकर सख्त आरपीएससी
हाल ही में पेपर लीक और परीक्षाओं में मुन्ना भाईयों के पकड़े जाने पर बोर्ड नकल रोकने को लेकर सख्त है। बोर्ड की ओर से बनाए गए स्क्वायड परीक्षा केद्रों पर और आसपास में नकलचियों पर नजर रखेंगे। वहीं परीक्षा केंद्रों को पुलिसकर्मियों की डयूटी लगाई गई है जो भी  नकलचियों से निपटेेंगे। वहीं फ्लाइंग स्कवायड केंद्रों का औचक ?निरीक्षण करेंगे। परीक्षा केद्रों पर वीडियोग्राफी भी की गई।  


किस परीक्षा में कितने अभ्यार्थी शामिल
जेईएन सिविल डिग्रीधारी  18 मई .... पहली पारी... 134 केंद्र....... 46019 परीक्षार्थी
जेईएन सिविल डिप्लोमाधारी  18 मई ...दूसरी पारी... 104 केंद्र...... 34110 परीक्षार्थी
जेईएन इलेक्ट्रिकल डिग्रीधारी  19 मई .... पहली पारी... 55 परीक्षा केंद्र...... 16798 परीक्षार्थी
जेईएन इलेक्ट्रिकल डिप्लोमाधारी 19 मई ....दूसरी पारी... 47 केंद्र....... 13369 परीक्षार्थी
जेईएन इलेक्ट्रिकल/ मेकेनिकल डिग्रीधारी  20 मई .... पहली पारी... 50 परीक्षा केंद्र......14704 परीक्षार्थी
 जेईएन इलेक्ट्रिकल/ मेकेनिकल डिग्रीधारी  20 मई .... दूसरी पारी... 38 परीक्षा केंद्र......10829 परीक्षार्थी

Read More लापरवाही बरतने वाली फर्मों को 31 तक का अल्टीमेटम, फिर ब्लैक लिस्ट करने की तैयारी

Post Comment

Comment List

Latest News