NH11 B हाईवे बना दुर्दशा का शिकार अब तक सैकड़ों लोगोँ ‌ने गवाई जानेँ

जिला प्रशाशन समेत जनप्रतिनिधियों ने भी साधी चुपी

NH11 B हाईवे बना दुर्दशा का शिकार अब तक सैकड़ों लोगोँ ‌ने गवाई जानेँ

जिला प्रशासन व एनएचएआई की अनदेखी के चलते नेशनल हाईवे 11 B क्षतिग्रस्त सड़कों व वन विभाग द्वारा की गई तारबंदी के चलते दुर्दशा का शिकार हो रहा है, जिसके कारण आवागमन करने वाले वाहन रोजमर्रा दुर्घटनाओं का शिकार हो रहे हैं।

बाड़ी।  जिला प्रशासन व एनएचएआई की अनदेखी के चलते नेशनल हाईवे 11 B क्षतिग्रस्त सड़कों व वन विभाग द्वारा की गई तारबंदी के चलते दुर्दशा का शिकार हो रहा है, जिसके कारण आवागमन करने वाले वाहन रोजमर्रा दुर्घटनाओं का शिकार हो रहे हैं। लोगों के लिए सुलभ आगमन हेतु कुछ वर्ष पूर्व एनएचएआई ने करौली-धोलपुर हाईवे का निर्माण लगभग 400 करोड़ की लागत से कराया था.

जिसकी चौड़ाई के लिए भूमि भी अवाप्त की गई गई थी, लेकिन निर्माण कंपनी द्वारा की कई निर्माण कार्य मे कमियों के चलते यह हाईवे दुर्घटनाओं का कारण बना है। हाईवे निर्माण से लेकर अब तक सैकड़ों जाने जा चुकी है, जिसमे सर्वाधिक दुर्घटनाएं धोलपुर, बाड़ी, सरमथुरा के मध्य हुई है। इन दुर्घटनाओं के कारणों की आज तक जांच ना तो एनएचएआई द्वारा की गई है और ना ही जिला प्रशाशन समेत जनप्रतिनिधियों ने भी कोई ध्यान नहीं दिया है।

इस हाईवे पर मोड़ होना, रिफ्लेक्टर ना लगना, जगह-जगह सांकेतिक बोर्डों का अभाव के साथ निर्माण में काम मे आने वाली घटिया सामग्री, खासकर जिन गिट्टियों का  प्रयोग होना चाहिए था, वह नहीं हुआ। उसी का परिणाम है कि तीन लेयर सड़क होने के बावजूद लगभग पूरी सड़क क्षतिग्रस्त हो गई।सड़क निर्माण के दौरान दोनों साइडों को कंकरीट डालकर ही छोड़ दिया गया, जिसके चलते कई जगह खरंजे में  कटाव की स्थिति के साथ खरपतवारों ने दोनों साइडों पर अतिक्रमण कर लिया।जिसके चलते पैदल आवागमन करने वाले लोग भी परेशान होने लगे।

हाईवे निर्माण की टेंडर प्रक्रिया में जिन हरे-भरे पेड़ों को काटा गया, उनकी जगह दोनों साइडों में पेड़ लगाना भी अनिवार्य था, लेकिन उनकी भी कम्पनी ने औपचारिकता कर इतिश्री कर ली, नतीजा ना पेड़ लगे, बल्कि जो थे वह निर्माण के नाम पर काट लिये गये।प्रतिदिन आवागमन करने वाले अनिक आरटीआई, संदीप गर्ग, रमाकांत शर्मा आदि ने आक्रोशित होते हुए बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग की यूँ तो एक नियत चौड़ाई होती है पर 11 राष्ट्रीय राजमार्ग की चौड़ाई सड़क के दौनों तरफ सीमेंटेड पिलर लगा कर सीमित कर दी गई है। इसका क्या प्रयोजन है अभी तक ना जनता समझ पाई ना अफसर समझा पाए हैं। हां इन्हें देख भ्रष्टाचार की गंध अवश्य आती है। आज निभी के ताल पर भूंसे से भरा ट्रक पलट गया और ऐसे पलटा कि पूरी सड़क पर आड़ा ही पसर गया, जिससे दोनों तरफ का यातायात बन्द हो गया।

Read More आजादी के 74 साल बाद भी बुनियादी सुविधाओं को तरस रहे ग्रामीण

Post Comment

Comment List

Latest News

सांगानेर एयरपोर्ट पर बैग में बम रखा होने की धमकी सांगानेर एयरपोर्ट पर बैग में बम रखा होने की धमकी
सांगानेर एयरपोर्ट पर बैग में बम रखने की धमकी का मामला सामने आया है। एयरपोर्ट की ऑफिशियल आईडी पर ई-मेल...
राकांपा ने जारी किया घोषणा-पत्र, महिलाओं को नौकरी में 50% आरक्षण देने का वादा
गहलोत सरकार में ओएसडी के बयान के बाद गरमाया फोन टैपिंग मामला: मोदी, भजनलाल ने उठाया मुद्दा, अब राठौड़ ने जांच कर दोषियों  कार्रवाई की मांग की
ARCA Hot Weather Under-17 Tournament : सार्थक-नयन माली के दम पर जीती कोडाई, मुकाबला 51 रनों से जीता
मतदान को लेकर उत्साह के साथ घरों से निकले लोग, बढ़ेगा वोटिंग प्रतिशत : शेखावत
सुप्रीम कोर्ट में लगी याचिका, NOTA को ज्यादा वोट मिले तो दुबारा हो चुनाव
सोना-चांदी फिर तेजी की राह पर