विकास कार्यों में एक बार फिर फिसड्डी रही बीकानेर, पांचू व पूगल पंचायत समिति

रैंकिंग में बीकानेर, पांचू और पूगल पंचायत समिति क्रमश सातवें, आठवें एवं नौवें स्थान पर

विकास कार्यों में एक बार फिर फिसड्डी रही बीकानेर, पांचू व पूगल पंचायत समिति

जिले के ग्रामीण इलाकों में विकास के कार्य करवाने में पंचायत समिति बीकानेर एक बार फिर फिसड्डी साबित रही। पिछली बार से इस पंचायत समिति ने कुछ कदम तो आगे बढाएं मगर अब भी यह नई बनी पंचायत समिति पांचू व पूगल के साथ ही दिखी हैं।

बीकानेर। जिले के ग्रामीण इलाकों में विकास के कार्य करवाने में पंचायत समिति बीकानेर एक बार फिर फिसड्डी साबित रही। पिछली बार से इस पंचायत समिति ने कुछ कदम तो आगे बढाएं मगर अब भी यह नई बनी पंचायत समिति पांचू व पूगल के साथ ही दिखी हैं। यही कारण है कि रैंकिंग में बीकानेर, पांचू और पूगल पंचायत समिति क्रमश सातवें, आठवें एवं नौवें स्थान पर रही हैं। जबकि गत माह किए गए कार्यों के आधार पर जिले की श्रीडूंगरगढ़ पंचायत समिति लगातार दूसरे माह रैंकिंग में पहले स्थान पर रही। नोखा ने इसमें दूसरा तथा श्रीकोलायत पंचायत समिति ने तीसरा स्थान हासिल किया है। यह जानकारी कलेक्ट्रेट सभागार में कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान दी गई। कलक्टर के निर्देशानुसार मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन तथा पंचायती राज की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के आधार पर रैंकिंग तय की गई। बैठक में कलक्टर कलाल ने कहा कि विकास अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में विभागीय योजनाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित करें, जिससे ग्रामीणों को इनका लाभ मिल सके। इस दौरान जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के मनरेगा अधिशाषी अभियंता धीर सिंह गोदारा, जल ग्रहण अधीक्षण अभियंता भूप सिंह सहित सभी विकास अधिकारी मौजूद रहे।

शत प्रतिशत महिला मेट नियोजित

कलक्टर ने बताया कि मनरेगा कार्यस्थलों पर गत पखवाड़े में भी शत प्रतिशत महिला मेट नियोजित रही। इस दौरान नियोजित सभी 520 महिला मेट थी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा जलदाय, विद्युत, सार्वजनिक निर्माण सहित अन्य विभागों के साथ बेहतर समन्वय रखा जाए।

व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें अधिकतम सदस्य 

Read More मुख्य सचिव दूसरी बार पहुंचे परिवहन मुख्यालय

कलक्टर ने कहा कि जिले की समस्त 367 ग्राम पंचायतो और नगरीय क्षेत्र के 190 वार्डों के व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं। प्रत्येक ग्रुप में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ना सुनिश्चित करें, जिससे राज्य सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी निचले स्तर तक पहुंचाई जा सके।

Read More नेशनल हाईवेज पर सफर होगा महंगा

Post Comment

Comment List

Latest News