बजट के अभाव में एम्बुलेंस तीन माह से बंद पड़ी

सड़क हादसों में घायलों को ले जाने में होती है परेशानी

बजट के अभाव में एम्बुलेंस तीन माह से बंद पड़ी

कस्बे में पिछले एक वर्ष पूर्व विधायक कोष से क्षेत्रीय विधायक चंद्रकांता मेघवाल द्वारा राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अरनेठा को दी गई एम्बुलेंस शोपीस बनी हुई है और अरनेठा स्वास्थ्य केंद्र में तीन माह से खड़ी हुई हैं।

अरनेठा। कस्बे में पिछले एक वर्ष पूर्व विधायक कोष से क्षेत्रीय विधायक चंद्रकांता मेघवाल द्वारा राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अरनेठा को दी गई एम्बुलेंस शोपीस बनी हुई है और अरनेठा स्वास्थ्य केंद्र में तीन माह से खड़ी हुई हैं। दरअसल एंबुलेंस संचालन डीजल, मेंटेनेंस और ड्राइवर के वेतन के लिए बजट का कमी होने से यह नई एंबुलेंस बंद पड़ी है। इसके चलते सड़क हादसे होने के दौरान एंबुलेंस के अभाव में घायलों को ले जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अरनेठा निवासी पारी बाई माली ने बताया एक वर्ष पूर्व क्षेत्रीय विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सकारात्मक सोच के साथ विधायक कोष से एम्बुलेंस दी थी। सात माह तक एंबुलेंस का संचालन जारी रहा। इस अवधि में 25 मरीजों को कोटा ले जाया गया लेकिन पिछले तीन माह से बजट के अभाव  कारणों से एम्बुलेंस खड़ी हुई है। संकट के समय किसी काम में नही आ रही हैं। शुक्रवार को अरनेठा रेलवे फाटक नंबर 120 के पास हुई ट्रक और मोटर साइकिल की टक्कर में मासूम बालक की मौत हो गई। घटना में भी अरनेठा  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मौजूद एम्बुलेंस का किसी प्रकार का योगदान नही रहा । संबंधित विभागों और बुद्धिजीवियों, जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि उपरोक्त मामले पर आवश्यक संज्ञान लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की एम्बुलेंस का संचालन शुरू करवाए।

इस मामले पर संबंधित अधिकारियों से बात कर लेता हूं।   -बजरंग लाल मेघवाल, सरपंच अरनेठा

पहले आरएमआरएस  संस्था से इनकम थी अब वो बंद हो गई हैं। अपने पास कोई बजट भी नही हैं। सबसे पहले अरनेठा पीएचसी ने ही इसको चलाने की पहल की थी। आज इस तरह की जहां भी एम्बुलेंस हैं। सब जगह बंद पड़ी हैं।
-डॉ.अंतरीप शर्मा, चिकित्सा प्रभारी अरनेठा

इस मामले पर बात करते हैं और देखते हैं आखिर क्या समस्या है। इस एम्बुलेंस में और ये क्यों बंद पड़ी हैं। इसको चलाने को लेकर उचित कार्यवाही की जाएगी।
- बलबीर सिंह चौधरी, एसडीएम केशवरापाटन

Post Comment

Comment List

Latest News