कुश्ती में भारत ने जीते 3 गोल्ड मेडल

मेकनील उनके सामने बेअसर नजर आएं

कुश्ती में भारत ने जीते 3 गोल्ड मेडल

भारत के लिए बजरंग पूनिया ने पुरुषों के 65 किग्रा, दीपक पुनिया ने 86 किग्रा. फ्रीस्टाइल में व महिला वर्ग में साक्षी मलिक ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए स्वर्ण पदक जीता।

बर्मिंघम। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के 8वें दिन बर्मिंघम से भारत ने कुश्ती में 3 गोल्ड और एक सिल्वर मेडल जीता। भारत ने कुश्ती में 4 पदक सहित कुल 24 मेडल जीत लिये है। भारत के लिए बजरंग पूनिया ने पुरुषों के 65 किग्रा, दीपक पुनिया ने 86 किग्रा. फ्रीस्टाइल में व महिला वर्ग में साक्षी मलिक ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए स्वर्ण पदक जीता। भारत के शीर्ष पहलवान बजरंग पूनिया ने शानदार प्रदर्शन के साथ कनाडा के  लेकलन मेकनील को मात देकर स्वर्ण पदक हासिल किया। टोक्यो ओलंपिक 2020 के कांस्य पदक विजेता बजरंग ने मैच की शुरुआत से ही मेकनील पर दबाव बनाना शुरू कर दिया, जबकि मेकनील उनके सामने बेअसर नजर आएं।

साक्षी की वापसी
भारत की शीर्ष महिला पहलवान साक्षी मलिक ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में कनाडा की एना गोंजालेज के खिलाफ फाइनल में शानदार वापसी करते हुए स्वर्ण पदक प्राप्त किया। साक्षी ने गोंजालेज को चित्त (विन बाई फॉल) कर के स्वर्ण पदक जीता। साक्षी पहले हाफ के अंत तक मैच में 4-0 से पीछे चल रही थीं, लेकिन दूसरे हाफ में उन्होंने शानदार वापसी की। साक्षी ने पहले गोंजालेज को 2 बार टेकडाउन करके मैच को 4-4 की बराबरी पर पहुंचाया और फिर अपनी प्रतिद्वंदी को हराते हुए उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में अपना पहला स्वर्ण प्राप्त किया।

दीपक ने पाक के इनाम को हराया
भारत के फ्रीस्टाइल पहलवान नायब सूबेदार दीपक पुनिया ने पुरुष 86 किग्रा फाइनल में पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया। 2019 के सिल्वर मेडलिस्ट दीपक ने इनाम को 3-0 से मात दी। दीपक मैच के शुरुआती पलों में ही दिल्ली 2010 खेलों के स्वर्ण पदक विजेता इनाम पर दबाव बनाने में सफल रहे। दूसरी ओर दीपक से 10 साल बड़े इनाम भारतीय पहलवान की बराबरी नहीं कर पाये और एक भी पॉइंट हासिल करने में असफल रहे।

Read More आईओए अध्यक्ष बनने के लिए पीटी उषा का रास्ता साफ

अंशु ने जीता सिल्वर
अंशु मलिक ने महिलाओं के 57 किग्रा. भार वर्ग का रजत पदक जीता। गोल्ड मेडल नाइजीरिया की ओडुनायो अदेकुओरोये ने जीता।

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News