लंपी रोग: कृषि मंत्री ने विभागीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

विधायक ने कोष से की पांच-पांच लाख रुपए देने की घोषणा

लंपी रोग: कृषि मंत्री ने विभागीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

कृषि मंत्री ने अधिकारियों से जिले के पशुधन की प्रगति की समीक्षा कर उन्हें मिशन मोड़ पर कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक में लम्पी रोग के संक्रमण की स्थिति, रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों, दवाओं की उपलब्धता और चिकित्सा कर्मियों की स्थिति के बारे में जानकारी ली।

सीकर। कृषि, पशुपालन एवं मत्सय मंत्री लालचंद कटारिया बुधवार को सीकर जिले के दौरे पर आएं। इस दौरान जिला कलेक्ट्रेट सभागार में उन्होंने पशुओं में चल रहे लम्पी रोग की रोकथाम के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि कृषि व पशुपालन विभाग के अधिकारी लम्पी रोग को गंभीरता से लेते हुए जहां तक संभव हो सके पशुधन को बचानें का प्रयास करें। कृषि मंत्री ने अधिकारियों से जिले के पशुधन की प्रगति की समीक्षा कर उन्हें मिशन मोड़ पर कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक में लम्पी रोग के संक्रमण की स्थिति, रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों, दवाओं की उपलब्धता और चिकित्सा कर्मियों की स्थिति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को संक्रमण की जानकारी मिलने पर तुरंत मौके पर पहुंचकर इलाज करें और पशुपालकों को बचाव के उपायों के लिए जागरूक करने के निर्देश दिये। उन्होंने समस्त उपखण्ड अधिकारियों से कहा कि धार्मिक स्थल गौशाला शहर के आस-पास के क्षेत्र को विशेष रूप से देखे एवं इससे संबंधित जागरूकता अभियान चलायें।

उन्होंने कहा कि पशुओं को बचाने का काम हम सभी को मिलकर करना चाहिए तथा संक्रमित पशुओं के खान-पान एवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि मोबाइल वैन के प्रति आमजन को जागरूक करें। गौवंश में वैक्सीनेशन करने, छिड़काव करने, गौशाला में गंदगी, कीचड़, मक्खी की समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने उप निदेशक कृषि अजीत सिंह को कृषि विभाग के द्वारा पशुपालकों को जागरूक करने को कहा और सोडियम हाइपोक्लोराइड के छिड़काव करने के भी निर्देश दिए। बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि पटवारी, कषि पर्यवेक्षकों को संयुक्त रूप से गौशालाओं में विजिट करें तथा खान-पान दवाओं का विशेष ध्यान रखे। उन्होंने कहा कि गांवों से शहर में पशु नहीं आए इसका विशेष ध्यान रखा जाए ताकि ताकी शहरों में नहीं आए। बैठक में सीकर विधायक राजेन्द्र पारीक, दांतारामगढ़ विधायक विरेन्द्र सिंह ने लम्पी रोग की रोकथाम के लिए पशुधन के लिए दवाईयों सहित विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए विधायक स्थानीय कोष से 5-5 लाख रुपए देने की घोषणा की। बैठक में सीकर विधायक राजेन्द्र पारीक, दांतारामगढ़ विधायक विरेन्द्र सिंह, नगर परिषद सभापति जीवण खां, जिला कलेक्टर अविचल चतुवेर्दी, पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप, अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार, सीकर उपखण्ड अधिकारी गरिमा लाटा, संयुक्त निदेशक पशुपालन डॉ. सुमित्रा, कृषि उपनिदेशक अजीत सिंह, सहित जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Post Comment

Comment List

Latest News