अमूल दूध पीना हुआ मंहगा: 2 रुपए बढ़े दाम

अमूल फ्रेश दूध की कीमतों में 2 रु. प्रति लीटर की बढ़ोतरी

अमूल दूध पीना हुआ मंहगा: 2 रुपए बढ़े दाम

17 अगस्त 2022 से लागू होगी नई कीमतें

आणंद। बढ़ती महंगाई के बीच अमूल दूध ने भी कीमतों में इजाफा किया है। जीसीएमएमएफ ने अमूल फ्रेश दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है।

जीसीएमएमएफ की ओर से यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार अमूल ब्रांड के नाम से दूध और दूध उत्पादों के विपणनकर्ता गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेश (जीसीएमएमएफ) ने गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र, दिल्ली एनसीआर, पश्चिम बंगाल मुंबई एवं भारत की उन जगहों पर जहां अमूल अपने फ्रेश मिल्क का विपणन करते हैं वहां के बाजारों में दूध की कीमतों में रु.2 प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है जो 17 अगस्त 2022 से लागू होगा। गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड की कीमत रु. 31 प्रति 500 मि.ली., अमूल ताजा रु. 25 प्रति 500 मि.ली. और अमूल शक्ति रु. 28 प्रति 500 मि.ली. होगी। यह दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी केवल चार प्रतिशत की वृद्धि होती है, जो औसत खाद्य महंगाई से कम है।

गौरतलब है कि यह मूल्य वृद्धि दूध उत्पादन खर्च एवं संचालन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है। पिछले वर्ष की तुलना में अकेले पशु आहार की लागत लगभग 20 फीसदी तक बढ़ गई है। लागत खर्च को ध्यान में रखते हुए अमूल ने किसानों की दूध खरीद की कीमतों में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 8-9 प्रतिशत की वृद्धि की है। अमूल दूध की खरीद पर भुगतान किए गए हर एक रुपए में से लगभग 80 पैसे किसानों को लौटाए जाते हैं। मूल्य संशोधन से हमारे दूध उत्पादकों के लिए दूध की लाभकारी कीमतों को बनाए रखने और उन्हें ज्यादा से ज्यादा दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

Post Comment

Comment List

Latest News

असर खबर का - अब खाली नहीं रहेगी क्लासें, लगेंगे शिक्षक असर खबर का - अब खाली नहीं रहेगी क्लासें, लगेंगे शिक्षक
अस्थायी शिक्षक हटने के बाद 300 कॉलेजों में पढ़ाई पर संकट खड़ा हो गया था।
एनटीआर जूनियर की फिल्म देवरा के गोवा शेड्यूल की शूटिंग शुरु
शी जिनपिंग ने बैटरी सामग्री संयुक्त उद्यम का किया दौरा 
बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में हसरंगा की संन्यास के बाद फिर वापसी
मतदाताओं का लोकसभा में विधानसभा चुनावों से अलग होता है मिजाज
10 सीटों पर भाजपा प्रत्याशी चयन का काउंट-डाउन शुरू, आधी सीटों पर बदल सकते हैं चेहरे
झारखंड मुक्ति मोर्चा से इस्तीफा देकर सीता सोरेन भाजपा में शामिल, सोरेन सरकार में मंत्री नहीं बनाने से थी नाराज