अमूल दूध पीना हुआ मंहगा: 2 रुपए बढ़े दाम

अमूल फ्रेश दूध की कीमतों में 2 रु. प्रति लीटर की बढ़ोतरी

अमूल दूध पीना हुआ मंहगा: 2 रुपए बढ़े दाम

17 अगस्त 2022 से लागू होगी नई कीमतें

आणंद। बढ़ती महंगाई के बीच अमूल दूध ने भी कीमतों में इजाफा किया है। जीसीएमएमएफ ने अमूल फ्रेश दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है।

जीसीएमएमएफ की ओर से यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार अमूल ब्रांड के नाम से दूध और दूध उत्पादों के विपणनकर्ता गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेश (जीसीएमएमएफ) ने गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र, दिल्ली एनसीआर, पश्चिम बंगाल मुंबई एवं भारत की उन जगहों पर जहां अमूल अपने फ्रेश मिल्क का विपणन करते हैं वहां के बाजारों में दूध की कीमतों में रु.2 प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है जो 17 अगस्त 2022 से लागू होगा। गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड की कीमत रु. 31 प्रति 500 मि.ली., अमूल ताजा रु. 25 प्रति 500 मि.ली. और अमूल शक्ति रु. 28 प्रति 500 मि.ली. होगी। यह दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी केवल चार प्रतिशत की वृद्धि होती है, जो औसत खाद्य महंगाई से कम है।

गौरतलब है कि यह मूल्य वृद्धि दूध उत्पादन खर्च एवं संचालन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है। पिछले वर्ष की तुलना में अकेले पशु आहार की लागत लगभग 20 फीसदी तक बढ़ गई है। लागत खर्च को ध्यान में रखते हुए अमूल ने किसानों की दूध खरीद की कीमतों में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 8-9 प्रतिशत की वृद्धि की है। अमूल दूध की खरीद पर भुगतान किए गए हर एक रुपए में से लगभग 80 पैसे किसानों को लौटाए जाते हैं। मूल्य संशोधन से हमारे दूध उत्पादकों के लिए दूध की लाभकारी कीमतों को बनाए रखने और उन्हें ज्यादा से ज्यादा दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

Read More भारत रत्न लता मंगेशकर की जीवनी प्रकाशित करेगा पेंगुइन

Post Comment

Comment List

Latest News

फ्लोरिडा के इतिहास में इयान सबसे घातक हो सकता है : बाइडेन फ्लोरिडा के इतिहास में इयान सबसे घातक हो सकता है : बाइडेन
बाइडेन ने वाशिंगटन डीसी में संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी मुख्यालय की यात्रा के दौरान इयान का जिक्र करते हुए कहा...
मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरुर और के एन त्रिपाठी ने भरा नामांकन, दिग्विजय हुए रेस से बाहर
नारायण बारेठ का कार्यकाल समाप्त, किया 7 हजार से ज्यादा मामलों का निस्तारण
उद्योग मंत्री ने की इन्वेस्ट राजस्थान क्विज के विजेताओं की घोषणा
ताइवान के बेड़े में शामिल हुआ नया युद्धपोत
शेयर बाजार 1.5 प्रतिशत की तेजी के साथ हुआ बंद 
तमिलनाडु में फटा गैस सिलेंडर, 3 की मौत