वर्ल्ड क्लास बनेगा जंक्शन

जल्द होंगे कार्य शुरू 

वर्ल्ड क्लास बनेगा जंक्शन

 जयपुर जंक्शन पर प्रतिदिन करीब 1.10 लाख यात्रियों का आवागमन होता है। इनमें से 95 हजार यात्री परशुराम सर्किल स्थित गेट से प्रवेश करते हैं, यहां पर यातायात दबाव कम करने के लिए बनीपार्क, राम मंदिर के पास से होकर गुजर रही सड़क पर अंडरपास बनाया जाएगा।

जयपुर। जयपुर जंक्शन को 750 करोड़ रुपए की लागत से वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाया जाएगा। जल्द ही रि-डवलपमेंट कार्य शुरू होगा, इसमें बिल्डिंग के मुख्य भवन के साथ ही जंक्शन में आने वाले यात्रियों के लिए तीन अलग-अलग रास्ते विकसित किए जाएंगे। रेलवे ने द्वितीय गेट (हसनपुरा की तरफ) पर वाहनों की पार्किंग को बंद कर दिया है। रेलवे की ओर से संभवतया इसी माह ठेका कंपनी को साइट सुपुर्द की जा सकती है।  जयपुर जंक्शन पर प्रतिदिन करीब 1.10 लाख यात्रियों का आवागमन होता है। इनमें से 95 हजार यात्री परशुराम सर्किल स्थित गेट से प्रवेश करते हैं, यहां पर यातायात दबाव कम करने के लिए बनीपार्क, राम मंदिर के पास से होकर गुजर रही सड़क पर अंडरपास बनाया जाएगा। इस रास्ते को हसनपुरा स्थित सैकंड एंट्री गेट से जोड़ा जाएगा। इससे सीकर रोड, झोटवाड़ा, मुरलीपुरा, विद्याधर नगर, सिरसी रोड, कालवाड़ से आने वाले यात्रियों को यह नया रास्ता मिल सकेगा। वहीं हसनपुरा चौराहे से डीआरएम बंगले वाली सड़क 24 मीटर चौड़ी होगी। इस दौरान प्लेटफार्म नंबर 6 और 7, पार्सल ऑफिस और मजिस्ट्रेट कोर्ट को सैकंड एंट्री (हसनपुरा की तरफ) शिफ्ट किया जाएगा।

वाहनों के लिए बनेगी पार्किंग

जयपुर जंक्शन की मुख्य बिल्डिंग को तीन मंजिला बनेगी। इसमें टिकट विंडो, फूड कोर्ट, वेटिंग रूम बनेंगे। बिल्डिंग में मेटल डिटेक्टर सिस्टम, बैगेज स्कैनर सिस्टम, दुकानें, मॉड्यूलर शौचालय, लिफ्ट आदि सुविधाएं होगी। मेट्रो स्टेशन से जंक्शन आने-जाने वाले यात्रियों के लिए स्काई वॉक वे बनेगा। परशुराम सर्किल की तरफ 10 हजार से अधिक चौपहिया, दुपहिया वाहनों के लिए 11 हजार स्क्वायर फिट की अंडरग्राउंड और हसनपुरा स्थित सैकंड एंट्री गेट पर 2500 वाहनों की पार्किंग भी बनेगी।

Read More सीआईडी की मध्यप्रदेश में बड़ी कार्रवाई : रबड़ की आड़ में गांजा तस्करी करते तस्कर पकड़वाया

 

जयपुर जंक्शन का रि-डवलपमेंट का कार्य किया जाएगा। इसमें लगभग 750 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके लिए जल्द ही कार्य शुरू किए जाएंगे। 
-शशि किरण, सीपीआरओ

Post Comment

Comment List

Latest News