भवन को ऊपर से चमका रहे, पार्किंग में दुर्दशा

सब्जीमंडी स्थित निगम की पार्किंग में सालों से भरा है सीपेज का गंदा पानी

भवन को ऊपर से चमका रहे, पार्किंग में दुर्दशा

नगर निगम द्वारा सामुदायिक भवन के नीचे बनी अंडरग्राउंड पार्किंग की दशा सुधारने पर ध्यान ही नहीं दिया जा रहा है। हालत यह है कि इस पार्किंग में अंदर की तरफ काफी समय से सीपेज का गंदा पानी भरा हुआ है। जिससे वहां दुर्ग़ंध फेल रही है।

कोटा। शहर में एक तरफ तो बढ़ते वाहनों के कारण  उन्हें खड़े करने के लिए पार्किंग की समस्या हो रही है। वहीं दूसरी तरफ नगर निगम द्वारा बनी हुई पार्किंग पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिससे उसकी दुर्दशा हो रही है। यह मामला है नगर निगम कोटा उत्तर क्षेत्र के सब्जीमंडी क्षेत्र का। यहां नगर निगम की अंडरग्राउंड पार्किंग बनी हुई है। लेकिन उस पर निगम अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं देने से उसकी हालत खराब हो रही है। पार्किंग के पास व ऊपर की तरफ नगर विकास न्यास का महर्षि वाल्मीकि सामुदायिक भवन बना हुआ है। कई साल पहले बना होने से उसमें टूटफूट हो गई थी। जिसे न्यास द्वारा करीब 30 लाख रुपए खर्च कर सही कराया जा रहा है। न्यास द्वारा सामुदायिक भवन की दशा सुधारने के लिए उसमें टीनशेड लगाने, कोटा स्टोन का काम करने, चारों तरफ की दीवारों को ऊंचा करने और लैट-बाथ को सही करने का काम किया जा रहा है। न्यास द्वारा इस सामुदायिक भवन को किराए पर दिया जाता है। जिससे यहां सामाजिक आयोजन हो रहे हैं। 

वहीं दूसरी तरफ नगर निगम द्वारा सामुदायिक भवन के नीचे बनी अंडरग्राउंड पार्किंग की दशा सुधारने पर ध्यान ही नहीं दिया जा रहा है। हालत यह है कि इस पार्किंग में अंदर की तरफ काफी समय से सीपेज का गंदा पानी भरा हुआ है। जिससे वहां दुर्ग़ंध फेल रही है। उसकी सीढ़ियों पर कचरे का अम्बार लगा हुआ है। आवारा मवेीशयिों ने जमावड़ा डाल रखा है। साथ ही रात के समय यहां अवैध गतिविधियां हो रही हैं। नशा करने वालों ने अपना अड्डा बना रखा है। साथ ही पार्किंग की दुर्दशा होने से इसका उपयोग तक नहीं हो पा रहा है। लाखों रुपए की सम्पति बेकार पड़ी हुई है। स्थानीय लोगों का कहना है कि निगम की इस जगह का उपयोग तो नहीं हो रहा है। साथ ही इसके ऊपर बने सामुदायिक भवन को तो सुधारा जा रहा है। जबकि उसके नीचे नींव के रूप में बनी पार्किंग सीपेज के कारण कमजोर हो रही है। ऐसे में वह सामुदायिक भवन कभी भी धराशाही हो सकता है। जिससे आयोजन के दौरान लोगों की भीड़ रहने से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। यदि नगर निगम ने इस पर ध्यान नहीं दिया तो भविष्य में होने वाले हादसे के लिए निगम अधिकारी जिम्मेदार होंगे। 

इनका कहना है
पहले कोरोना और फिर दशहरा में व्यस्तरा के कारण सब्जीमंडी पार्किंग पर ध्यान नहीं दिया गया। अब सामुदायिक भवन में न्यास द्वारा काम करवाया जा रहा है। ऐसे में न्यास अधिकारियों से पार्किंग में भी काम करवाने के संबंध में बात की जाएगी। यदि वे सहमत हो गए तो उनसे काम करवाएंगे। वरना वे निगम अधिकारियों से चर्चा कर निगम के स्तर पर ही इस पार्किंग को शीघ्र  ही सही करवाने का प्रयास किया जाएगा।
- मंजू मेहरा, महापौर, नगर निगम कोटा उत्तर 

Post Comment

Comment List

Latest News

जयपुर में अंधड के साथ हल्की बारिश  जयपुर में अंधड के साथ हल्की बारिश 
राजधानी जयपुर में दोपहर तीन बजे तेज आंधी और हल्की बारिश दर्ज की गई..बीकानेर शहर के बाहरी इलाके में कुछ...
सांगानेर एयरपोर्ट पर बैग में बम रखा होने की धमकी
राकांपा ने जारी किया घोषणा-पत्र, महिलाओं को नौकरी में 50% आरक्षण देने का वादा
गहलोत सरकार में ओएसडी के बयान के बाद गरमाया फोन टैपिंग मामला: मोदी, भजनलाल ने उठाया मुद्दा, अब राठौड़ ने जांच कर दोषियों  कार्रवाई की मांग की
ARCA Hot Weather Under-17 Tournament : सार्थक-नयन माली के दम पर जीती कोडाई, मुकाबला 51 रनों से जीता
मतदान को लेकर उत्साह के साथ घरों से निकले लोग, बढ़ेगा वोटिंग प्रतिशत : शेखावत
सुप्रीम कोर्ट में लगी याचिका, NOTA को ज्यादा वोट मिले तो दुबारा हो चुनाव