बादलों ने धोया आसमां, सांसें हुई शुद्ध

कोटा में भी वायु प्रदूषण का ग्राफ गिरा

बादलों ने धोया आसमां, सांसें हुई शुद्ध

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण मण्डल की ओर से प्रदेश के 8 स्थानों पर एक्यूआई स्टेशन लगे हुए हैं जहां नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स मॉनिटर किया जाता है। ये स्टेशन जयपुर, जोधपुर, अलवर, अजमेर, भिवाड़ी, पाली, कोटा व उदयपुर में है।

कोटा। पश्चिमी विक्षोभ के बादलों ने पूरे प्रदेश में आसमां को धो दिया। बारिश से धूल कण, गैस, कार्बन सहित अन्य धातु व अधातुओं के कण बौछारों के साथ बह गए हैं। कोटा, जयपुर, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर और भरतपुर संभाग में हवा शुद्ध हो गई है। समूचे राजस्थान में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 50 के पास आ गया है। विश्व के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शुमार भिवाड़ी की हवा भी कुछ हद तक ठीक हो गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण मण्डल की ओर से प्रदेश के 8 स्थानों पर एक्यूआई स्टेशन लगे हुए हैं जहां नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स मॉनिटर किया जाता है। ये स्टेशन जयपुर, जोधपुर, अलवर, अजमेर, भिवाड़ी, पाली, कोटा व उदयपुर में है। इन शहरों में हवा में मौजूद पार्टिकुलेट मैटर यानी धूल कण, सल्फर डाई आक्साइड, कार्बन मोनोक्साइड, नाइट्रोजन डाई आॅक्साइड, ओजोन और अमोनिया का आटोमेटिक मॉनिटरिंग की जाती है। सामान्यत: दिसम्बर और जनवरी के महीनों में एक्यूआई काफी अधिक रहता है क्यों हवा मंद रहने से प्रदूषक आसमां में ही निलंबित रहते हैं। इन दिनों हवा भी काफी तेज चल रही है और लगातार बह रही है जिसके कारण इस साल एक्यूआई 200 के आसपास ही रहा है।

यह होता है एक्यूआई
एक्यूआई में पार्टिकुलेट मेटर यानि धूल के कणों का मापन होता है। धूल कण 10 माइक्रोन और 2.5 माइक्रोन तक मापे जाते हैं। इसके अलावा हवा में नाइट्रोजन डाई आक्साइड, सल्फर डाई आक्साइड, कार्बन  मोनोक्साइड व ओजोन मापी जाती है। इसकी इकाई माइकोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर होती है। एक्यूआई के माध्यम से ही यह पता चलता है कि हवा में प्रदूषण का स्तर कहां तक पहुंच चुका है और इसके प्रमुख कारण क्या हैं। 

प्रदेश के प्रमुख शहर व एक्यूआई स्तर
कोटा - 184
उदयपुर - 183
जयपुर - 150
गिवाड़ी - 264
जोधपुर - 179
पाली - 100
अलवर - 122

एक्यूआई यह देता है संकेत
- अच्छा यानी क ोई दिक्कत नहीं 0-50
- संतोषजनक हवा 51-100
- बाहर जाने से बचें 101-200
- श्वसन के मरिज को तकलीफ 201-300
- लम्बे बीमार रोगियों को दिक्कत 301-400
- बाहर बिल्कुल नहीं निकलें 401-500

Read More अतिक्रमणों पर निगम ग्रेटर ने की कार्रवाई, 8 हजार रुपए वसूले

पश्चिमी विक्षोभ के चलते गत दिनों पूरे प्रदेश में बारिश हुई थी।  बारिश से धूल कण, गैस, कार्बन सहित अन्य धातु व अधातुओं के कण बौछारों के साथ बह गए हैं। इस कारण वायु प्रदूषण में कमी हो पाई है। 
-एसडी मीना, मौसम वैज्ञानिक कोटा

Read More बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग