पेरू में बर्ड फ्लू के कारण सैकड़ों समुद्री जीवों और पक्षियों की मौत, एच5एन1 वायरस है वजह

55,000 हजार पक्षियों की हुई मौत

पेरू में बर्ड फ्लू के कारण सैकड़ों समुद्री जीवों और पक्षियों की मौत, एच5एन1 वायरस है वजह

7 संरक्षित समुद्री क्षेत्रों में 585 समुद्री जीव भी मारे गए हैं। सर्नप ने एक बयान में कहा कि मृत पक्षियों में पेलिकन, विभिन्न प्रकार की गल और पेंगुइन शामिल हैं।

पेरू। पेरू में हाल के हफ्तों में 585 समुद्री जीव और 55,000 जंगली पक्षियों की एच5एन1 बर्ड फ्लू वायरस के कारण मृत्यु हुई है। इसकी जानकारी मंगलवार को पेरू ने दी।

55,000 हजार पक्षियों की हुई मौत
सर्नप प्राकृतिक क्षेत्र संरक्षण एजेंसी ने कहा कि 8 संरक्षित तटीय क्षेत्रों में 55,000 मृत पक्षियों की खोज के बाद रेंजरों ने पाया कि इन सभी की मृत्यु बर्ड फ्लू के कारण हुई थी। इसके साथ ही 7 संरक्षित समुद्री क्षेत्रों में 585 समुद्री जीव भी मारे गए हैं। सर्नप ने एक बयान में कहा कि मृत पक्षियों में पेलिकन, विभिन्न प्रकार की गल और पेंगुइन शामिल हैं।

समुद्री जीवों में फैला एच5एन1
प्रयोगशाला परीक्षणों ने भी मृत समुद्री जीवों में एच5एन1 की पुष्टि की। इसके बाद अधिकारियों ने जैविक सतर्कता प्रोटोकॉल की घोषणा की। पेरू की राष्ट्रीय वन और वन्यजीव सेवा ने समुद्र तट पर समुद्री जीवों और समुद्री पक्षियों से बचने और दूर रहने के लिए लोगों और उनके पालतू जानवरों से आग्रह किया है। दिसंबर में, पेरू के अधिकारियों ने बर्ड फ्लू के कारण चिकन फार्म पर 37,000 पक्षियों को मार डाला। बता दें कि एवियन इन्फ्लूएंजा के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए संक्रमित पक्षियों को मारना सामान्य प्रोटोकॉल का हिस्सा है।

स्वास्थ्य अलर्ट की हुई घोषणा
नवंबर में, पेलिकन में अत्यधिक संक्रामक एच5एन1 के तीन मामले सामने आने के बाद 180 दिनों के स्वास्थ्य अलर्ट की घोषणा की गई थी। सेनासा कृषि स्वास्थ्य एजेंसी के अनुसार, यह रोग उत्तरी अमेरिका से प्रवासी पक्षियों द्वारा फैलता है। 2021 के अंत से यूरोप बर्ड फ्लू के अब तक के सबसे खराब प्रकोप की चपेट में आ गया है, जबकि उत्तर और दक्षिण अमेरिका भी गंभीर प्रकोप का सामना कर रहे हैं।

Read More इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित 

Tags: bird flu

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित