महिला सशक्तीकरण के प्रयासों के दिखाई दे रहे हैं परिणाम : मोदी

क्रांतिकारी परिवर्तन किया जा रहा है

महिला सशक्तीकरण के प्रयासों के दिखाई दे रहे हैं परिणाम : मोदी

केंद्रीय बजट 2023 में घोषित पहलों को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए बजट वेबिनार की श्रृंखला में यह 11वां संस्करण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में देश महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास की दृष्टि से आगे बढ़ा है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि महिला सशक्तीकरण के प्रयासों के परिणाम दिखाई दे रहे हैं और देश के सामाजिक जीवन में एक क्रांतिकारी परिवर्तन किया जा रहा है। मोदी ने महिला आर्थिक सशक्तीकरण पर बजट पश्चात वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्रीय बजट महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के प्रयासों को एक नई गति देगा। केंद्रीय बजट 2023 में घोषित पहलों को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए बजट वेबिनार की श्रृंखला में यह 11वां संस्करण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में देश महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास की दृष्टि से आगे बढ़ा है। प्रधानमंत्री ने मातृ शक्ति के प्रतिबिंब के रूप में नारी शक्ति की दृढ़ संकल्प, कल्पना, लक्ष्यों के लिए काम करने की क्षमता और अत्यधिक मेहनत को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि ये गुण इस सदी में भारत की गति और पैमाने को बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि महिला सशक्तीकरण के प्रयासों के परिणाम दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या बढ़ रही है और पिछले 9-10 वर्षों में हाई स्कूल और उसके बाद तक पढ़ने वाली लड़कियों की संख्या तीन गुना हो गई है। विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में लड़कियों का नामांकन 43 प्रतिशत है, जो अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी जैसे देशों से अधिक है। चिकित्सा, खेल, व्यापार या राजनीति जैसे क्षेत्रों में न केवल महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है, बल्कि वे आगे बढ़कर नेतृत्व कर रही हैं। 

 

Tags: modi

Post Comment

Comment List

Latest News

मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस
चुनाव आयोग ने दोनों पार्टियों के प्रमुखों को जारी नोटिसों में मोदी या गांधी का सीधे उल्लेख नहीं किया है,...
जैसलमेर में वायुसेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त
चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता
इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
दूसरे फेज में निष्क्रिय रहे कांग्रेसियों की रिपोर्ट मांगी, शहरी क्षेत्रों में प्रचार पर बढाया जोर
जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या
ब्राजील में टक्कर के बाद वाहन में लगी आग, 4 लोगों की मौत