मेटा ने की दस हजार कर्मचारियों को हटाने की घोषणा

यह दूसरी बड़ी छटनी होगी

मेटा ने की दस हजार कर्मचारियों को हटाने की घोषणा

मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि कंपनी की ओर से जारी कर्मचारियों की यह दूसरी बड़ी छटनी होगी। यह छटनी कुशलता के वर्ष के ही एक कठिन हिस्से के रूप में की जायेगी।

कैलीफोर्निया। सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसी कंपनियों की मूल कंपनी मेटा ने 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से हटाने की घोषणा की है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि कंपनी की ओर से जारी कर्मचारियों की यह दूसरी बड़ी छटनी होगी। यह छटनी कुशलता के वर्ष के ही एक कठिन हिस्से के रूप में की जायेगी। उन्होंने बताया कि 10 हजार नौकरियों की कटौती तो की ही जायेगी साथ ही पांच हजार रिक्तियों को भी खाली छोड़ा जायेगा। जुकरबर्ग ने कर्मचारियों को बताया कि कंपनी के राजस्व में 2022 में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गयी थी और यह कंपनी के लिए एक वेक अप कॉल की तरह था।

उन्होंने ऊंची ब्याज दर का हवाला देते हुए कहा कि अमेरिका में वैश्विक भू-राजनीतिक अस्थिरता और बढ़े हुए विनियमन का हवाला देते हुए कहा इसका प्रभाव मेटा पर अवश्य पडेगा और इससे कंपनी के राजस्व में और कमी आयेगी। उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है कि हम सभी को उभर रही नयी आर्थिक वास्तविकता के कई वर्षों तक जारी रह सकने की संभावना को लेकर खुद को तैयार कर लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि अमेजन और गूगल जैसी कंपनियां बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए लागत में कटौती करने के प्रयासों से जूझ रहीं हैं, इसी क्रम में कर्मचारियों की छटनी की जा रही है।

इसी आर्थिक अनिश्चितता के चलते वर्ष की शुरूआत में अमेजन ने 18 हजार से अधिक नौकरियों की कटौती की घोषणा की थी। तकनीकी के क्षेत्र में नौकरियों के घटने के चलन पर नजर रखने वाली कंपनी लेऑफ्स एफवाईआई के अनुसार 2023 में अब तक इस क्षेत्र में एक लाख 28 हजार लोग अपनी नौकरियों से हाथ धो चुके हैं। जुकरबर्ग ने  कहा कंपनी की भर्ती टीम को सबसे पहले बताया जायेगा कि क्या वह इस कटौती से प्रभावित थे और इसके बारे में आज खुलासा होगा। उन्होंने मंगलवार को स्टाफ का दिये मेमो में यह भी लिखा की दूसरी टीमों को इस बारे मे कब सूचित किया जायेगा। उन्होंने लिखा, ''हम अप्रैल 2023 के अंत में अपने तकनीकी समूहों में पुनर्गठन और ले-ऑफ की घोषणा करने की उम्मीद करते हैं, इसके बाद मई 2023 में हमारे व्यापारिक समूहों में छटनी होगी।

Post Comment

Comment List

Latest News

असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट
नवज्योति में खबर प्रकाशित होने के बाद से ही रेलवे प्रशासन की ओर से लगातार चेकिंग और निगरानी रखी जा...
ईवीएम के वोट वीवीपैट की पर्चियों से मिलान, मतपत्रों से मतदान की याचिका खारिज
सेनेगल में बस का टायर फटा, 13 लोगों की मौत
पश्चिम एशिया में युद्ध के विस्तार का खतरा
पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत
राहुल गांधी ने की मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील 
दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा