ऑडियो-गाइड शुरू नहीं करने पर फर्म को किया ब्लैकलिस्ट

पर्यटकों को ऑडियो गाइड की सुविधा नहीं मिलने पर दैनिक नवज्योति ने 16 अक्टूबर, 2021 को ‘शहर के सभी किले-महलों में डेढ़ साल से बंद ऑडियो-गाइड’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी।

ऑडियो-गाइड शुरू नहीं करने पर फर्म को किया ब्लैकलिस्ट

पर्यटकों के अवलोकनार्थ इन्हें पुन: खोलने के बाद ऑडियो गाइड की सुविधा शुरू नहीं की गई थी। करीब डेढ़ साल से ये सुविधा बंद थी।

जयपुर। जयपुर के हवामहल स्मारक, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय में पर्यटकों को ऑडियो गाइड की सुविधा देने वाली फर्म को पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग ने ब्लैकलिस्ट कर दिया है। इससे पहले विभाग ने इस सुविधा को शुरू करने के लिए संबंधित फर्म को कई बार पत्र लिखे, लेकिन इसके बावजूद ये व्यवस्था शुरू नहीं होने पर इसका टेंडर खत्म कर दिया। पुरातत्व विभाग के अधिकारियों के अनुसार अब ये निजी फर्म तीन साल तक विभाग की किसी भी टेंडर प्रक्रिया में हिस्सा नहीं ले सकेगी। पर्यटकों को ऑडियो गाइड की सुविधा नहीं मिलने पर दैनिक नवज्योति ने 16 अक्टूबर, 2021 को ‘शहर के सभी किले-महलों में डेढ़ साल से बंद ऑडियो-गाइड’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद अब विभाग ने संबंधित प्राइवेट फर्म को ब्लैक लिस्टेड कर दिया है।  गौरतलब है कि कोविड-19 के कारण मार्च, 2019 में लॉकडाउन के चलते स्मारकों को ऐहतियातन बंद कर दिया गया था। लेकिन इस बाद पर्यटकों के अवलोकनार्थ इन्हें पुन: खोलने के बाद ऑडियो गाइड की सुविधा शुरू नहीं की गई थी। करीब डेढ़ साल से ये सुविधा बंद थी।

Post Comment

Comment List

Latest News

भारत जोड़ो यात्रा का बून्दी जिले में हुआ प्रवेश, राहुल सवाईमोधापुर रवाना भारत जोड़ो यात्रा का बून्दी जिले में हुआ प्रवेश, राहुल सवाईमोधापुर रवाना
सवाई माधोपुर रवाना होने से पहले राहुल गांधी ने हेलीकॉप्टर में विमंदित बच्चों को हेलीकॉप्टर में बैठाकर घुमाया। हेलीकॉप्टर की...
बांग्लादेश ने पहले टेस्ट के लिए ज़ाकिर को तलब किया
जयराम ठाकुर ने मानी हार, राज्यपाल को देंगे इस्तीफा
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 9 फरवरी से
आगे चल रहे ट्रक में घुसी कार, 3 लोगों की मौत
एक महीने की तैयारी 6 घंटे में पूरी की, भारत जोड़ो यात्रा कोटा से निकली बूंदी जिले में पहुंची
भारत जोड़ो यात्रा : राहुल की एक झलक पाने को कोटा में उमड़ा जन सैलाब