1 जून से 100 यूनिट तक फ्री बिजली देने की तैयारी

वित्त विभाग से एसओपी

1 जून से 100 यूनिट तक फ्री बिजली देने की तैयारी

ऊर्जा विभाग की तैयारियों में फ्री बिजली का दुरुपयोग रोकने के लिए बिलिंग सॉफ्टवेयर में बदलाव के अफसरों को निर्देश दिए गए हैं। जिसमें 90 से 100 यूनिट तक उपभोग वाले बिजली उपभोक्ताओं की सैंपल रीडिंग चैक की जाएगी।

ब्यूरो/नवज्योति, जयपुर। राज्य सरकार की मंजूरी मिलने से पहले बिजली उपभोक्ताओं को ऊर्जा विभाग ने एक जून से 100 यूनिट तक फ्री बिजली देने की तैयारी कर ली है। वित्त विभाग से फ्री और सब्सिडाइज बिजली को लेकर एसओपी जारी होने के बाद ही उपभोक्ताओं को ये फायदा मिल पाएगा। फ्री बिजली देने के लिए मॉनिटरिंग का खास प्लान बनाया गया है। प्रमुख शासन सचिव (ऊर्जा) भास्कर ए. सावंत ने मीडियाकर्मियों को बताया कि 100 यूनिट तक बिजली खपत वाले उपभोक्ताओं से किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाएगा। किसी उपभोक्ता का मासिक बिल 100 यूनिट से अधिक आता है तो सरकार से तय स्लैब अनुसार सब्सिडी के हिसाब से राहत मिलेगी, जिसमें 100 से 150 यूनिट तक उपभोग पर तीन रुपए प्रति यूनिट अनुदान और 151 से 300 यूनिट उपभोग पर दो रुपए प्रति यूनिट अनुदान मिलेगा। 

दुरुपयोग रोकने के लिए सख्त मॉनिटरिंग 
ऊर्जा विभाग की तैयारियों में फ्री बिजली का दुरुपयोग रोकने के लिए बिलिंग सॉफ्टवेयर में बदलाव के अफसरों को निर्देश दिए गए हैं। जिसमें 90 से 100 यूनिट तक उपभोग वाले बिजली उपभोक्ताओं की सैंपल रीडिंग चैक की जाएगी। फील्ड अभियंताओं के स्तर पर गड़बड़ी की शिकायतों को सुधारने के लिए यह देखा जाएगा कि 50 से 60 यूनिट उपभोग को 90 से 100 यूनिट दिखाकर तो रीडिंग नहीं ला जा रही।

एक से अधिक कनेक्शन पर मिलेगी फ्री बिजली 
जिन घरों में एक से अधिक बिजली कनेक्शन हैं, वहां जनाधार कार्ड में सदस्य संख्या के हिसाब से फ्री बिजली का फायदा मिलेगा। जनाधार में किसी परिवार में तीन सदस्य हैं तो तीन कनेक्शनों पर फायदा मिलेगा। इसके साथ ही बकाएदार और डिफॉल्टर उपभोक्ताओं की भी मॉनिटरिंग कर योजना का लाभ तय किया जाएगा।

Post Comment

Comment List

Latest News