भारत-मालदीव के रिश्ते होंगे और मजबूत

दोनों देशों में हुए 10 समझौते

भारत-मालदीव के रिश्ते होंगे और मजबूत

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने अपने ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि भारत और मालदीव के बीच विकास साझेदारी मजबूत हो रही है।

माले। भारत-मालदीव संबंध लंबे समय से खास रहा है। मालदीव और भारत के बीच राजनैतिक संबंध के अलावा सामाजिक, धार्मिक और कारोबारी रिश्ता भी रहा है। इसी कड़ी में रविवार को केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ भारत-मालदीव के बीच 10 समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया। मुरलीधरन 3 और 4 जून मालदीव की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं।

किन विकास परियोजनाओं को मिलेगी सुविधा?
विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने अपने ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि भारत और मालदीव के बीच विकास साझेदारी मजबूत हो रही है। उन्होंने कहा कि समझौता ज्ञापन भारत की अनुदान सहायता के तहत कला, खेल, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन की सुविधा प्रदान करेंगे। 10 उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना समझौता ज्ञापनों का किया गया आदान-प्रदान। जिसमें माले में कला केंद्र का विकास, एलएच हिनावरू न्यू काउंसिल आॅफिस का निर्माण, अब्दुल समद मेमोरियल अस्पताल में मानसिक स्वास्थ्य इकाई की स्थापना, फुवाहमुल्लाह, कुलहुधुफुशी, एन केंधिकुलहुधू और एल गण के लिए 4 स्कूल बसों की खरीद, एल एटोल शिक्षा केंद्र में स्कूल डिजिटलीकरण कार्यक्रम, श्री मिलंधू रनिंग ट्रैक का विकास, अडू सिटी, हितधू बेरुमथी धैरा में आउटडोर जिम का विकास, अडू सिटी, हितधू रासगेधारा धैरा में आउटडोर जिम का विकास, हेक्टेयर ढिढू में आउटडोर जिम का विकास, जीडीएच वाधू में आउटडोर जिम का विकास शामिल है। साथ ही मुरलीधरन ने ट्वीट कहा कि मालदीव को एंटी-टीबी दवा की खेप उपहार में देने से मालदीव से टीबी को खत्म करने की मालदीव सरकार की योजना में योगदान मिलेगा। उन्होंने भारत-मालदीव द्विपक्षीय संबंध को एक महत्वपूर्ण स्तंभ बताया है। वहीं, समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने से पहले दिन में मुरलीधरन ने माले में अब्दुल्ला शाहिद से मुलाकात की । दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों और पारस्परिक हित के क्षेत्रों के विभिन्न मामलों पर चर्चा की।

Post Comment

Comment List

Latest News

पब्लिक के पैसे से बने ऑक्सीजन प्लांटों में से अधिकतर पड़े बंद पब्लिक के पैसे से बने ऑक्सीजन प्लांटों में से अधिकतर पड़े बंद
कोटा के बड़े अस्पतालों में लगाए गए आॅक्सीजन प्लांटों में अधिकतर के बंद रहने से आपातकालीन स्थिति में गंभीर परिणाम...
लोगों के अधिकारों की सुरक्षा की लड़ाई लड़ रहा इंडिया गठबंधन, मोदी को सबक सिखाना है जरूरी : खड़गे
वाटर लेवल कम होने से हवा छोड़ रहे ट्यूबवेल
Cannes Film Festival में बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेस बनीं अनसूया सेन गुप्ता
अनुपम खेर की फिल्म सारांश को प्रदर्शित हुये 40 साल
Human Organ and Tissue Transplantation के लिए सलाहकार समिति गठित
गुजरात के तेजस के अंगों का महादान, 3 को मिला नया जीवन