भारत-मालदीव के रिश्ते होंगे और मजबूत

दोनों देशों में हुए 10 समझौते

भारत-मालदीव के रिश्ते होंगे और मजबूत

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने अपने ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि भारत और मालदीव के बीच विकास साझेदारी मजबूत हो रही है।

माले। भारत-मालदीव संबंध लंबे समय से खास रहा है। मालदीव और भारत के बीच राजनैतिक संबंध के अलावा सामाजिक, धार्मिक और कारोबारी रिश्ता भी रहा है। इसी कड़ी में रविवार को केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ भारत-मालदीव के बीच 10 समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया। मुरलीधरन 3 और 4 जून मालदीव की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं।

किन विकास परियोजनाओं को मिलेगी सुविधा?
विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने अपने ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि भारत और मालदीव के बीच विकास साझेदारी मजबूत हो रही है। उन्होंने कहा कि समझौता ज्ञापन भारत की अनुदान सहायता के तहत कला, खेल, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन की सुविधा प्रदान करेंगे। 10 उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना समझौता ज्ञापनों का किया गया आदान-प्रदान। जिसमें माले में कला केंद्र का विकास, एलएच हिनावरू न्यू काउंसिल आॅफिस का निर्माण, अब्दुल समद मेमोरियल अस्पताल में मानसिक स्वास्थ्य इकाई की स्थापना, फुवाहमुल्लाह, कुलहुधुफुशी, एन केंधिकुलहुधू और एल गण के लिए 4 स्कूल बसों की खरीद, एल एटोल शिक्षा केंद्र में स्कूल डिजिटलीकरण कार्यक्रम, श्री मिलंधू रनिंग ट्रैक का विकास, अडू सिटी, हितधू बेरुमथी धैरा में आउटडोर जिम का विकास, अडू सिटी, हितधू रासगेधारा धैरा में आउटडोर जिम का विकास, हेक्टेयर ढिढू में आउटडोर जिम का विकास, जीडीएच वाधू में आउटडोर जिम का विकास शामिल है। साथ ही मुरलीधरन ने ट्वीट कहा कि मालदीव को एंटी-टीबी दवा की खेप उपहार में देने से मालदीव से टीबी को खत्म करने की मालदीव सरकार की योजना में योगदान मिलेगा। उन्होंने भारत-मालदीव द्विपक्षीय संबंध को एक महत्वपूर्ण स्तंभ बताया है। वहीं, समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने से पहले दिन में मुरलीधरन ने माले में अब्दुल्ला शाहिद से मुलाकात की । दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों और पारस्परिक हित के क्षेत्रों के विभिन्न मामलों पर चर्चा की।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत