यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा निरस्त, 10वीं और 11वीं क्लास के नंबर के आधार पर तैयार होगा रिजल्ट

यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा निरस्त, 10वीं और 11वीं क्लास के नंबर के आधार पर तैयार होगा रिजल्ट

सीबीएसई का अनुसरण करते हुए योगी सरकार ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 12वीं कक्षा की परीक्षा निरस्त करने की औपचारिक घोषणा कर दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 के साथ बैठक में कहा कि कोविड महामारी की मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है।

लखनऊ। सीबीएसई का अनुसरण करते हुए योगी सरकार ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 12वीं कक्षा की परीक्षा निरस्त करने की औपचारिक घोषणा कर दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 के साथ बैठक में कहा कि कोविड महामारी की मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि वर्तमान शैक्षिक सत्र में माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं होगा। इस संबंध में विस्तृत नियमावली और अन्य दिशा-निर्देश यथाशीघ्र जारी कर दिए जाएं।

फैसले के बाद उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि 12वीं कक्षा के लिए 10वीं और 11वीं क्लास के नंबर के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। अगर 11वीं की परीक्षा नहीं दी होगी तो 12वीं में जो प्री बोर्ड हुआ है उसे जोड़कर अंकन होगा। 11वीं के अंक नहीं हैं तो फिर 10वीं और प्री बोर्ड का अंक जुड़ेगा। दोनो नहीं है तो सामान्य प्रमोशन की बात करेंगे। अगर विद्यार्थी अपने अंक बढ़ाना चाहता है तो उसके पास विकल्प होगा कि एक, दो, तीन या सभी में परीक्षा देकर अपना अंक बढ़वा सकता है। ये विशेष छूट हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को होगी।

गौरतलब है कि सीबीएसई बोर्ड की इंटरमीडियेट परीक्षा के निरस्त होने का उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वागत किया था। तभी से यह कयास लगाए जाने लगे थे कि जल्द ही सरकार यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा के निरस्त होने की घोषणा करेगी। परीक्षार्थियों को प्रमोट करने के आधार के बारे में आधिकारिक सूचना जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी। योगी ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा डीएलएड प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया यथासंभव प्रारंभ कर दी जाएं। प्रवेश का पैटर्न पूर्ववत रखा जाना चाहिए।

Post Comment

Comment List

Latest News

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत
साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड द्वारा प्रायोजित इस कॉन्फ्रेंस में सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर साइंस, आईटी, एआई, मशीन लर्निंग ट्रैक...
राहुल गांधी ने की मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील 
दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा 
हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा, देश में नई सरकार का मार्ग प्रशस्त 
प्रदेश में बढ़ने लगा गर्मी का असर, सूर्य ने दिखाने लगा रौद्र रूप
मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम
ठगों के मकड़जाल में उलझ रहे हैं लोग, कभी फर्जी पुलिस और ईडी बनकर तो कभी ट्रेडिंग के नाम पर ठगे लाखों रुपए